Current Affairs of April 2019 (करंट अफेयर्स अप्रैल 2019)

  1. उस विभाग का नाम बताइए, जिसने उद्यमियों को बढ़ावा देने और 2024 तक देश में 50,000 नए स्टार्ट-अप स्थापित करने की सुविधा के लिए स्टार्टअप इंडिया विजन 2024 तैयार किया है?
    उत्तर: उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग (DPIIT)
    वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने स्टार्टअप इंडिया विजन 2024 ’के हिस्से के रूप में उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए कर प्रोत्साहन जैसे उपायों का प्रस्ताव किया है। दृष्टि दस्तावेज का उद्देश्य 2024 तक देश में 50,000 नए स्टार्ट-अप स्थापितकरने और 20 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा करना है। दृष्टि दस्तावेज को उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग (DPIIT) द्वारा तैयार किया गया है जो वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन है।
  2. उस पटकथा लेखक का नाम बताइए, जिसने हाल ही में दीनानाथ मंगेशकर लाइफटाइम अवार्ड 2019 जीता है ।
    उत्तर: सलीम खान
    यह पुरस्कार जो मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान चैरिटेबल ट्रस्ट, पुणे द्वारा आयोजित किया जाता है, का उद्देश्य संगीत, नाटक, कला और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र से किंवदंतियों को प्रोत्साहित करना है। इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने पुरस्कार दिए, जबकि सीआरपीएफ के महानिदेशक विजय कुमार ने समारोह की अध्यक्षता की।

  3. GK & Current Affairs Quiz 2020 SSC CGL, UPSC


    Download Important Question Papers and other GK Categories PDF's & more!

    More than 3000+ detailed question and answers

    Latest Current Affairs - Download Now!


  4. राष्ट्रीय व्यक्तिगत (आईपी) बौद्धिक संपदा पुरस्कार, 2019 में पेटेंट और व्यावसायीकरण के लिए शीर्ष व्यक्ति की श्रेणी में किसे सम्मानित किया गया?
    उत्तर: डॉ बेनी एंटनी
    कोच्चि स्थित अर्जुन नेचुरल लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक डॉ बेनी एंटनी को शीर्ष व्यक्तिगत के लिए राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार, 2019 से सम्मानित किया गया है। डॉ एंटनी बीसीएम -95 के आविष्कारक है, जो दुनिया का प्रमुख पेटेंट हल्दी अर्क है। डॉ एंटनी के पास अपने क्रेडिट के लिए 80 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट हैं। नेशनल आईपी अवार्ड के साथ, बौद्धिक संपदा कार्यालय भारत और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने एंटनी को ‘इन्वेंटर्स के लिए’ डब्ल्यूआईपीओ मेडल के साथ संयुक्त रूप से सम्मानित किया है।
  5. सेशेल्स गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त के रूप में किसे नियुक्त किया गया ?
    उत्तर: दलबीर सिंह सुहाग
    जनरल (सेवानिवृत्त) दलबीर सिंह सुहाग को सेशेल्स गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह औसाफ सईद का स्थान लेंगे । जनरल सुहाग जुलाई 2014 से दिसंबर 2016 तक भारतीय सेना के 26 वें सेना प्रमुख थे। जनरल ने 1987 में श्रीलंका में ऑपरेशन पवन नाम के इंडियन पीस कीपिंग फोर्स ऑपरेशन में भाग लिया था और इसमें कंपनी कमांडर के रूप में कार्य किया था । वह वर्ष 2016 में पूर्वी सेना कमांडर थे जब भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान अधिकृत जम्मू और कश्मीर (पीओके) के अंदर आतंकवादी लॉन्च पैड पर पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक किया था।
  6. उस देश का नाम बताइए, जिसने क्षुद्रग्रह पर पहला कृत्रिम क्रेटर बनाया है।
    उत्तर: जापान
    25 अप्रैल 2019 को, जापानी वैज्ञानिकों ने एक क्षुद्रग्रह पर पहला कृत्रिम क्रेटर सफलतापूर्वक बनाया है, जिसने सौर प्रणाली कैसे विकसित हुआ, इस पर कुछ सुराग दिया है । जापान ने क्षुद्रग्रह पर दुनिया का पहला कृत्रिम क्रेटर बना दिया है । यूइची त्सुडा, जो हायाबुसा 2 का परियोजना प्रबंधक है, ने क्षुद्रग्रह की सतह से 1,700 मीटर (5,500 फीट) स्थित जांच से कैप्चर किए गए क्रेटर की पुष्टि की है । हायाबुसा 2 अंतरिक्ष जांच ने पृथ्वी से लगभग 340 मिलियन किलोमीटर दूर जीवन की उत्पत्ति और सौर मंडल के विकास का पता लगाने के लिए जांच के मिशन के हिस्से के रूप में रयुगु क्षुद्रग्रह पर एक प्रक्षेप्य शॉट दाग दी है ।
  7. किस अंतरिक्ष एजेंसी ने ज्वालामुखीय विस्फोट या भूमि ज्वार के कारण पहली बार marsquake दर्ज किया है?
    उत्तर: नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन)
    नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के मार्स इनसाइट लैंडर ने ज्वालामुखी विस्फोट या भूमि ज्वार के कारण पहला marsquake दर्ज किया है। 2.5 तीव्रता के भूकंप के बराबर पहला फैंट संकेत, 6 अप्रैल को आया, लैंडर के 128 वां मार्टियन डे, या सोल के दिन आया । यह लैंडर के भूकंपीय प्रयोग के लिए आंतरिक संरचना (एसईआईएस) साधन द्वारा पता लगाया गया है। वैज्ञानिकों का मानना है कंपन्न सतह के बलों के बजाय मार्टियन इंटीरियर से आता है। यह देखा गयाहै कि मंगल अभी भी भूकंपीय रूप से सक्रिय है।
  8. विश्व के पहले तैरते हुए परमाणु ऊर्जा संयंत्र का नाम क्या है जिसे रूस के रोसेंरगैटोम द्वारा परीक्षण किया गया है?
    उत्तर: अकादमिक लोमोनोसोव
    70 मेगावाट अकादमिक लोमोनोसोव ’, दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु ऊर्जा संयंत्र है, जो रूस के परमाणु ऊर्जा राज्य के स्वामित्व वाले रोसाटॉम के ऑपरेटर सहायक रोसेनगैटेओम द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। जहाज कानाम प्रसिद्ध शिक्षाविद मिखाइल लोमोनोसोव के नाम पर रखा गया था। यह चार-इकाई बिलिबिनो संयंत्र की जगह लेगा, जिसमें कुल 48 मेगावाट क्षमता होगी। परमाणु ऊर्जा संयंत्र अपने जुड़वां KLT-40S रिएक्टर प्रणाली द्वारा संचालित है । यहपरमाणु रिएक्टर OKBM अफ्रीकान्तोव द्वारा विकसित किया गया था और इसे निज़नी नोवगोरोड रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट Atomenergoproekt द्वारा सम्मलित किया गया था। फ्लोटिंग न्यूक्लियर पावर प्लांट 30 मीटर चौड़ा 144 मीटरलंबा है और इसकी विस्थापन क्षमता 21,000 टन है।
  9. ‘वाकाटोबी व्हाइट-आई’ और ‘वैंगी-वंगी व्हाइट-आई’ नाम की दो नई पक्षी प्रजातियां किस देश में पाई गईं?
    उत्तर: इंडोनेशिया
    24 अप्रैल 2019 को, ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन के जूलॉजिस्ट्स ने इंडोनेशिया के सुलावेसी के वाकाटोबी द्वीपसमूह में वाकाटोबि व्हाइट-आई और वैंगी-वंग व्हाइट आई के रूप में नामित दो नई पक्षी प्रजातियों की खोज की है। उनकी खोज कोजूलॉजिकल जर्नल ऑफ़ लिनियन सोसायटी में प्रकाशित किया गया है । इस खोज से इस तथ्य का पता चला कि ये प्रजातियां कैसे विकसित हुईं हैं । एक ही पत्रिका में, अल्फ्रेड वालेस और चार्ल्स डार्विन ने 1858 में सट्टेबाजी के बारे में अपने खेल-बदलते मूल विचारों को प्रकाशित किया था। प्रोफेसर निकोला मैरियल्स के नेतृत्व में एक टीम 1999 से सुलावेसी द्वीप पर पक्षियों का अध्ययन कर रही है। वाकाटोबी व्हाइट-आई को ज़ोस्टरोप्स क्लोरिस फ्लेविसिमस भी कहा जाता है।
  10. एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के 23 वें संस्करण में किस देश ने 22 पदक जीते और प्रथम स्थान प्राप्त किया?
    उत्तर: बहरीन
    एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप का 23 वां संस्करण 21 से 24 अप्रैल 2019 तक दोहा, कतर के खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

    श्रेणी राष्ट्र गोल्ड सिल्वर ब्रोंज संपूर्ण
    1बहरीन (BHR)117422
    2चीन (CHN)913729
    3जापान (JPN)54918
    4इंडिया (IND)37717
    5उज़्बेकिस्तान (Uzb)3025
  11. किस इवेंट में, भारतीय एथलीट, गोमती मारीमुथु ने एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2019 में पहला स्वर्ण पदक जीता है?
    उत्तर: 800 मीटर (महिला)
    एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का 23 वां संस्करण 21 से 24 अप्रैल 2019 तक दोहा, कतर के खलीफा अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित किया गया था। 30- वर्षीय गोमती मारीमुथु ने 800 मीटर दौड़ में एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2019 में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता है। उनका 2: 02.70 बजे, एक व्यक्तिगत सबसे अच्छा समय रहा । उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ पटियाला में आयोजित फेडरेशन कप में 2: 03.21 का है। चीन के वांग चिनयु और कजाकिस्तान के मार्गारीटा मुकाशेवा ने क्रमशः रजत और कांस्य जीता है ।