Current Affairs of February 2020 (करंट अफेयर्स फरवरी 2020)

Indian Affairs

प्रधानमंत्री 'किसान संपदा योजना' (Kisan Sampada Yojana) के तहत सरकार ने 32 परियोजनाओं को मंजूरी दी।


27 फरवरी 2020 को, सरकार ने अंतर-मंत्रिस्तरीय स्वीकृति समिति की बैठक में प्रधानमंत्री कृषि सम्पदा योजना (PMKSY) [कृषि-समुद्री प्रसंस्करण और कृषि प्रसंस्करण समूहों के विकास के लिए] की 'इकाई' योजना के तहत कुल 32 परियोजनाओं को मंजूरी दी। IMAC की अध्यक्षता केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री (MoFPI) हरसिमरत कौर बादल ने की।

प्रमुख बिंदु:

  • यह परियोजना लगभग 17 राज्यों को कवर करती है, जिसमें 406 करोड़ रुपये का निवेश है। मंजूर की गई परियोजनाएं देश के चतुष्कोणीय क्षेत्रों में 100 से अधिक कृषि जलवायु क्षेत्रों को कवर कर रही हैं।
  • उद्देश्य: इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रसंस्करण और संरक्षण क्षमताओं का निर्माण है और मौजूदा खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के आधुनिकीकरण और प्रसंस्करण के स्तर को बढ़ाने के लिए और अपव्यय को कम करने के लिए मूल्यवर्धन है।
  • घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भारतीय किसानों को उपभोक्ताओं से जोड़ने में खाद्य प्रसंस्करण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • यह परियोजना ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 15,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देती है।

प्रधानमंत्री किसान सेवा योजना [PMKSY] के बारे में:

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय PMKSY योजना को लागू कर रहा है और कार्यान्वयन की अवधि 2016-20 है, जिसकी कुल लागत 6000 करोड़ रुपये है। यह योजना न केवल देश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को बढ़ाती है बल्कि किसानों की आय को दोगुना करती है और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के निर्यात को बढ़ाती है।
PMKSY के तहत 7 योजनाएं हैं:
  • मेगा फूड पार्क
  • एकीकृत कोल्ड चेन और मूल्य परिवर्धन अवसंरचना
  • खाद्य प्रसंस्करण और संरक्षण क्षमता का सृजन / विस्तार (इकाई योजनाएं)
  • कृषि-प्रसंस्करण समूहों के लिए बुनियादी ढांचा
  • आगे और पीछे के लिंकेज का निर्माण
  • खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता आश्वासन अवसंरचना
  • मानव संसाधन और संस्थान

GK & Current Affairs Quiz 2020 SSC CGL, UPSC


Download Important Question Papers and other GK Categories PDF's & more!

More than 3000+ detailed question and answers

Latest Current Affairs - Download Now!

कैबिनेट की मंजूरी का अवलोकन - 26 फरवरी 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने 26 फरवरी 2020 को, निम्नलिखित प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है:

Cabinet ने सरोगेसी (विनियमन) विधेयक 2020 को मंजूरी दी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित विधेयक के अनुसार, कोई भी महिला अपनी मर्जी से सरोगेट मदर बन सकती है। निःसंतान भारतीय दंपतियों के अलावा विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को भी इसका लाभ मिलेगा। नए विधेयक के मसौदे में भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के सांसद (संसद सदस्य) भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता वाली राज्यसभा की प्रवर 23 सदस्यीय समिति की सभी सिफारिशें शामिल हैं, जिसमें सरोगेसी (नियमन) बिल, 2019 के पुराने मसौदों का अध्ययन किया गया था और बिल में 15 बड़े बदलावों का सुझाव दिया।

नए बिल में विशेष:

  • राज्यों में केंद्र और राज्य सरोगेसी बोर्ड में राष्ट्रीय सरोगेसी बोर्ड के गठन का प्रावधान किया गया है। विभिन्न स्तरों पर बनाए जाने वाले ये बोर्ड सरोगेसी की प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) में इसके लिए सक्षम अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे।
  • नए बिल के मुताबिक, कोई भी विदेशी व्यक्ति सरोगेसी के जरिए भारत में बच्चे पैदा नहीं कर पाएगा। भारतीय विवाहित जोड़े, विदेश में रहने वाले भारतीय मूल के विवाहित जोड़े और एकल भारतीय महिलाएँ कुछ शर्तों के तहत सरोगेसी का लाभ ले सकेंगी। हालाँकि एकल महिलाओं के मामले में, उन्हें विधवा या तलाकशुदा होना पड़ेगा। साथ ही उनकी उम्र 35 से 45 साल के बीच होनी चाहिए।

Cabinet ने जम्मू–कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में 37 केंद्रीय कानूनों को समवर्ती सूची में शामिल करने के आदेश को मंजूरी दी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 की धारा 96 के तहत जम्मू और कश्मीर (J & K) के केंद्र शासित प्रदेश (UT) के लिए समवर्ती सूची में 37 केंद्रीय कानूनों को रखने को मंजूरी दी है।

Cabinet ने 1,480 करोड़ रुपये की लागत वाले राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन को मंजूरी दी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन को मंजूरी दे दी है। इस पर 1,480 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस मिशन का उद्देश्य चिकित्सा, सैन्य जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले तकनीकी वस्त्रों के निर्माण में भारत का नेतृत्व करना है।

Cabinet ने हरियाणा और तमिलनाडु में 2 खाद्य संस्थानों के लिए राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कुंडली, हरियाणा और तंजावुर, तमिलनाडु (TN) में 2 राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान (INI) का दर्जा देने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दे दी है।

Arms Act 1959 और प्रसिद्ध निशानेबाजों के लिए शस्त्र अधिनियम।

2016 के प्रावधानों में संशोधन गृह मंत्रालय ने अपने अभ्यास के लिए शूटरों को पर्याप्त आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद प्रदान करने के लिए शस्त्र अधिनियम, 1959 और शस्त्र नियम, 2016 के प्रावधानों में संशोधन किया है।

शस्त्र अधिनियम, 1959 में संशोधन:

  • इस संशोधन ने छूट प्राप्त श्रेणी के तहत अंतर्राष्ट्रीय मेडलिस्ट / नामी निशानेबाजों द्वारा रखे गए अतिरिक्त हथियारों की संख्या को 7 से बढ़ाकर 12 कर दिया है।
  • यदि कोई शूटर एक घटना में प्रसिद्ध है, तो वह अधिकतम 8 हथियार रख सकता है, जो पहले 4 थे।
  • अगर कोई शूटर दो घटनाओं में प्रसिद्ध है तो वह अधिकतम 10 आग्नेयास्त्र रख सकता है, पहले यह संख्या 7 थी।
  • अगर कोई शूटर दो से अधिक आयोजनों में प्रसिद्ध है, तो वह अधिकतम 12 (पहले यह 7 था) आग्नेयास्त्रों को छूट की श्रेणी में रख सकता है।

हथियार नियम, 2016 में संशोधन:

मंत्रालय ने शस्त्र नियमावली, 2016 के नियम 40 के तहत प्रावधान में संशोधन किया है, जिसमें अभ्यास के लिए वर्ष के दौरान गोला-बारूद की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।
  • 22 LR राइफल / पिस्टल के लिए, 1000 के बजाय 5000 गोला-बारूद खरीदा जा सकता है, अन्य प्रकार की पिस्तौल / रिवाल्वर के लिए, 2000 के बजाय 600 खरीदे जा सकते हैं और शॉटगन कैलिबर के लिए 5000 के बजाय 500 को शूटरों द्वारा खरीदा जा सकता है।

100% LPG कवरेज प्राप्त करने वाला पहला राज्य Himachal Pradesh बन गया।

PMUY (प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना) योजना के कार्यान्वयन के कारण 24 फरवरी 2020 को, हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया, जिसमें 100% एलपीजी (द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस) कवरेज था।

प्रमुख बिंदु:

  • PMUY योजना के कार्यान्वयन के बाद, राज्य सरकार ने मई 2018 में शेष घरों के लिए इस योजना को कवर करने के लिए 'हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना' शुरू की।
  • PMUY योजना के बारे में: इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 1 मई, 2016 को बलिया, उत्तर प्रदेश (यूपी) में किया गया था। इस योजना के तहत बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को 5 करोड़ और एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। योजना के कार्यान्वयन के लिए 8000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump की भारत यात्रा का अवलोकन।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति (यूएसए), डोनाल्ड जॉन ट्रम्प ने प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 24-25 फरवरी 2020 को भारत की यात्रा की। वह भारत-अमेरिका मित्रता और व्यापार समझौते को मजबूत करने के लिए भारत की यात्रा के लिए अहमदाबाद, गुजरात के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया, और उनकी बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर सहित 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल था। उनका स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह 7 वां अमेरिकी राष्ट्रपति था और डोनाल्ड ट्रम्प की भारत की पहली यात्रा थी।

सौदे और समझौते:

द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नई दिल्ली में मुलाकात की।
  • दोनों देशों के बीच अधिक आर्थिक संबंध दिखाते हुए अमेरिका ने चीन को भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बनने के लिए पीछे छोड़ दिया है। अप्रैल-दिसंबर 2019-20 के दौरान, अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 68 बिलियन अमरीकी डालर था। यह उसी अवधि में चीन के साथ 64.96 बिलियन अमरीकी डॉलर था।
  • भारत और अमेरिका ने 3 बिलियन डॉलर के रक्षा सौदों को बंद कर दिया, जिसमें अमेरिकी सरकार के विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत भारत के अत्याधुनिक हेलिकॉप्टरों, और 24 एमएच -60 आर सी हॉक हेलीकॉप्टरों की बिक्री शामिल है।
  • भारतीय सेना को उन्नत बहु-भूमिका वाले अपाचे हेलीकॉप्टर मिलेंगे जिनकी फ़ॉसेल और एयरो संरचनाएँ स्थानीय रूप से हैदराबाद, तेलंगाना एमएच -60 रोमियो सी हॉक हेलिकॉप्टरों में बनाई जाएंगी, जिनकी पनडुब्बी-रोधी क्षमताएँ भारतीय नौसेना के लिए हैं।
  • अनुबंध के अनुसार, 930 मिलियन डॉलर की लागत वाले छह अपाचे हेलिकॉप्टर 2023 तक भारत को उपलब्ध कराए जाएंगे। दूसरी ओर, MH-60R हेलीकॉप्टर ब्रिटिश-निर्मित सी किंग किंगोप्टर्स के भारतीय नौसेना के पुराने बेड़े का स्थान लेंगे।
  • "नमस्ते, ट्रम्प" घटना - अहमदाबाद के नवनिर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में नमस्ते, ट्रम्प इवेंट का आयोजन किया गया। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। भारत की अपनी पहली यात्रा पर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए 125,000 की मजबूत भीड़ एकत्र हुई।
  • श्री ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प को खेरिया एयरबेस में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्राप्त किया गया। उन्होंने आगरा में प्रतिष्ठित ताजमहल का दौरा किया, 7 वीं शताब्दी के मुगल-काल के मकबरे को प्रेम के स्मारक के रूप में बनाया गया था। इसका निर्माण मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में किया था जिनकी मृत्यु 1631 में हुई थी।
  • यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प ने दक्षिण दिल्ली के सरकारी स्कूल में 'हैप्पीनेस क्लास' में भाग लिया और पाठ्यक्रम से प्रेरित थीं। 'हैप्पीनेस क्लास' की शुरुआत आम आदमी पार्टी ने 2018 में की थी। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, छात्रों को विभिन्न गतिविधियाँ सिखाई जाती हैं, जिनमें ध्यान, नुक्कड़ नाटक, बुनियादी आज्ञाकारिता शामिल है और इसका उद्देश्य बच्चों में चिंता और तनाव के स्तर को कम करना है।
  • भारत में अपनी दो दिवसीय यात्रा के बाद, डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति भवन में अपने भोज खाने के बाद अमेरिका के लिए रवाना हो गए। अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा किया गया था।

International Affairs

बांग्लादेश के ढाका में आयोजित BIMSTEC क्षेत्र में ऊर्जा सहयोग बढ़ाने पर सम्मेलन।


BIMSTEC क्षेत्र में कोयला और सभी ऊर्जा संसाधनों में भारत सबसे ऊपर है साउथ एशिया रीजनल इनिशिएटिव फॉर एनर्जी इंटीग्रेशन (SARI / EI) और US AID (इंटरनेशनल डेवलपमेंट के लिए यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी) ने बंगाल की खाड़ी में ऊर्जा सहयोग बढ़ाने पर दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया, जिसमें बहु–क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (BIMSTEC) क्षेत्र के लिए पहल की गई, 25-26 फरवरी, 2020 के बीच बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आयोजित। सम्मेलन के दौरान उन्होंने "बिम्सटेक क्षेत्र में क्षेत्रीय ऊर्जा सहयोग और सीमा पार ऊर्जा व्यापार की संभावना" रिपोर्ट जारी की।

प्रमुख बिंदु:

  • रिपोर्ट से पता चला कि BIMSTEC क्षेत्र में 323,504 मिलियन टन (MT) कोयला, 664 मिलियन टन तेल, 99 ट्रिलियन क्यूबिक फीट (TCF) गैस, 11,346 MT बायोमास, 328 गीगा वाट (GW) जलविद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा 1,117 GW है।
  • भारत में 319,020 मीट्रिक टन कोयला, 600 मीट्रिक टन तेल, 45.5 टीसीएफ गैस, 4,150 मीट्रिक टन बायोमास और 145 जीडब्ल्यू हाइड्रो और 1,000 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा के साथ सभी ऊर्जा संसाधनों में सबसे ऊपर है। भारत में बिम्सटेक देशों के बीच 98 टन कोयला है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश में कोयला संसाधनों में दूसरे रैंक है, जिसमें थाईलैंड के बाद 3300 मीट्रिक टन और 1063 मीट्रिक टन कोयला है।
  • अक्षय और बायोमास संसाधनों में, म्यांमार 1000 जीडब्ल्यू और 3303 एमटी बायोमास के साथ दूसरे स्थान पर है।

Economy and Business

देश का राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit), जनवरी 2020 के अंत में 128.5% तक पहुंच गया: वित्त मंत्रालय

28 फरवरी 2020 को, व्यय विभाग के लेखा महानियंत्रक (CGA), वित्त मंत्रालय के अनुसार, देश का राजकोषीय घाटा जनवरी 2020 के अंत में पूरे वर्ष के लिए अनुमान के 128.5% तक पहुंच गया। घाटा 9,85,472 करोड़ रुपये (137.05 अरब डॉलर) रहा।घाटा पिछले वित्त वर्ष -2018-19 की समान अवधि के लिए संशोधित बजट अनुमान (RBE) का 121.5% था।

राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit):

यह तब होता है जब सरकार का कुल व्यय उत्पन्न कुल राजस्व से अधिक होता है। सरकार के उधार को राजस्व में नहीं जोड़ा जाता है, लेकिन राजकोषीय घाटा केवल सरकार की उधार को दर्शाता है।
इसलिए, राजकोषीय घाटा = कुल व्यय – उधार को छोड़कर कुल राजस्व

Banking and Finance

RBI ने "डायनेमिक फैक्टर मॉडल का उपयोग करके भारतीय GDP का विकास" शीर्षक वाले वर्किंग पेपर के माध्यम से भारत की वृद्धि की गणना करने का एक नया तरीका निकाला है।

25 फरवरी 2020 को, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मार्च 2011 में पेश RBI वर्किंग पेपर सीरीज़ के तहत "डायनेमिक फैक्टर मॉडल का उपयोग करके भारतीय जीडीपी का विकास" शीर्षक वाले वर्किंग पेपर के माध्यम से भारत की वृद्धि की गणना करने का एक नया तरीका निकाला है। पेपर सौम्या भड़ुरी, सौरभ घोष और पंकज कुमार द्वारा सह-लेखक है। कागज 12 संकेतकों का उपयोग करके सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की गणना करने के गतिशील कारक मॉडल का परिचय देता है।

नए संकेतक की आवश्यकता:

वित्त वर्ष 20 की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी 5% बढ़ी, जो छह वर्षों में सबसे धीमी गति थी। इसके अलावा, नाममात्र जीडीपी विकास, मुद्रास्फीति के लिए समायोजन के बिना जीडीपी का एक उपाय, केवल 8% बढ़ा, जो पिछले 7 वर्षों में सबसे कम है, एक गहरी मंदी का संकेत है। तो, इस स्थिति से निपटने के लिए और अर्थव्यवस्था की स्थिति का अधिक संपूर्ण चित्र प्राप्त करने के लिए, ऐसे संकेतकों की आवश्यकता होती है।

Appointments and Resignations

Javed Ashraf को फ्रांस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया।

26 फरवरी 2020 को, श्री जावेद अशरफ को फ्रांस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। वे विनय मोहन क्वात्रा के उत्तराधिकारी बने। विनय मोहन क्वात्रा नेपाल में भारत के अगले राजदूत बनेंगे, उन्होंने मनजीत सिंह पुरी का स्थान लिया।

प्रमुख बिंदु:

  • श्री जावेद अशरफ़ 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी थे।
  • श्री जावेद अशरफ़ वर्तमान में सिंगापुर में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत हैं।
  • विनय मोहन क्वात्रा 1988 बैच के IFS अधिकारी थे।

विश्व के सबसे पुराने सरकार के नेता Mahathir Mohammed (94) ने मलेशिया के पीएम के पद से इस्तीफा दे दिया।

दुनिया के सबसे पुराने सरकारी नेता महाथिर बिन मोहम्मद (94) ने 24 फरवरी 2020 को, मलेशिया के प्रधानमंत्री (पीएम) के रूप में इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे को मलेशिया के राजा अल-सुल्तान अब्दुल्लाह ने स्वीकार किया है और उत्तराधिकारी नियुक्त होने तक उन्हें मलेशिया के अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है।

प्रमुख बिंदु:

  • महाथिर ने अपनी पूरी कैबिनेट को भंग कर दिया और साथ ही पाटन हरपन गठबंधन से अपनी राजनीतिक पार्टी (पार्टि पिबुमी बेर्सटू मलेशिया) भी बंद कर दी। उन्होंने पार्टी के राजनीतिक दल पार्टि पेरिबू बेर्सटू मलेशिया से भी इस्तीफा दे दिया, जिसके वे अध्यक्ष थे।
  • महाथिर ने 1981 में मलेशिया के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया और 2003 में सेवानिवृत्त हुए और 2018 में कार्यालय लौट आए।
  • 1994 में महाथिर को भारत सरकार द्वारा प्रस्तुत "जवाहरलाल नेहरू अंतर्राष्ट्रीय सम्मान के लिए पुरस्कार" से सम्मानित किया गया।

Abhay Kumar Singh को NHPC के CMD के रूप में नियुक्त किया गया।

24 फरवरी 2020 को, 57 साल के अभय कुमार सिंह को 31 अगस्त, 2022 तक एनएचपीसी (नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन) के राज्य-संचालित पनबिजली क्षेत्र के सीएमडी (अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक) के रूप में नियुक्त किया गया था। वह रतीश कुमार के उत्तराधिकारी हैं।

प्रमुख बिंदु:

  • अभय कुमार सिंह के बारे में: वह लोकतक डाउनस्ट्रीम हाइड्रोइलेक्ट्रिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड में नामांकित निदेशक के रूप में भी काम कर रहे हैं।
  • 1983 में, उन्होंने एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल) से सिविल इंजीनियरिंग पूरी की।
  • सिंह 1985 में प्रोबेशनरी एग्जीक्यूटिव के रूप में टनकपुर HE (हाइड्रो इलेक्ट्रिक) प्रोजेक्ट में NHPC में शामिल हुए और 35 वर्षों तक कई पनबिजली परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Awards and Recognitions

Forest Man of India और पर्यावरणविद् पद्म श्री Jadav Payang को 6वें स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया।

29 फरवरी 2020 को, फॉरेस्ट मैन ऑफ इंडिया और पर्यावरणविद् पद्म श्री जादव 'मोलाई' पायेंग को 6 वें वार्षिक स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार 2020 से सम्मानित किए जाने के लिए सम्मानित किया गया। 1 लाख रुपए का पुरस्कार और पुरस्कार वह जोरहाट, असम से लापता जनजाति का एक वनकर्मी भी है।

प्रमुख बिंदु:

  • पुरस्कार समारोह का आयोजन माई होम इंडिया द्वारा नई दिल्ली में किया गया और केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस पुरस्कार को सौंपा।
  • कर्मयोगी पुरस्कार भारत के उत्तर पूर्व क्षेत्र के विकास के लिए व्यापक उपलब्धि को मान्यता देने के लिए प्रस्तुत किया गया है।

जादव पायेंग के बारे में:

  • उन्होंने ब्रह्मपुत्र नदी के एक सैंडबार पर पेड़ लगाए और उसे जंगल में बदल दिया। उसके बाद जंगल को मोलाई वन कहा जाता है।
  • 2015 में, उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

IAF (भारतीय वायु सेना) और CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) ने गणतंत्र दिवस परेड 2020 के लिए ट्रॉफी जीती।

24 फरवरी 2020 को, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड 2020 के लिए सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग कंटेस्टेंट को ट्रॉफी प्रदान की। भारतीय वायु सेना की टुकड़ी को तीन सेवाओं में सर्वश्रेष्ठ नामित किया गया। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और अन्य सैन्य बलों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में नामित किया गया है।

Science and Technology

खगोलविदों ने एक Mini-Moon या ग्रह के दूसरे चंद्रमा "Dubbed 2020 CD3" की खोज की।

15 फरवरी 2020 को, मिनी-मून या ग्रह के दूसरे चंद्रमा "डब्ड 2020 सीडी 3" की खोज अमेरिका के एरिजोना में नासा द्वारा वित्त पोषित कैटालिना स्काई सर्वे (सीएसएस) के कैस्पर विर्ज़चोस और टेडी प्रुएन द्वारा की गई थी। यह आकार के बारे में एक क्षुद्रग्रह है। कार और उसका व्यास लगभग 1.9-3.5 मीटर है।

प्रमुख बिंदु:

  • मिनी चंद्रमा एक अस्थायी चंद्रमा है, जो हमारे स्थायी चंद्रमा से भिन्न है, जो पृथ्वी की कक्षा से मुक्त हो जाएगा और अपने रास्ते पर चला जाएगा।
  • डबेड 2020 सीडी 3 क्षुद्रग्रह पृथ्वी की कक्षा को पार करता है और जब हमारे स्थायी चंद्रमा और सूरज के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव के साथ संघर्ष करता है, तो यह कुछ वर्षों के लिए पृथ्वी की कक्षा में पकड़ा जाएगा और स्वतंत्र रूप से टूट जाएगा और सूरज के चारों ओर स्वतंत्र कक्षा में जाएगा। इस प्रकार के क्षुद्रग्रह को अस्थायी रूप से कैप्चर की गई वस्तु (TCO) कहा जाता है।
  • शोधकर्ताओं के अनुसार डब्ड 2020 सीडी 3 को 3 वर्षों में पृथ्वी की कक्षा में कैद कर लिया गया है।

खगोलविदों ने Ophichus Galaxy Cluster की खोज की है जो की Big Bang के बाद से ब्रह्मांड में देखे गए सबसे बड़े विस्फोट की खोज है।

29 फरवरी 2020 को, ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में इंटरनेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी रिसर्च के कर्टिन यूनिवर्सिटी नोड के खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने ओफ़िचस गैलेक्सी क्लस्टर, जो एक्स-रे और रेडियो दूरबीनों का उपयोग करके पृथ्वी से 390 लाख प्रकाश वर्ष में बिग बैंग के बाद से ब्रह्मांड में देखे गए सबसे बड़े विस्फोट की खोज की है। विस्फोट अब तक ज्ञात किसी भी विस्फोट से 5 गुना बड़ा है।

प्रमुख बिंदु:

  • विस्फोट की खोज के लिए खगोलविद 4 दूरबीनों का उपयोग करते हैं। यह खोज नासा के (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी और और रेडियो डेटा एकत्र करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रेडियो टेलीस्कोप ऑस्ट्रेलिया में मर्चिसन वाइडफील्ड एरे (MWA) और भारत में विशालकाय मेट्रूवे रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) से थे।
  • विस्फोट शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि विस्फोट के विस्फोटक बल ने आकाशगंगा समूह में गर्म गैसों वाले प्लाज्मा में भारी अंतर पैदा किया। यह गैस बादल ब्लैक होल के आसपास स्थित है।
  • खोज को द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल और अध्ययन के लीड लेखक में प्रकाशित किया गया है, जो अमेरिका में नौसेना अनुसंधान प्रयोगशाला से डॉ. सिमोना गियासिंटुकी थे।

BHU ने उत्तर प्रदेश के पास 4,000 साल पुराने शिल्प गांव की खोज की।

23 फरवरी 2020 को, द बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व विभाग के प्रोफेसर, अनिल कुमार दुबे और उनकी टीम ने 4000 साल पुरानी शहरी बसाहट की खोज की, जिसका उल्लेख प्राचीन ग्रंथों के अनुसार शिल्प गांवों के रूप में किया गया है, उत्तर प्रदेश के बभनियाव गाँव, वाराणसी में।

प्रमुख बिंदु:

  • भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की पूर्व अतिरिक्त महानिदेशक (एएसआई) डॉ. बुद्ध रश्मि मणि के अनुसार, बस्तियां वाराणसी- सारनाथ क्षेत्र का एक उपग्रह निपटान और भोजन केंद्र हो सकती हैं।
  • साइट के प्रारंभिक सर्वेक्षण में, बीएचयू को एक मंदिर मिला, जो 8 वीं शताब्दी ईस्वी के माध्यम से 5 वीं शताब्दी ईस्वी के अंतर्गत आता है, कुम्हार 4000 साल पुरानी और दीवारें 2000 साल पुरानी हैं।
  • सेटलरी सेटलमेंट्स: छोटे शहर या कस्बे जो एक बड़े शहर (महानगर के केंद्र का हिस्सा) के नजदीक स्थित हैं।

Environment

तेल अवीव विश्वविद्यालय (TAU) के वैज्ञानिकों द्वारा ऑक्सीजन के बिना जीवित रहने वाले एक परजीवी 'हेनेगुया सालमिनिकोला' की खोज की।

26 फरवरी 2020 को, तेल अवीव विश्वविद्यालय (टीएयू), इज़राइल के शोधकर्ताओं ने एक माइटोकॉन्ड्रियल जीनोम के बिना, एक जेलीफ़िश - जैसे परजीवी, 'हेनेगुया सल्मिनिकोला' की खोज की है, जो पहले बहुकोशिकीय जीव है, जो इस अनुपस्थिति को जानते हैं। इसका मतलब है कि यह साँस नहीं लेता है और अपने जीवन को पूरी तरह से ऑक्सीजन निर्भरता से मुक्त करता है। अध्ययन का प्रकाशन प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में किया गया है। इस खोज का नेतृत्व टीएयू के फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज और प्राकृतिक इतिहास के स्टाइनहार्ड म्यूजियम में स्कूल ऑफ जूलॉजी के प्रो डोरोथे हचोन ने किया। यह जेलीफिश, कोरल और एनीमोन के एक ही परिवार का हिस्सा है।

प्रमुख बिंदु:

  • यह मछली में "दूधिया मांस" या "टैपिओका" बीमारी का कारण बनता है।
  • यह हमारे लिए अभी तक स्पष्ट नहीं है कि परजीवी ऊर्जा कैसे उत्पन्न करता है,
  • माइटोकॉन्ड्रिया कोशिका का पावरहाउस है जहां ऊर्जा बनाने के लिए ऑक्सीजन पर कब्जा किया जाता है, इसलिए इसकी अनुपस्थिति ने संकेत दिया कि जानवर ऑक्सीजन नहीं साँस ले रहा था।

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (UBC) के खगोलविदों ने पृथ्वी के आकार की दुनिया सहित 17 नए ग्रहों की खोज की।

28 फरवरी 2020 को, कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (UBC) के खगोल विज्ञान में एक छात्र मिशेल कुनिमोटो सहित खगोलविदों की एक टीम ने 17 नए ग्रहों की खोज की है, जिनमें संभावित रूप से रहने योग्य पृथ्वी के आकार के चट्टानी शरीर शामिल हैं जो कंघी करके तरल पानी हो सकते हैं। नासा के (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) केपलर स्पेस टेलीस्कोप द्वारा एकत्र किए गए डेटा के माध्यम से, जो 2009 में लॉन्च किया गया था, और अक्टूबर 2018 में सेवानिवृत्त हुआ था।

प्रमुख बिंदु:

  • निष्कर्ष 'द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल' में प्रकाशित हुए हैं। खोज में 'केआईसी-7340288 बी' नाम का एक ऐसा दुर्लभ ग्रह भी शामिल है, जो पृथ्वी के आकार का डेढ़ गुना है और इसके तारे के रहने योग्य क्षेत्र में है और केवल एक केपलर टेलीस्कोप डेटा में अब तक पाए गए 15 छोटे रहने योग्य ज़ोन ग्रह, हालांकि यह 1,000 प्रकाश वर्ष दूर है।
  • पृथ्वी के आकार की चट्टानी दुनिया में एक वर्ष है जो कि साढ़े 142 दिन लंबा है और हमारे सूर्य के बीच की दूरी पर अपने मूल तारे से 41 मिलियन मील की दूरी पर परिक्रमा करता है।
  • खोजे गए अन्य 16 नए ग्रहों में से, छोटा ग्रह पृथ्वी के आकार का केवल दो-तिहाई है, जो अब तक केप्लर के साथ खोजे जाने वाले सबसे छोटे ग्रहों में से एक है। बाकी का आकार पृथ्वी के आकार के 8 गुना के आसपास सबसे बड़ा है।

मेघालय की Jaintia Hills में खोजी गई दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति की गुफा मछली - टोर पुटिटोरा

ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम), स्विट्जरलैंड और भारत के विशेषज्ञों की एक टीम ने मेघालय के जयंतिया हिल्स में दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति की मछली की खोज की है। मछली, टोर पुटिटोरा की कोई आंख नहीं है और मेलेनिन रंजकता की कमी के कारण सफेद है।

Sports

रूसी टेनिस स्टार और 5 बार ग्रैंड स्लैम विजेता Maria Sharapova ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की।

26 फरवरी 2020 को, रूसी टेनिस स्टार और 5 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता मारिया युरेवना शारापोवा, जो कि 32 साल की थीं, ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। वह 2005 में वर्ल्ड नंबर 1 बन गई और फ्रेंच ओपन (2012, 2014), ऑस्ट्रेलियन ओपन (2008), यूएस [यूनाइटेड स्टेट्स] ओपन (2006) और विंबलडन ओपन (2004) में 2 खिताब के साथ एक ग्रैंड स्लैम विजेता बन गई।

प्रमुख बिंदु:

  • मारिया शारापोवा के बारे में: उनका जन्म 19 अप्रैल, 1987 को रूस के न्यागन में हुआ था और यह अमेरिका के फ्लोरिडा में बस गई थी। वह दुनिया की सबसे ज्यादा पहचानी जाने वाली और सबसे ज्यादा कमाई वाली स्पोर्ट्स वूमेन में से एक थी।
  • रूसी पूर्व विश्व नंबर 1 रैंकिंग वर्तमान में 373 वें स्थान पर है।
  • उनकी आखिरी उपस्थिति 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन में हुई, जहां उन्हें पहले दौर में डोना वेकिएक ने हराया था।
  • उसने 36 एकल खिताब जीते और $ 38.8 मिलियन की पुरस्कार राशि अर्जित की और ऑल इंग्लैंड क्लब के हॉलिडे ग्रास कोर्ट को जीतने के लिए तीसरा सबसे कम उम्र का खिलाड़ी था।

ICC टेस्ट रैंकिंग में Steve Smith ने Virat Kohli को पछाड़कर बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया।

26 फरवरी 2020 को, भारत की क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 906 अंकों के साथ ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की टेस्ट रैंकिंग में नंबर 2 पर आ गए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (911 अंक) ने कोहली को 5 अंकों से पीछे कर दिया और बल्लेबाजी में शीर्ष रैंकिंग पर रहे।

प्रमुख बिंदु:

  • कोहली ने शीर्ष स्थान गंवा दिया क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में 10 विकेट से पहले टेस्ट में वह केवल 21 रन ही बना सके।
  • बेस्ट बैटिंग: भारतीय क्रिकेटर्स अजिंक्य रहाणे (760), चेतेश्वर पुजारा (757) और मयंक अग्रवाल (727) क्रमशः 8 वें, 9 वें और 10 वें स्थान पर हैं।
  • सबसे अच्छी गेंदबाजी: रविचंद्रन अश्विन शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय गेंदबाज थे, जिन्होंने N65 को 765 अंकों के साथ स्थान दिया।
  • सभी –राउंडर: ऑलराउंडरों की सूची में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमशः तीसरे और 5 वें स्थान पर हैं।
  • ICC टीम रैंकिंग: ICC टीम रैंकिंग में भारत को ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के बाद शीर्ष पर रखा गया है।
  • जून 2015 में पहली बार शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद 8 वीं बार स्टीव स्मिथ सूची में शीर्ष पर थे। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन दिसंबर 2015 में 8 दिन की अवधि के लिए स्मिथ और कोहली के अलावा अंतिम बल्लेबाज थे।

Sharath Kamal and Sathiyan की भारतीय जोड़ी ने बुडापेस्ट में ITTF वर्ल्ड टूर हंगरी ओपन 2020 रजत पदक जीता।

पेशेवर टेबल टेनिस खिलाड़ियों, अचंता शरथ कमल और साथियान ज्ञानसेकरन की भारतीय जोड़ी ने 2020 आईटीटीएफ (इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन) वर्ल्ड टूर हंगरियन ओपन 2020 में हंगरी के बुडापेस्ट में 21-23 फ़रवरी, 2020 में युगल का रजत पदक जीता है। टूर्नामेंट के युगल वर्ग के फाइनल में, भारतीय जोड़ी को जर्मनी के बेनेडिकट डूडा और पैट्रिक फ्रांज़ीस्का के हाथों 3-1 अंकों से हार का सामना करना पड़ा।

प्रमुख बिंदु:

  • यह पहली बार था जब विश्व की 27 वें नंबर की भारतीय जोड़ी ने विश्व टूर स्पर्धा के पुरुष युगल के फाइनल में जगह बनाई।
  • चैंपियनशिप में कमल का यह दूसरा पदक है। इससे पहले उन्होंने मनिका बत्रा के साथ मिश्रित युगल में कांस्य जीता था।

Read more on Sports News

Important Days

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (NSD): 28 फरवरी 2020

28 फरवरी 2020 को, पूरे भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (NSD) मनाया गया। यह दिन 28 फरवरी 1928 को भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमण (जिन्हें सर सीवी रमन भी कहा जाता है) द्वारा रमन प्रभाव की खोज का प्रतीक है, जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार सम्मानित किया गया था। 1986 में, भारत सरकार (GOI) ने 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया।
NSD 2020 का थीम: "विज्ञान में महिलाएं"

प्रमुख बिंदु:

  • इस दिन का उद्देश्य मानव कल्याण के लिए विज्ञान के क्षेत्र में हमारे दैनिक जीवन, प्रयासों और उपलब्धियों में विज्ञान के महत्व के बारे में संदेश फैलाना है।
  • इस उत्सव पर, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने विज्ञान भवन, दिल्ली में आयोजित समारोह में विज्ञान संचारकों और महिला वैज्ञानिकों के लिए कई पुरस्कार प्रदान किए।
  • डॉ. हर्षवर्धन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और पृथ्वी विज्ञान और स्मृति ईरानी, कपड़ा और महिला और बाल विकास मंत्री कैबिनेट अवसर पर प्रस्तुत किए गए।
  • इस उत्सव पर, कुल 21 पुरस्कार दिए गए, जिनमें राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और संचार पुरस्कार शामिल हैं, ऑगमेंटिंग राइटिंग स्किल्स फॉर आर्टिक्युटिंग रिसर्च (AWSAR) पुरस्कार, SERB (विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड) महिला उत्कृष्टता पुरस्कार और युवा पुरस्कार दिखाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार उत्कृष्टता सामाजिक लाभ के लिए प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के माध्यम से।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट प्रयासों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची:

वर्गपुरस्कार
प्रिंट मीडिया (पुस्तकों और पत्रिकाओं सहित)डॉ. सूर्यमणि बेहरा, सेवानिवृत्त प्रोफेसर और लोकप्रिय विज्ञान लेखक, ओडिशा
डॉ. अमिया राजबोंगशी, सेवानिवृत्त। वाइस प्रिंसिपल, नॉर्थ लखीमपुर कॉलेज (ऑटोनॉमस), रेक्टर, जीनियस एकेडमी, लखीमपुर, असम
बच्चों के बीच लोकप्रिय बनानाश्री दीपक शर्मा, विज्ञान शिक्षक, मेरठ, उत्तर प्रदेश (यूपी)
किसान सेवा संस्थान, बस्ती, उत्तर प्रदेश
अभिनव और पारंपरिक तरीकों के माध्यम से संचारडॉ. महेश वर्मा, कुलपति, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली
डॉ. एस नागरथिनम, प्रो और प्रमुख, संचार विभाग, मदुरै कामराज विश्वविद्यालय, तमिलनाडु
डॉ. राजेंद्र कुमार, प्रमुख वैज्ञानिक, ICAR-IARI (भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद- भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान)
इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में संचारडॉ. उमा कुमार, प्रोफेसर और प्रमुख, डिपार्टमेंट ऑफ़ रुमेटोलॉजी, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली
आर्टिकलिंग रिसर्च (AWSAR) के लिए लेखन कौशल को संवर्धित करनासुश्री क्रिस वेल्शिया, पीएच.डी. सीएलआरआई-केंद्रपाल चमड़ा अनुसंधान संस्थान, चेन्नई से स्कॉलर
डॉ. जोइता सरकार, सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, पुणे, महाराष्ट्र से पोस्ट डॉक्टोरल फेलो
एसईआरबी महिला उत्कृष्टता पुरस्कारडॉ नीती कुमार, वैज्ञानिक, केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
डॉ. दीपा आगाशे, सहायक प्रोफेसर (रीडर एफ), नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, बैंगलोर, कर्नाटक
डॉ. के। गीथारानी, ​​सहायक प्रोफेसर, अकार्बनिक और भौतिक रसायन विभाग, भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर, कर्नाटक
सामाजिक लाभ के लिए प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के माध्यम से उत्कृष्टता दिखाने वाली युवा महिला का राष्ट्रीय पुरस्कारडॉ. श्वेता रावत, वैज्ञानिक ई, डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोलॉजी एंड एलाइड साइंसेज (डीआईपीएएस), डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन), दिल्ली
गुप्ता डॉ. शालिनी, एसोसिएट प्रोफेसर, केमिकल इंजीनियरिंग विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली

विश्व एनजीओ दिवस: 27 फरवरी 2020

विश्व गैर सरकारी संगठन (गैर–सरकारी संगठन) दिवस 27 फरवरी को मनाया गया, मानव अधिकार कार्यकर्ताओं और सभी व्यक्तियों ने एनजीओ क्षेत्र के बारे में जागरूकता बढ़ाने और एक अच्छे कारण के लिए काम करने वाले और समर्पित रूप से काम करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए विश्व एनजीओ दिवस 2020 मनाया।

प्रमुख बिंदु:

  • इस दिन को आधिकारिक तौर पर 2010 में बाल्टिक समुद्री राज्यों की परिषद के IX बाल्टिक सागर एनजीओ फोरम के 12 सदस्य देशों द्वारा मान्यता प्राप्त और घोषित किया गया था और इसे पहली बार संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र), यूरोपीय संघ (यूरोपीय संघ) के नेताओं और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा 2014 में चिह्नित किया गया था।
  • एनजीओ दिवस उन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक अवसर के रूप में कार्य करता है जो उनके काम को प्रभावित करते हैं और साझेदारी बनाते हैं जिसके माध्यम से वे एक पारस्परिक समस्या का समाधान कर सकते हैं।

भारत का पहला प्रोटीन दिवस: 27 फरवरी 2020

राष्ट्रीय स्तर की सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल के अधिकार ने प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 27 फरवरी 2020 को, भारत का पहला प्रोटीन दिवस शुरू किया है। विषय का उद्देश्य हमारे हर भोजन में प्रोटीन को शामिल करना है।

प्रमुख बिंदु:

  • प्रोटीन दिवस नागरिकों को पौधों और पशु प्रोटीन के स्रोतों और बेहतर पोषण और स्वास्थ्य के लिए दैनिक भोजन में उनके महत्व के बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • प्रोटीन के बारे में जानने के लिए, लोग www.righttoprotein.com पर लॉग इन कर सकते हैं और प्रोटीन-ओ-मीटर उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जो किसी की दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता की गणना करता है बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी जैसे शरीर प्रोफ़ाइल, विभिन्न प्रकार की जीवन शैली और दिन का भोजन का अलग-अलग समय पर सेवन।
  • मंच प्रोटीन इंडेक्स गाइड, स्वस्थ आदतों, प्रोटीन के बारे में युक्तियों के माध्यम से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
  • प्रोटीन दिवस 2020 का थीम: प्रोटीनमाइनेहाई

State News

पंजाब के वित्त मंत्री Manpreet Singh Badal ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए रु 1,54,805 करोड़ का बजट पेश किया।

28 फरवरी 2020 को, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पंजाब सरकार का रु 1, 54,805 करोड़ का बजट पेश किया। बजट में 88,004 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति और वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 95,716 करोड़ रुपये के राजस्व व्यय का प्रस्ताव है, जबकि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए राजस्व घाटा 7,712 करोड़ रुपये और राजकोषीय घाटा क्रमशः 18,828 करोड़ रुपये होगा।

मुख्य प्रस्ताव और आवंटन:

  • युवाओं को 10 लाख मुफ्त स्मार्टफोन देने के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये रखे गए।
  • राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से घटाकर 58 कर दी गई है। जो लोग 59 साल के हो गए हैं, वे इस साल 31 मार्च को रिटायर होंगे और जो 58 सितंबर की 30 तारीख से रिटायर होंगे। रिटायरमेंट की उम्र कम करने के कारण वित्तीय छूट 3,500 करोड़ रुपये होगी।
  • शिक्षा क्षेत्र के लिए, 12 वीं कक्षा तक के सरकारी स्कूलों में सभी छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा के प्रस्ताव के साथ 13,092 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। वर्तमान में, कक्षा 8 तक के सभी छात्रों के लिए शिक्षा मुफ्त है और यह कक्षा केवल लड़कियों के लिए 12 तक मुफ्त है।
  • राज्य सरकार ने भूमिहीन खेत मजदूरों को कर्ज माफी का भी प्रस्ताव दिया है और इसके लिए 520 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
  • फलों और सब्जियों पर कृषि उपज की बिक्री और खरीद पर लगाया गया शुल्क यानी "मंडी शुल्क" 4% से घटाकर 1% किया जाएगा।
  • स्टेट सरकार ने गुरदासपुर और बलाचौर में दो कृषि महाविद्यालय स्थापित करने का प्रस्ताव किया है।

"महाराष्ट्र अनिवार्य शिक्षण और स्कूलों में मराठी भाषा सीखना 2020", विधेयक पारित हुआ।

27 फरवरी 2020 को, महाराष्ट्र राज्य सरकार की विधानसभा ने सर्वसम्मति से एक कानून को मंजूरी दे दी, राज्य के सभी स्कूलों में मराठी भाषा को अनिवार्य विषय के रूप में बनाने के लिए "महाराष्ट्र अनिवार्य शिक्षण और स्कूलों में मराठी भाषा सीखना 2020″ बिल के अनुसार, नए नियम को लागू करने में विफल रहने वाले स्कूलों को 1 लाख रु का जुर्माना देना होगा।

हरियाणा के CM Manohar Lal Khattar ने 2020-21 के लिए 1,42,343 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

28 फरवरी 2020 को, हरियाणा के मुख्यमंत्री (सीएम) मनोहर लाल खट्टर, जो राज्य वित्त मंत्रालय का प्रभार भी संभालते हैं, ने पहली बार 2020-21 के लिए राज्य विधानसभा में 1,42,343 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है।

प्रमुख बिंदु:

  • हरियाणा राज्य का ऋण चालू वित्त वर्ष में 1.76 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष (2019-20) से 2020-21 में बढ़कर 1.98 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा। खर्च 7.7% बढ़कर 1,42,343 करोड़ रुपये हो जाएगा। जबकि, राजस्व प्राप्ति 2020-21 में 15.96% बढ़कर 89,964 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।
  • सरकार : राज्य सरकार ने कृषि के लिए 5,474.25 करोड़ रुपये, शिक्षा और खेल और संस्कृति के लिए 19,343 करोड़ रुपये, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के लिए 6,533 करोड़ रुपये, ग्रामीण विकास और पंचायत के लिए 6,294 करोड़ रुपये, उद्योग के लिए 349 करोड़ रुपये और इसके लिए सहायता प्रदान की है। उद्योग के लिए 349 करोड़ रुपये और पेंशन के लिए 9,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

बजट में घोषित कुछ नई पहल हैं:

  • शिक्षा क्षेत्र के लिए राज्य के बजट में 28% की वृद्धि।
  • हरियाणा के सभी कॉलेज सीसीटीवी कवरेज के तहत होंगे।
  • डिग्री कोर्स के पहले वर्ष में छात्रों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे।
  • राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पुस्तकालय खोले जाएंगे।
  • खट्टर ने घोषणा की कि आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा फिर से शुरू की जाएगी। हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में आरओ लगाए जाएंगे।
  • हरियाणा सरकार 116 नए मॉडल स्कूल खोलेगी।

Obituary

Sudhakar Krishna Rao, शताब्दी वैदिक विद्वान और स्वतंत्रता सेनानी का 122 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

27 फरवरी 2020 को, सुधाकर कृष्ण राव, शताब्दी वैदिक विद्वान और स्वतंत्रता सेनानी का कर्नाटक के बेंगलुरु में 122 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म अप्रैल 1897 को बेंगलुरु के बालपेटे में हुआ था। वह वेद तारंगा के संस्थापक संपादक थे, जो वैदिक अध्ययनों के लिए समर्पित कन्नड़ पत्रिका थी। उन्हें चारों वेदों पर उनके अधिकार के लिए "पंडित सुधाकर चतुर्वेदी" की उपाधि दी गई थी।

प्रमुख बिंदु:

  • चतुर्वेदी के बारे में: वह स्वतंत्रता संग्राम के दौरान और बाद में आर्य समाज आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी के साथ निकटता से जुड़े थे। चतुर्वेदी उन्हें 4 वेदों पर अपनी महारत के लिए दिया गया शीर्षक था।
  • उन्हें "गांधी का डाकिया" भी कहा जाता था क्योंकि उन्होंने गांधी द्वारा संबोधित पत्रों को वायसराय या गवर्नर-जनरल को संबोधित किया और गांधी ने उन्हें 'कर्नाटकी' कहा।
  • वह 1919, जलियांवाला बाग हत्याकांड और कई स्वतंत्रता आंदोलनों के चश्मदीद भी थे।
  • पुरस्कार: स्वतंत्रता आंदोलन में अपनी भूमिका का सम्मान करने के लिए चतुर्वेदी को 2012 में कन्नड़ राज्योत्सव पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • उन्होंने संस्कृत, कन्नड़, हिंदी और अंग्रेजी भाषा में 50 से अधिक पुस्तकें लिखी थीं और 20 खंडों में वेदों की व्याख्या की है।

NASA की प्रसिद्ध गणितज्ञ Katherine Johnson का 101 वर्ष की आयु पर निधन हो गया।

24 फरवरी 2020 को, प्रसिद्ध नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन का अमेरिका के वर्जीनिया (अमेरिका) में 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 26 अगस्त, 1918 को व्हाइट सल्फर स्प्रिंग्स, वेस्ट वर्जीनिया, अमेरिका में हुआ था। उनके जीवन को फिल्म "हिडन फिगर" में चित्रित किया गया था।

प्रमुख बिंदु:

  • पुरस्कार: कैथरीन को 2015 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा "स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक" प्रदान किया गया था।
  • कैथरीन और उनके सहकर्मी अंतरिक्ष यात्री एलन शेपर्ड की अंतरिक्ष में चलने वाली 1961 की सबऑर्बिटल उड़ान के मापदंडों की गणना करने वाले पहले व्यक्ति थे।
  • उन्होंने 1969 में पहली चंद्रमा लैंडिंग सहित पारा और अपोलो मिशन पर भी काम किया।
  • हिडेन फिगर्स किताब 2016 में प्रकाशित कैथरीन जॉनसन के जीवन इतिहास के बारे में बताती है, जिसे मार्गोट ली शेटेरली ने लिखा है और 2017 में ऑस्कर के लिए नामित फिल्म "हिडन फिगर"।