Current Affairs of January 2020 – Padma Vibhushan, Padma Bhushan and Padma Shree Award Winners 2020 (करंट अफेयर्स जनवरी 2020 – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री 2020 के विजेता)

Indian Affairs

PMAY-G के तहत, केंद्र का लक्ष्य 2022 तक सभी के लिए आवास के उद्देश्य को प्राप्त करना है।

30 जनवरी 2020 को, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-G) योजना के तहत 2022 तक (जो कि भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों के साथ मेल खाता है) सभी के लिए आवास के उद्देश्य को प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

प्रमुख बिंदु:

  • पिछले 5 वर्षों के लिए, सरकार द्वारा एक करोड़ 50 लाख से अधिक ग्रामीण घरों को स्वीकृत और पूरा किया गया है।
  • योजना के दूसरे चरण के तहत, पात्र लोगों को एक करोड़ 95 लाख घर मिलेंगे। सरकार ने चालू वित्त वर्ष-वित्त वर्ष 20 के लिए 60 लाख घरों का लक्ष्य रखा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के बारे में:

यह भारत सरकार की एक पहल है जिसमें शहरी गरीबों को 31 मार्च 2022 तक 20 मिलियन किफायती घर बनाने के लक्ष्य के साथ किफायती आवास उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसके 2 घटक हैं:

  • शहरी गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) (PMAY-U) यह आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है।
  • ग्रामीण गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) (PMAY-G या PMAY-R) यह ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है।

NITI Aayog की एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट रैंकिंग: यूपी का चंदौली दिसंबर 2019 में सबसे ऊपर है।

29 जनवरी 2020 को, NITI Aayog (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया), भारत सरकार (GoI) के एक नीति थिंक टैंक, ने दिसंबर 2019 के महीने के लिए देश के एस्पिरेशनल जिलों की रैंकिंग जारी की।
शीर्ष 3 : उत्तर प्रदेश (यूपी) के चंदौली जिले ने दिसंबर 2019 में 57.6 के स्कोर के साथ आकांक्षी जिलों की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। इसके बाद तीसरे स्थान (65.2) में ओडिशा के बलांगीर जिले में दूसरे (53.9) और आंध्र प्रदेश के YSR जिले (पूर्व में कडपा जिला के रूप में जाना जाता है) था।

प्रमुख बिंदु:

  • रैंकिंग दिसंबर 2019 में भारत भर में 112 आकांक्षात्मक जिलों में 5 विकास क्षेत्रों में की गई प्रगति पर आधारित है। रैंकिंग स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधनों, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास और बुनियादी ढांचे में प्रगति पर केंद्रित है।
  • एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम को जनवरी 2018 में लॉन्च किया गया था। हर महीने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स को रैंक दिया जाता है। इसमें महत्वपूर्ण सामाजिक क्षेत्रों में अपेक्षाकृत कम प्रगति वाले जिले शामिल हैं।

Assam Rifles ने नागालैंड, कोहिमा में 357 शहीदों के लिए युद्ध स्मारक "वीर समृद्धि" का निर्माण किया।

30 जनवरी 2020 को, असम राइफल्स (सैन्य इकाई) ने नागालैंड, कोहिमा में 357 सेना और असम राइफल्स के जवानों के लिए एक युद्ध स्मारक "वीर समृद्धि" का निर्माण किया है, जो उत्तर-पूर्वी राज्य में विद्रोह से लड़ते हुए मारे गए थे। यह नागालैंड में अपनी तरह का पहला केंद्र है।

"वीर स्मृति" युद्ध स्मारक के बारे में:

  • नागालैंड (एक सांस्कृतिक और बौद्धिक केंद्र) में मोकोकचुंग में स्मारक का निर्माण किया गया है, जिसे महानिरीक्षक असम राइफल्स (उत्तर) द्वारा नियोजित और निष्पादित किया गया था, जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा।
  • 357 शहीदों के नाम एक ही ग्रेनाइट पत्थर पर उकेरे गए हैं। यह स्मारक 13,500 वर्ग फीट में फैला है और इसे 44 असम राइफल्स द्वारा बनाया गया था।
  • 19 फीट ऊंचे युद्ध स्मारक में सेना, वायु सेना और असम राइफल्स को दर्शाते हुए 3 अभिसरण पद हैं।

भारत ने 10 और आर्द्रभूमि को रामसर स्थल घोषित किया।

28 जनवरी 2020 को, वेटलैंड्स के संरक्षण, पुनर्स्थापन और कायाकल्प में सुधार के प्रयास में, रामसर कन्वेंशन ने भारत से 10 और वेटलैंड साइटों को राष्ट्रीय महत्व के स्थलों के रूप में घोषित किया है। रामसर साइटें वे हैं जो राष्ट्रीय महत्व के आर्द्र क्षेत्रों को संरक्षित करने के लिए 1971 में हस्ताक्षर किए गए रामसर कन्वेंशन के तहत घोषित की जाती हैं। इस प्रकार भारत में अब कुल 37 रामसर स्थल हैं, जो 1,067,939 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हैं।

10 रामसर साइटें: 10 नई जोड़ी गई रामसर साइटें इस प्रकार हैं:

  • नंदुर मदमहेश्वर: यह महाराष्ट्र का पहला रामसर स्थल है।
  • केशोपुर–मियां, ब्यास कंजर्वेशन रिजर्व, नंगल: ये 3 रामसर स्थल पंजाब में नए जोड़े गए हैं। इन 3 साइटों के अलावा, पंजाब में पहले से ही 3 रामसर साइट हैं। इस प्रकार राज्यों में कुल रामसर साइटों की संख्या 6 हो जाती है।
  • नवाबगंज, पार्वती आगरा, समन, समसपुर, सांडी और सरसईनवार: इन 6 रामसर साइटों को उत्तर प्रदेश ( यूपी ) में जोड़ा गया है, इसके अलावा पहला रामसर साइट पहले से ही थी। इस प्रकार, यूपी में अब 7 रामसर साइट हैं।

वेटलैंड्स:

  • एक वेटलैंड एक विशिष्ट पारिस्थितिकी तंत्र है जो पानी से भरा होता है, या तो स्थायी रूप से या मौसमी रूप से। आर्द्रभूमि में ऑक्सीजन रहित प्रक्रियाएं प्रबल होती हैं।
  • वे भोजन, पानी, फाइबर, भूजल पुनर्भरण, जल शोधन, बाढ़ मॉडरेशन, कटाव नियंत्रण और जलवायु विनियमन जैसी संसाधनों और पारिस्थितिक तंत्र सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं।
  • वेटलैंड्स जल शोधन, जल भंडारण, कार्बन के प्रसंस्करण सहित कई कार्य करते हैं।

भारत और रूस के बीच गंगा–वोल्गा संवाद का पहला संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

22 जनवरी 2020 को, भारत और रूस के बीच "कनेक्टिविटी" थीम पर आधारित सभ्यताओं के गंगा–वोल्गा संवाद का पहला संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्घाटन भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन द्वारा किया गया था और विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रिसर्च फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया गया था।

प्रमुख बिंदु:

  • इस वार्ता का उद्देश्य भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करना है।
  • इसमें शिक्षा, संस्कृति, अर्थव्यवस्था, उद्यमशीलता, रणनीतिक विचार, नवाचार, मीडिया, पर्यटन, स्वास्थ्य, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों का विस्तार करने के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए दोनों देशों के 15 प्रसिद्ध विद्वानों की भागीदारी देखी गई।
  • वार्ता के दौरान, भारत ने क्वाड समूह में किसी भी सैन्य गठबंधन में नहीं होने की अपनी स्थिति को रखा, जो रूस और अमेरिका के बीच अपने व्यापार और रक्षा संबंधों को संतुलित रखने के लिए भारत के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • भारत और CSTO (सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन) और फैसलों के बीच संबंध सितंबर 2019 में रूस के व्लादिवोस्तोक में आयोजित 20 वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन 2019 में सहमत हुए, जैसे कि $ 1 बिलियन एलओसी का उपयोग (भारत द्वारा विस्तारित क्रेडिट लाइन) भारतीय कंपनियों द्वारा रूस के सुदूर पूर्व के विकास पर भी चर्चा की गई।
  • दोनों राष्ट्रों के अधिकारियों के लिए वार्ता की सिफारिश प्रक्रिया को संस्थागत बनाने के लिए थी और इसलिए यह वार्ता द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए एक ट्रैक 1.5 मंच होगा।

GK & Current Affairs Quiz 2020 in English & Hindi


Want to check your GK Score, then this App is for you!

More than 5000+ detailed question and answers

Latest Current Affairs - Download Now!

International Affairs

भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन 2019 में 1.8% बढ़कर 111.2 मीट्रिक टन हो गया: WSA

28 जनवरी 2020 को, वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (डब्ल्यूएसए) के अनुसार, लौह और इस्पात उद्योग के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार निकाय, भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन 2019 में बढ़कर 111.2 मिलियन टन (एमटी) हो गया, जो 2018 (109.3 मीट्रिक टन) से 1.8% अधिक है। भारत शीर्ष 10 इस्पात उत्पादक देशों में दूसरे स्थान पर है क्योंकि 2019 में एशियाई इस्पात उत्पादकों ने वैश्विक कच्चे इस्पात उत्पादन में 3.4% की वृद्धि के साथ 1 1,869.9 मीट्रिक टन की वृद्धि की है।

WHO ने Noval Coronavirus (2019-nCoV) के वैश्विक जोखिम की घोषणा की है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उपन्यास कोरोनोवायरस स्ट्रेन 2019-nCoV के वैश्विक जोखिम की डिग्री घोषित की है, जो सामान्य सर्दी से लेकर मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और गंभीर अक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) मध्यम से उच्च तक की गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट:
  • डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार 27 जनवरी, 2020 को विश्व स्तर पर 2798 पुष्ट मामले हैं, जिनमें से चीन में 2741 मामले हैं। रिपोर्ट के अनुसार चीन में लगभग 80 मामले मृत पाए गए।
  • इसके अलावा जापान, कोरिया गणराज्य, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया में चार मामले और संयुक्त राज्य अमेरिका और थाईलैंड में पांच मामले थे।
  • डब्ल्यूएचओ ने फ्रांस (3), कनाडा (1), नेपाल (1) और वियतनाम (2) में कोरोनावायरस मामलों की भी पुष्टि की।

कोरोनावायरस – लक्षण

  • संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है, गले में खराश, सर्दी, खांसी और बुखार होता है जो बाद में निमोनिया में बदल सकता है और विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • वायरस कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों, शिशुओं और वृद्धों को प्रभावित कर सकता है।

रोकथाम:

  • प्रभावित व्यक्तियों और असुरक्षित जानवरों के साथ निकट संपर्क से बचें।
  • संक्रमित व्यक्तियों के सीधे संपर्क के बाद बार-बार हाथ धोना।
  • समुद्री खाद्य पदार्थ खाने से बचें।

कोरोनावायरस पर भारत सरकार:

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के तहत, नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) कॉल सेंटर, 91-11-23978046 को लोगों के लिए 24 × 7 के लिए परिचालन में लाया गया है।
  • सरकार के अनुसार चीन के सभी यात्रियों को सभी हवाई अड्डों पर अनिवार्य स्वास्थ्य जांच से गुजरना होगा।
  • विदेश मंत्रालय से यह भी अनुरोध किया गया है कि वह चीन के वुहान शहर, जहां वायरस तेजी से फैल रहा है, के यात्रियों का विवरण उपलब्ध कराए।

Economy and Business

FICCI का अनुमान है कि FY20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि 5% है, जो की FY21 में 5.5% तक पहुंच सकता है।

29 जनवरी 2020 को, फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), भारत के व्यापारिक संगठनों के एक संघ, ने अपने "इकोनॉमिक आउटलुक सर्वे 2020" में, भारत के वार्षिक औसत जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के विकास का अनुमान लगाया है। 2019-20 के लिए 5% (राजकोषीय वर्ष -FY 20)। यह राष्ट्रीय सांख्यिकीय संगठन (NSO) की अनुमानित विकास दर (5%, एक 11-वर्ष कम) के अनुरूप है।

प्रमुख बिंदु:

  • FICCI ने उम्मीद जताई है कि स्थिति में और सुधार होगा और देश की विकास दर 2020-21 (वित्त वर्ष 21) में 5.5% तक पहुंच सकती है। यह भी अनुमान है कि पिछली दिसंबर तिमाही (2019-20) में भारत की विकास दर 4.7% थी।
  • सर्वेक्षण के अनुसार, कृषि और संबद्ध सेवाएं 2019-20 में 2.6% की दर से बढ़ेंगी। इसी समय, उद्योग 3.5% की वृद्धि दर हासिल कर सकता है। इसके अलावा, सेवा क्षेत्र को 2019-20 में 7.2% की वृद्धि हासिल करने की उम्मीद है।
  • उद्योग संगठन की सबसे बड़ी चिंता विदेशी संकेतों के कारण निर्यात में गिरावट है। माल के निर्यात में 2.1% की कमी का अनुमान है। वहीं, आयात में भी 5.5% की गिरावट की उम्मीद है।
  • इसके अलावा, चालू वित्त वर्ष के लिए चालू खाता घाटा जीडीपी का 1.4% होने का अनुमान है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी, दुनिया भर में जारी राजनीतिक उठापटक के साथ, अमेरिका-चीन और ब्रेक्सिट पर अनिश्चितता घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ा जोखिम है।

भारत सरकार ने Air India की 100% हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है।

27 जनवरी 2020 को, भारत सरकार ने एयर इंडिया के पुन: आरंभ किए गए रणनीतिक विनिवेश के लिए पुनर्गठित एयर इंडिया विशिष्ट वैकल्पिक तंत्र (AISAM) के तहत एयर इंडिया (AI) की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है। इसमें कम लागत वाली एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस में इसकी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी और संयुक्त उद्यम एआई एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

प्रमुख बिंदु:

  • एयर इंडिया की बोली लगाने के लिए ब्याज जमा करने की समय सीमा 17 मार्च 2020 है। एयर इंडिया के लिए बोली लगाने में रुचि रखने वाले दलों का कुल मूल्य 3,500 करोड़ रुपये होना चाहिए।
  • एआई का कर्ज 62,000 करोड़ रुपये से घटकर 23,286 करोड़ रुपये हो गया है।
  • कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना (ईएसओपी) के अनुसार, एआई के स्थायी कर्मचारियों को इक्विटी शेयरों का 3% दिया जाना चाहिए।

Banking and Finance

ICICI बैंक ने अपनी तरह की पहली 24×7 स्व–सेवा वितरण सुविधा, 'iBox' लॉन्च की।

29 जनवरी 2020 को, ICICI (इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) बैंक, एक भारतीय वित्तीय संस्थान, ने अपने ग्राहकों में से एक के लिए "iBox" नामक अपने ग्राहकों के लिए सबसे पहले 24×7 स्वयं–सेवा वितरण उपकरण लॉन्च किया है। मुंबई, महाराष्ट्र में शाखाएँ। बैंक ने 17 शहरों में 50 से अधिक शाखाओं में इसे शुरू किया है।

प्रमुख बिंदु:

  • इस सुविधा के तहत, ग्राहक अब अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और रिटर्न चेक को अपने घर या कार्यालय के करीब शाखा से ले सकेंगे। IBox टर्मिनलों को बैंक की शाखाओं के परिसर के बाहर स्थापित किया जाता है, जिसका उपयोग बैंक बंद होने के बाद भी किया जा सकता है।
  • यह सुविधा उन लोगों के लिए अधिक लाभकारी होगी जो इन सुपुर्दगी को प्राप्त करने के लिए अपने घर पर मौजूद नहीं हैं। ग्राहक रविवार और छुट्टियों के दिन भी इसे अपने पंजीकृत फोन से एक्सेस कर सकते हैं।

पिछले 5 वर्षों के दौरान, UCB में 221 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के लगभग 972 मामले सामने आए: RBI

27 जनवरी 2020 को, भारत के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अनुसार, पिछले 5 वित्तीय वर्षों (FY) में देश के शहरी सहकारी बैंकों (UCB) में धोखाधड़ी के लगभग 972 मामले सामने आए हैं। जिसमें बैंकों को 221 करोड़ का नुकसान हुआ है।

पिछले 5 वित्त वर्ष के दौरान UCBs में मामले की रिपोर्ट:

  • वित्तीय वर्ष 2018-19 में ही धांधली के 181 मामले सामने आए हैं, जिसमें बैंकों को 7 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
  • वित्तीय वर्ष 2016-17 और 2017-18 में, यूसीबी में घोटाले के 27 और 99 मामले थे। जिसमें बैंकों को क्रमशः3 करोड़ और 46.9 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।
  • वित्तीय वर्ष 2014-15 और 2015-16 में, बैंक धोखाधड़ी का यह आंकड़ा क्रमशः 478 और 187 मामलों में रहा। जिसमें शहरी सहकारी बैंकों को8 करोड़ रुपये और 17.3 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।
  • इस प्रकार, पिछले 5 वर्षों के दौरान, यूसीबी में 221 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के लगभग 972 मामले सामने आए।
  • RBI ने धोखाधड़ी के इन मामलों में की गई कार्रवाई की जानकारी नहीं दी है।

Appointments and Resignations

राजनयिक Taranjit Singh Sandhu को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया।

28 जनवरी 2020 को, राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है। उन्होंने हर्षवर्धन श्रृंगला को कामयाबी दिलाई जो अगले विदेश सचिव का पदभार संभालेंगे। नियुक्ति की पुष्टि विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा की गई थी।

प्रमुख बिंदु:

  • 1988-बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी (IFS), तरणजीत सिंह संधू वर्तमान में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्य करते हैं।
  • उन्होंने जुलाई 2013 से जनवरी 2017 तक अमेरिका में वाशिंगटन डीसी में भारत के मिशन के उप प्रमुख के रूप में भी कार्य किया और वे 1997 से 2000 तक वाशिंगटन, डीसी के भारत के दूतावास में सचिव (राजनीतिक) रहे।
  • 2011 से 2013 तक उन्होंने फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में भारत के महावाणिज्यदूत के रूप में काम किया।

शेख खालिद बिन खलीफा बिन Abdul Aziz Al Thani को Qatar का नया PM नियुक्त किया गया।

28 जनवरी 2020 को, तमीम बिन हमद ए थानी, कतर के अमीर ने शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुल अजीज अल थानी को कतर, दोहा का नया प्रधान मंत्री ( प्रधान मंत्री ) नियुक्त किया। वह शेख अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल-थानी के उत्तराधिकारी हैं जिन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है। शेख खालिद वर्तमान में अमीर के कार्यालय के प्रमुख अमीरी दीवान के रूप में सेवा कर रहे हैं।

प्रमुख बिंदु:

  • शेख खालिद का जन्म 1968 में दोहा में हुआ था और 1993 में संयुक्त राज्य अमेरिका में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।
  • उन्होंने 2002 तक कतर तरलीकृत गैस कंपनी लिमिटेड में काम किया।
  • बाद में उन्होंने 2002 और 2006 के बीच प्रथम उप प्रधान मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री के कार्यालय में कार्य किया।

Sunil Mehta को भारतीय बैंक संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO)के रूप में नियुक्त किया गया।

27 जनवरी 2020 को, पूर्व प्रबंध निदेशक (एमडी) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुनील मेहता ने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पदभार संभाला। मेहता वीजी कन्नन का स्थान लेंगे, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2019 को आईबीए के मुख्य कार्यकारी के पद से इस्तीफा दे दिया था।

प्रमुख बिंदु:

  • IBA के सीईओ का कार्यकाल 3 वर्ष की अवधि के लिए होता है। वर्तमान में, IBA की प्रबंध समिति में SBI के प्रमुख रजनीश कुमार को वर्ष 2019-20 के लिए 3 उपसचिव और मानद सचिव के साथ अध्यक्ष बनाया गया है।

Awards and Recognitions

Dr. Pratap Chauhan को बेल्जियम के ब्रुसेल्स में Ayurveda Ratna Award 2020 से सम्मानित किया गया।

29 जनवरी 2020 को, आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन के प्रणेता डॉ. प्रताप चौहान ने यूरोपीय संसद में आयुर्वेद दिवस समारोह के दौरान बेल्जियम के ब्रुसेल्स में प्रतिष्ठित आयुर्वेद रतन पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया है।

प्रमुख बिंदु:

  • ऑल-पार्टी पार्लियामेंट ग्रुप ऑन ट्रेडिशनल मेडिसिन ने यूरोप के आयुर्वेद को वैध बनाने और इसे अपने हेल्थकेयर सिस्टम के साथ एकीकृत करने के लिए रोडमैप तैयार करने के उद्देश्य से बेल्जियम के ब्रुसेल्स में एक बैठक आयोजित की।
  • यूरोपीय संघ में भारतीय राजदूत (ईयू), गायत्री कुमार और जेफ्री चार्ल्स वान ऑर्डन, यूरोपीय संसद के ब्रिटिश रूढ़िवादी सदस्य, आयुर्वेद चिकित्सक और उत्साही, नीति निर्धारक, शिक्षाविद और कई अधिकारियों और यूरोपीय संघ के देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
  • 21 नवंबर, 2018 को, यूरोपीय संसद में आयुर्वेद दिवस पहला मनाया गया।

Assam, जल शक्ति मिशन और NDRF ने 71 वें गणतंत्र दिवस परेड 2020 के लिए सर्वश्रेष्ठ झांकी पुरस्कार जीता।

28 जनवरी 2020 को, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 71 वें गणतंत्र दिवस के आयोजन के दौरान 26 जनवरी, 2020 को आयोजित सर्वश्रेष्ठ झांकी के लिए पुरस्कार वितरित किए। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 16 और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से शेष 6 सहित कुल 22 झांकी थीं।
बेस्ट टैबलक्स अवार्ड्स (राज्य और केंद्र शासित प्रदेश):
  • असम की झांकी ने 'लैंड ऑफ यूनिक क्राफ्ट्समैनशिप एंड कल्चर' विषय को प्रदर्शित किया था, भोरताल नृत्य के रूप में क्षत्रिय परंपरा को प्रदर्शित किया था जिसे सर्वश्रेष्ठ झांकी चुना गया था।
  • दूसरी स्थिति ओडिशा के बीच बंधी थी जिसमें भगवान लिंगराज की रुकुण रथ यात्रा को दर्शाया गया था, और उत्तर प्रदेश में सर्व धर्म समभाव की संस्कृति को प्रदर्शित किया गया था।

गृह मंत्रालय ने Padma Awards 2020 की घोषणा की - सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, जॉर्ज फर्नांडीस को मरणोपरांत सम्मानित किया गया।

25 जनवरी 2020 को, गृह मंत्रालय (एमएचए), भारत सरकार (जीओआई) ने 71 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, 2020 के लिए पद्म पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा की, जो देश में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार हैं। पद्म पुरस्कारों को 3 वर्गीकृत वर्गीकृत पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री के तहत दिया जाता है।

पद्म पुरस्कार के बारे में:

पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों जैसे कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए जाते हैं।

प्रमुख बिंदु:

  • इस बार (2020) कुल सूची में 141 पुरस्कार थे – पद्म विभूषण के लिए 7 हस्तियों को चुना गया है, पद्म भूषण के लिए 16 हस्तियों और पद्म श्री के लिए 118 हस्तियों को चुना गया है। उन्हें भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा समारोह में सम्मानित किया जाएगा, जो मार्च / अप्रैल 2020 में राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।
  • पुरस्कार पाने वालों में से 33 महिलाएं हैं, 18 विदेशी / NRI / PIO / OCI और 12 मरणोपरांत पुरस्कार पाने वालों की श्रेणी से हैं।
  • पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली (मरणोपरांत), सुषमा स्वराज (मरणोपरांत), जॉर्ज फर्नांडीस (मरणोपरांत) और विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम को भारत के 2 वें सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया, जबकि भारत की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को पद्म भूषण के लिए चयनित सम्मानित किया गया है।

पद्म विभूषण (दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार):

पद्म विभूषण, 2 जनवरी 1954 को स्थापित किया गया, "असाधारण और विशिष्ट सेवा" के लिए दिया गया है, दौड़, व्यवसाय, स्थिति, या लिंग के भेद के बिना। इस वर्ष राष्ट्रपति ने 7 व्यक्तियों को पद्म विभूषण से सम्मानित करने की स्वीकृति दी।

S.NOनामखेतराज्य राष्ट्र
1जॉर्ज फर्नांडीस

(मरणोपरांत)

सार्वजनिक मामलोंबिहार
2अरुण जेटली

(मरणोपरांत)

सार्वजनिक मामलोंदिल्ली
3सर अनिरुद्ध जुगनौतसार्वजनिक मामलोंमॉरीशस
4एम सी मैरी कॉमखेलमणिपुर
5छन्नूलाल मिश्रकलाउत्तर प्रदेश
6सुषमा स्वराज

(मरणोपरांत)

सार्वजनिक मामलोंदिल्ली
7श्री विश्वश्रेष्ठ स्वामीजी श्री

पीजावारा अधोखजा माथा उडुपी (मरणोपरांत)

दूसरों-आध्यात्मकर्नाटक

पद्म भूषण (तीसरे उच्चतम नागरिक पुरस्कार):

पद्म भूषण, 2 जनवरी 1954 को संस्थान, "दौड़, व्यवसाय, स्थिति या लिंग के भेद के बिना एक उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा" के लिए दिया जाता है। इस वर्ष राष्ट्रपति ने 16 पदाधिकारियों को पद्म भूषण से सम्मानित करने की स्वीकृति दी।

S.Noनामखेतराज्य राष्ट्र
1एम. मुमताज़ अली (श्री एम)दूसरों-आध्यात्मकेरल
2सैयद मुअज्जम अली

(मरणोपरांत)

सार्वजनिक मामलोंबांग्लादेश
3मुजफ्फर हुसैन बेगसार्वजनिक मामलोंजम्मू और

कश्मीर (J&K)

4अजॉय चक्रवर्तीकलापश्चिम बंगाल
5मनोज दाससाहित्य और

शिक्षा

पुडुचेरी
6बालकृष्ण दोशीदूसरों-वास्तुकलागुजरात
7कृष्णमल जगन्नाथनसामाजिक कार्यतमिलनाडु
8एससी जमीरसार्वजनिक मामलोंनगालैंड
9अनिल प्रकाश जोशीसामाजिक कार्यउत्तराखंड
10डॉ. टेरिंग लैंडोलदवालद्दाख
11आनंद महिंद्राव्यापार और उद्योगमहाराष्ट्र
12नीलाकांता रामकृष्ण

माधव मेनन (मरणोपरांत)

सार्वजनिक मामलोंकेरल
13मनोहर गोपालकृष्ण

प्रभु पर्रिकर (मरणोपरांत)

सार्वजनिक मामलोंगोवा
14जगदीश शेठ, प्रोसाहित्य और

शिक्षा

अमेरीका
15पीवी सिंधुखेलतेलंगाना
16वेणु श्रीनिवासनव्यापार और उद्योगतमिलनाडु

पद्म श्री:

पद्म श्री, 2 जनवरी 1954 को संस्थान, को दौड़, व्यवसाय, स्थिति या लिंग के भेद के बिना एक उच्च आदेश की विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है। इस वर्ष राष्ट्रपति ने 118 व्यक्तियों को पद्म श्री से सम्मानित करने की स्वीकृति दी।

पद्म श्री 2020 के विजेता:

नामखेतराज्य राष्ट्र
गुरु शशधर आचार्यकलाझारखंड
डॉ. योगी एरोनदवाउत्तराखंड
जय प्रकाश अग्रवालव्यापार और उद्योगदिल्ली
जगदीश लाल आहूजासामाजिक कार्यपंजाब
काजी मासूम अख्तरसाहित्य और शिक्षापश्चिम बंगाल
सुश्री ग्लोरिया एरीरासाहित्य और शिक्षाब्राज़िल
खान ज़हीरखन बख्तियारखानखेलमहाराष्ट्र
डॉ. पद्मावती बंदोपाध्यायदवाउत्तर प्रदेश
डॉ. सुषोवन बनर्जीदवापश्चिम बंगाल
डॉ. दिगंबर बेहरादवाचंडीगढ़
डॉ. दमयंती बेसरासाहित्य और शिक्षाओडिशा
पवार पोपटराव भागूजीसामाजिक कार्यमहाराष्ट्र
हिम्मता राम भांभूसामाजिक कार्यराजस्थान
संजीव बाखचंदानीव्यापार और उद्योगउत्तर प्रदेश
गफूरभाई एम. बिलखियाव्यापार और उद्योगगुजरात
बॉब ब्लैकमैनसार्वजनिक मामलोंयूनाइटेड किंगडम
इंदिरा पीपी बोराकलाअसम
मदन सिंह चौहानकलाछत्तीसगढ़
उषा चौमारसामाजिक कार्यराजस्थान
लील बहादुर चेट्रीसाहित्य और शिक्षाअसम
ललिता और सुश्री सरोजा

चिदंबरम (डुओ)

कलातमिलनाडु
डॉ. वजिरा चित्रसेनकलाश्री लंका
डॉ. पुरुषोत्तम दाधीचकलामध्य प्रदेश
उत्सव चरण दासकलाओडिशा
इंद्र दासनायके प्रो

(मरणोपरांत)

साहित्य और शिक्षाश्री लंका
एचएम देसाईसाहित्य और शिक्षागुजरात
मनोहर देवदासकलातमिलनाडु
ओनाम बेम्बम देवीखेलमणिपुर
लिआ डिस्किनसामाजिक कार्यब्राज़िल
सांसद गणेशखेलकर्नाटक
डॉ. बैंगलोर गंगाधरदवाकर्नाटक
डॉ. रमन गंगाखेडकरविज्ञान और इंजीनियरिंगमहाराष्ट्र
बैरी गार्डिनरसार्वजनिक मामलोंयूनाइटेड किंगडम
चेवांग मोटुप गोबाव्यापार और उद्योगलद्दाख
भरत गोयनकाव्यापार और उद्योगकर्नाटक
यदला गोपालरावकलाआंध्र प्रदेश
मित्राभानु गौनियाकलाओडिशा
तुलसी गौड़ासामाजिक कार्यकर्नाटक
सुजॉय के। गुहाविज्ञान और इंजीनियरिंगबिहार
हरेकला हजाबासामाजिक कार्यकर्नाटक
इनामुल हक़दूसरों-पुरातत्वबांग्लादेश
मधु मंसूरी हसमुखकलाझारखंड
अब्दुल जब्बार

(मरणोपरांत)

सामाजिक कार्यमध्य प्रदेश
बिमल कुमार जैनसामाजिक कार्यबिहार
मीनाक्षी जैनसाहित्य और शिक्षादिल्ली
नेमनाथ जैनव्यापार और उद्योगमध्य प्रदेश
शांति जैनकलाबिहार
सुधीर जैनविज्ञान और इंजीनियरिंगगुजरात
बेनीचंद्र जमातियासाहित्य और शिक्षात्रिपुरा
केवी संपत कुमार और सुश्री विदुषी जयलक्ष्मी के.एस.

(जोड़ी)

साहित्य और शिक्षा-पत्रकारिताकर्नाटक
करण जौहरकलामहाराष्ट्र
डॉ. लीला जोशीदवामध्य प्रदेश
सरिता जोशीकलामहाराष्ट्र
सी. कमलोवासाहित्य और शिक्षामिजोरम
डॉ. रवि कन्नन आर.दवाअसम
एकता कपूरकलामहाराष्ट्र
यज़्दी नौशीरवान करंजियाकलागुजरात
नारायण जे. जोशी करयालसाहित्य और शिक्षागुजरात
डॉ. नरेंद्र नाथ खन्नादवाउत्तर प्रदेश
नवीन खन्नाविज्ञान और इंजीनियरिंगदिल्ली
एसपी कोठारीसाहित्य और शिक्षाअमेरीका
वीके मुनुसामी

कृष्णापाकटर

कलापुडुचेरी
एमके कुंजोलसामाजिक कार्यकेरल
मनमोहन महापात्र

(मरणोपरांत)

कलाओडिशा
उस्ताद अनवर खान मंगनियारकलाराजस्थान
कट्टंगल सुब्रमण्यम

मणिलाल

विज्ञान और इंजीनियरिंगकेरल
मुन्ना मास्टरकलाराजस्थान
अभिराज राजेंद्र मिश्रा प्रोसाहित्य और शिक्षाहिमाचल प्रदेश
बिनापानी मोहंतीसाहित्य और शिक्षाओडिशा
डॉ. अरुणोदय मोंडलदवापश्चिम बंगाल
डॉ. पृथ्वींद्र मुखर्जीसाहित्य और शिक्षाफ्रांस
सत्यनारायण मुनदूरसामाजिक कार्यअरुणाचल प्रदेश
मणिलाल नागकलापश्चिम बंगाल
एन. चंद्रशेखरन नायरसाहित्य और शिक्षाकेरल
डॉ. टेट्सु नाकामुरा

(मरणोपरांत)

सामाजिक कार्यअफ़ग़ानिस्तान
शिव दत्त निर्मोहीसाहित्य और शिक्षाजम्मू और

कश्मीर

पु ललबकथंगा पछुआउसाहित्य और

शिक्षा-पत्रकारिता

मिजोरम
मुजिक्कल पंकजाक्षीकलाकेरल
डॉ. प्रशांत कुमार पट्टनायकसाहित्य और शिक्षाअमेरीका
जोगेंद्र नाथ फुकनसाहित्य और शिक्षाअसम
रहिबै सोमा पोपेरेदूसरों-कृषिमहाराष्ट्र
योगेश प्रवीणसाहित्य और शिक्षाउत्तर प्रदेश
जीतू रायखेलउत्तर प्रदेश
तरुणदीप रायखेलसिक्किम
एस. रामकृष्णनसामाजिक कार्यतमिलनाडु
रानी रामपालखेलहरियाणा
कंगना रनौतकलामहाराष्ट्र
दलवई चलपति रावकलाआंध्र प्रदेश
शाहबुद्दीन राठौड़साहित्य और शिक्षागुजरात
कल्याण सिंह रावतसामाजिक कार्यउत्तराखंड
चिंटला वेंकट रेड्डीदूसरों-कृषितेलंगाना
डॉ. शांति रॉयदवाबिहार
राधमोहन और सुश्री

साबरमती (डुओ)

दूसरों-कृषिओडिशा
बतकृष्णा साहूदूसरों-पशु

कृषि

ओडिशा
त्रिनेत्र सियोदूसरों-कृषिमेघालय
अदनान सामीकलामहाराष्ट्र
विजय संकेश्वरव्यापार और उद्योगकर्नाटक
डॉ. कुशाल कोंवर सरमादवाअसम
सईद महबूब शाह कादरी

उर्फ सैयदभाई

सामाजिक कार्यमहाराष्ट्र
मोहम्मद शरीफसामाजिक कार्यउत्तर प्रदेश
श्याम सुंदर शर्माकलाबिहार
डॉ. गुरदीप सिंहदवागुजरात
रामजी सिंहसामाजिक कार्यबिहार
वशिष्ठ नारायण सिंह

(मरणोपरांत)

विज्ञान और इंजीनियरिंगबिहार
दया प्रकाश सिन्हाकलाउत्तर प्रदेश
डॉ. सैंड्रा देसा सूजादवामहाराष्ट्र
विजयसारथी श्रीभाष्यम्साहित्य और शिक्षातेलंगाना
काले शबी महबूब और शेख महबूब सुबानी

(जोड़ी)

कलातमिलनाडु
जावेद अहमद टाकसामाजिक कार्यजम्मू और

कश्मीर

प्रदीप थलप्पिलविज्ञान और इंजीनियरिंगतमिलनाडु
यशे दोर्जी थोंचीसाहित्य और शिक्षाअरुणाचल प्रदेश
रॉबर्ट थुरमनसाहित्य और शिक्षाअमेरीका
अगस इंद्र उदयनसामाजिक कार्यइंडोनेशिया
हरीश चंद्र वर्माविज्ञान और इंजीनियरिंगउत्तर प्रदेश
सुंदरम वर्मासामाजिक कार्यराजस्थान
डॉ. रोमेश टेकचंद

वाधवानी

व्यापार और उद्योगअमेरीका
सुरेश वाडकरकलामहाराष्ट्र
प्रेम वत्सव्यापार और उद्योगकनाडा

62 वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार 2019 का अवलोकन - लॉस एंजेल्स, अमेरिका

26 जनवरी 2020 को, संयुक्त राज्य अमेरिका ( यूएस ) में कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स शहर के स्टेपल्स सेंटर में वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार 2019 का 62 वां संस्करण आयोजित किया गया था। पुरस्कार 1 अक्टूबर, 2018 से 31 अगस्त, 2019 तक की सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्डिंग, रचना और कलाकारों को मान्यता के लिए दिए गए थे। इस कार्यक्रम की मेजबानी अमेरिकी संगीतकार, गायक और संगीतकार एलिसिया कीज़ (मूल नाम एलिसो ऑगेलो-कुक) ने की थी। पुरस्कारों को 84 श्रेणियों में प्रस्तुत किया गया था। पुरस्कारों की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

62 वाँ वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार:

  • मिशेल ओबामा: संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) की पहली महिला मिशेल ओबामा को "बीइंगमिंग" पुस्तक के लिए ग्रैमी पुरस्कारों में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ बोली जाने वाले शब्द एल्बम से सम्मानित किया गया। उनके पति और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इससे पहले अपने संस्मरण ड्रीम्स फ्रॉम माय फादर (2006) और द ऑडेसिटी ऑफ होप (2008) के लिए एक ही श्रेणी में दो ग्रैमी पुरस्कार जीते हैं।
  • बिली एलीश: अमेरिकी गायक और गीतकार बिली ईलिश पिराटे बेयर्ड ओ’कॉनेल अमेरिकी गायक-गीतकार क्रिस्टोफर क्रॉस 1981 के बाद से उसी वर्ष में रिकॉर्ड ऑफ द ईयर, एल्बम ऑफ द ईयर, सॉन्ग ऑफ द ईयर और सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार जीतने वाले पहले कलाकार बन गए। वह एक ही रात में सभी चार शीर्ष व्याकरण जीतने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति भी बने। एलीश और उनके भाई फिनैस बेयर्ड ओ'कोनेल ने सबसे अधिक पुरस्कार प्राप्त किए, जिनमें से प्रत्येक में पांच जीते।

वर्गपुरस्कार विजेता
बेस्ट स्पोकन वर्ड एल्बममिशेल ओबामा द्वारा "बनना"
वर्ष का एल्बम"जब हम सब सो जाते हैं, तो हम कहाँ जाते हैं?" बिली ईलिश द्वारा
वर्ष का रिकॉर्डबिली ईलिश द्वारा "बैड गाइ"
सर्वश्रेष्ठ नए कलाकारबिली ईलिश
बेस्ट रैप एल्बमटायलर, द क्रिएटर द्वारा इगोर
बेस्ट रैप सॉन्ग"ए लॉट" 21 सेवेज जे कोल की विशेषता
बेस्ट कंट्री एल्बमतान्या टकर द्वारा "जबकि मैं लिविन"
वर्ष का गीत"बैड गाइ" बिली ईलिश और फिनैस ओ’कोनेल, गीतकार (बिली ईलिश)
बेस्ट रॉक एल्बमरॉक बैंड केज द एलीफेंट द्वारा "सामाजिक संकेत"
बेस्ट रॉक सॉन्ग"यह भूमि," गैरी क्लार्क जूनियर, गीतकार
डांस / इलेक्ट्रॉनिक एल्बमरासायनिक भाइयों द्वारा कोई भूगोल नहीं
सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियोलील नास एक्स और बिली रे साइरस द्वारा "ओल्ड टाउन रोड"
सर्वश्रेष्ठ लोक गीतपैटी ग्रिफिन द्वारा पैटी ग्रिफिन
बेस्ट कॉमेडी एल्बमडेव चैपल द्वारा लाठी और पत्थर
सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत एल्बमएंजेलिक किदजो द्वारा "सेलिया"
सर्वश्रेष्ठ शहरी समकालीन एल्बम"लिज़ो द्वारा कुज आई लव यू (डिलक्स)
सर्वश्रेष्ठ संगीत फिल्मबेयोंस द्वारा "घर वापसी"

Science and Technology

सूर्य के ध्रुवों के पहले फोटो लेने के लिए NASA और ESA द्वारा शुरू किया गया नया मिशन।

28 जनवरी 2020 को, नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) और ईएसए (यूरोपियन स्पेस एजेंसी) संयुक्त रूप से सूर्य के उत्तर और दक्षिण ध्रुवों की पहली तस्वीरें लेने के लिए एक नया अंतरिक्ष यान - "द सोलर ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट" लॉन्च करेंगे। इसका परिव्यय 1.5 बिलियन डॉलर है। अंतरिक्ष यान केप कैनावेरल, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) से 7 फरवरी, 2020 को एक संयुक्त लॉन्च एलायंस (यूएलए) एटलस वी रॉकेट पर लॉन्च किया जाएगा। मिशन: सौर ऑर्बिटर मिशन में 7 वर्ष का जीवनकाल है और यह 3 साल के अतिरिक्त मिशन संचालन के साथ सूर्य के भूमध्य रेखा से 24 डिग्री ऊपर 33 डिग्री तक पहुंच जाएगा। अंतरिक्ष यान सूर्य के 26 मिलियन मील (42 मिलियन किलोमीटर) के भीतर से गुजरेगा जो सबसे नज़दीकी दृष्टिकोण है। सौर ऑर्बिटर 4 इन-सीटू उपकरण और छह रिमोट सेंसिंग इमेजर्स ले जाने वाले बुध की कक्षा के अंदर से गुजरेगा।

Environment

अमेरिका के उटाह में पाया गया, मांस खाने वाली डायनासोर की नयी प्रजाति - एलोसोरस जिम्माडेसेनी।

26 जनवरी, 2020 को पेलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, उटाह के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में एक नई मांस खाने वाली डायनासोर प्रजाति की खोज की, जो कि 157-152 मिलियन वर्ष पूर्व लेट जुरासिक काल के दौरान पश्चिमी उत्तरी अमेरिका के खाद्य मैदानों में रहती थी। ऑलोसॉरस जिमींदसेनी नाम की नई प्रजाति कम से कम 5 मिलियन साल पहले विकसित हुई और खुली पहुंच वाली वैज्ञानिक पत्रिका पीरज में प्रकाशित हुई।

Sports

बाला देवी बनीं स्कॉटलैंड के 'रेंजर्स एफसी' विदेशी फुटबॉल क्लब के लिए साइन अप करने वाली पहली भारतीय महिला।

31 जनवरी को, मणिपुर की 29 साल की नंगमंग बाला देवी, 18 महीने के लिए स्कॉटलैंड के वूमेन प्रीमियर लीग क्लब रेंजर्स (फुटबॉल क्लब) से एक पेशेवर अनुबंध पाने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बन गई हैं और नंबर 10 के लिए खेलने वाली हैं। नवंबर, 2019 में एक सफल परीक्षण के बाद। औपचारिक घोषणा रेंजर्स एफसी और बेंगलुरु एफसी ने कर्नाटक के बेंगलुरु के कांटेरावा स्टेडियम में की।

प्रमुख बिंदु:

  • बाला देवी रेंजर की पहली एशियाई फुटबॉलर हैं।
  • वह भारत के लिए मौजूदा शीर्ष स्कोरर हैं, जो 58 खेलों में 52 बार नेटिंग करते हैं और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शीर्ष अंतरराष्ट्रीय गोल स्कोरर भी हैं।
  • बाला देवी को दो बार (2015 और 2016) एआईएफएफ महिला खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया था और 2 सत्रों के लिए भारतीय महिला लीग में शीर्ष स्कोरर रही हैं।

कनाडा की क्रिस्टीन सिनक्लेयर अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 185 गोल के साथ सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर बन गयीं।

31 जनवरी 2020 को, क्रिस्टीन मार्गरेट सिंक्लेयर, 36 साल की, कनाडाई फुटबॉल खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 185 गोल के साथ ऑल-टाइम टॉप स्कोरर बनी। सिनक्लेयर ने अमेरिकी एब्बी वामाच (मूल नाम मैरी एबिगेल वामाच) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 184 गोल किए।

प्रमुख बिंदु:

  • सिनक्लेयर ने सेंट किट्स एंड नेविस राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के खिलाफ अपना 185 वां गोल किया। उन्होंने 5 वें CONCACAF महिला ओलंपिक क्वालीफाइंग चैम्पियनशिप 2020 के दौरान HEB पार्क (एडिनबर्ग में स्टेडियम), संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में यह उपलब्धि हासिल की।
  • उसने मार्च 2000 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल तब किया जब वह 16 साल की थी।
  • CONCACAF- कन्फेडरेशन ऑफ नॉर्थ, सेंट्रल अमेरिकन एंड कैरेबियन एसोसिएशन फुटबॉल।

दूसरे सीधे वर्ष के लिए, भारत बारका अकादमी कप – एशिया पैसिफिक 2020 की मेजबानी गुड़गांव, हरियाणा में करने वाला है।

दूसरे समय के लिए, भारत को बारका अकादमी कप की मेजबानी करने के लिए – एशिया पैसिफिक 2020, बारका अकादमी की मेजबानी, 30 जनवरी से 2 फ़रवरी 2020 तक गुड़गांव, हरियाणा में आयोजित होने वाली है, जिसमें 650 से अधिक फुटबॉल खिलाड़ियों 7 देशों (भारत, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, चीन, सिंगापुर, जापान और स्पेन) से भागीदारी होगी।

ICC T20I रैंकिंग: भारतीय बल्लेबाजों में राहुल शीर्ष स्थान पर, कोहली आगे।

भारत के सलामी बल्लेबाज कन्नूर लोकेश राहुल ने सीजन की पहली ICC मेन्स T20I प्लेयर रैंकिंग में 6 वा स्थान बरकरार रखा जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली 9 वें स्थान पर आ गए। कोल्ही और केएल राहुल के अलावा किसी भी अन्य भारतीय को बल्लेबाजी, गेंदबाजी और ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष 10 स्थानों में नहीं रखा गया।

Books and Authors

रजत चौधरी ने अंग्रेजी में "कलकत्ता नाइट्स" (मूल रूप से 'रैटर कोलकाता') पुस्तक का अनुवाद किया।

29 जनवरी 2020 को, रजत चौधरी ने अंग्रेजी में "कलकत्ता नाइट्स" (मूल रूप से 'रैटर कोलकाता') पुस्तक का अनुवाद किया और नियोगी बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया। बंगाली लेखक हेमेंद्र कुमार रॉय द्वारा बंगाली में पहली बार किताब लिखी गई थी और 1923 में प्रकाशित हुई थी।

प्रमुख बिंदु:

  • कलकत्ता की रातें प्रसिद्ध बंगाली लेखक हेमेंद्र कुमार रॉय की कलम के रहस्यवादी 'मेघनाद गुप्त' की वास्तविक जीवन कहानी है।
  • पुस्तक में पाठकों के लिए कोलकाता के सबसे काले रहस्यों का खुलासा किया गया है।
  • पुस्तक में कलकत्ता के बारे में चर्चा की गई है, ब्रिटिश भारत की राजधानी ने यूरोपीय और अन्य विदेशियों के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से कई लोगों को आकर्षित किया।

Important Days

72 वां राष्ट्रीय शहीद दिवस: 30 जनवरी 2020

राष्ट्रीय शहीद दिवस 30 जनवरी को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। वर्ष 2020 में शहीद दिवस या शहीद दिवस की 72 वीं वर्षगांठ पर उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है, जिन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के लिए अपनी जान गंवा दी थी। इस दिन भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 72 वीं पुण्यतिथि भी है, जिनकी 30 जनवरी, 1948 को नाथूराम विनायक गोडसे ने हत्या कर दी थी। इसी तरह, स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर के बलिदान को याद करने के लिए 23 मार्च को शहीद दिवस भी मनाया जाता है।

विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस: 30 जनवरी 2020

30 जनवरी 2020 को, विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग (NTD) पहली बार आधिकारिक तौर पर जागरूकता पैदा करने और बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए मनाया गया। एनटीडी रोगजनकों जैसे वायरस, बैक्टीरिया, प्रोटोजोआ और हेल्मिन्थ के कारण होते हैं और विकासशील क्षेत्रों जैसे एशिया, अफ्रीका और अमेरिका में आम हैं। नवंबर 2019 में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अबू धाबी में आयोजित रीचिंग द लास्ट माइल फोरम में पहुंचकर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस कोर्ट, अबू धाबी के महामहिम शेख हमीद बिन जायद अल नाहयान ने इस उद्घाटन कार्यक्रम की घोषणा की।

भारत का 71 वां गणतंत्र दिवस: 26 जनवरी 2020

26 जनवरी 2020 को, भारत ने अपना 71 वां गणतंत्र दिवस मनाया। वह दिन, जिस दिन भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था, उस दिन का सम्मान किया जाता है। गणतंत्र दिवस के कार्यों की मुख्य बातें इस प्रकार हैं:

71 वां गणतंत्र दिवस समारोह:

प्रमुख बिंदु:

  • ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायस मेसियस बोल्सनारो गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे और उन्होंने नई दिल्ली में राजपथ पर परेड समारोह में भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सहित अन्य नेताओं के साथ भाग लिया। 1 जनवरी, 2019 को अपना कार्यभार संभालने के बाद बोल्सनारो की यह पहली यात्रा है।
  • नई दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में कुल 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और 6 केंद्रीय मंत्रियों ने भाग लिया। जम्मू और कश्मीर ने पहली बार केंद्र शासित प्रदेश के रूप में परेड में भाग लिया।
  • परेड के दौरान कुछ महत्वपूर्ण झांकी (चित्र) स्टार्ट-अप इंडिया, जल जीवन मिशन, वित्तीय समावेश, गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती थी। राजस्थान में जयपुर की चारदीवारी और गुजरात के पाटन में प्रतिष्ठित सौतेला परिवार, दोनों यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) विश्व धरोहर
  • 4 वीं पीढ़ी के सेना अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल (26 वर्ष), जो आर्मी डे परेड (15 जनवरी, 2020) में परेड एडजुटेंट के रूप में पहली महिला अधिकारी बनीं, ने आदर्श वाक्य 'तेवरा चौका' (तेज और सतर्क) के तहत संकेतों की वाहिनी का नेतृत्व किया। परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री थे।
  • 16 सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों, दिल्ली पुलिस, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) और 13 सैन्य बैंडों के भी गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदर्शन हुए।
  • गणतंत्र दिवस की परेड में तोपखाने की बंदूक प्रणाली धनुष, शॉर्ट-स्पैन ब्रिज सिस्टम और आर्मी एयर डिफेंस की एक मार्चिंग टुकड़ी ने पहली बार हिस्सा लिया।
  • भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर 54 व्यक्तियों को जीवन रक्षा पडक सीरीज ऑफ़ अवार्ड्स -2019 से सम्मानित करने की स्वीकृति दी। 5 पुरस्कार मरणोपरांत दिए गए। जीवन रक्षा पद के तहत पुरस्कारों की श्रृंखला में शामिल हैं:
  • अधिकतम वीरता पुरस्कार जम्मू-कश्मीर (J & K) पुलिस को दिए गए। उन्होंने कुल 108 वीरता पदक जीते और उसके बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने 76 पदक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। फायर सर्विस मेडल से सम्मानित किए जा रहे 104 कर्मियों को राष्ट्रपति के पदक फायर सर्विस, होम गार्ड और सिविल डिफेंस कर्मियों को दिए गए। राष्ट्रपति द्वारा दिए गए पुरस्कारों में शामिल हैं
  • भारतीय सेना के (IA) श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) स्थित 15 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कंवल जीत सिंह ढिल्लों को उत्तम सेवा पदक (UYSM) से सम्मानित किया गया। उन्हें अनुच्छेद 370 के उन्मूलन (जम्मू और कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को हटाते हुए) के बाद कश्मीर में परिवारों को उनकी सेवा के लिए सम्मानित किया गया था।
  • फरवरी में 2019 में पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारतीय नौसेना के कॉपोडोर ज्योतिन रैना को उनके संचालन की तैयारियों के लिए नाव सेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया गया। रैना नौसेना के पश्चिमी बेड़े के वर्तमान बेड़े संचालन अधिकारी हैं।
  • गणतंत्र दिवस समारोह में 6 शौर्य चक्र, कुल 151 सेना पदक, 8 युध सेवा पदक प्रदान किए गए। उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह सहित 19 भारतीय सेना अधिकारियों को परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।
  • राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंजूरी दी, 5 नाव सेना पदक (वीरता), 4 बार सेना पदक (कर्तव्य के प्रति समर्पण), 36 सेना पदक (कर्तव्य के प्रति समर्पण), 8 नाव सेना पदक (कर्तव्य के प्रति समर्पण), 1 बार वायु सेना पदक के लिए बार (कर्तव्य के प्रति समर्पण) और 13 वायु सेना पदक (कर्तव्य के प्रति समर्पण)।
  • भारतीय वायु सेना (IAF) की मार्चिंग टुकड़ी को तीन सेवाओं के मार्चिंग कंटेस्टेंट्स के बीच पहले स्थान पर रखा गया है, जबकि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को अर्धसैनिक बलों के बीच पहला पुरस्कार मिला है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रीकांत शर्मा ने भारतीय वायु सेना की टुकड़ी का नेतृत्व किया जिसमें 144 वायु योद्धा शामिल थे। CISF की टुकड़ी में 148 जवान थे, जिनकी अगुवाई डिप्टी कमांडेंट प्रभा सिमरन सिंह कर रही थीं।

State News

सीएम पलानीस्वामी ने चेन्नई, टीएन में हरे उद्योगों के लिए प्रत्यक्ष सीटीओ योजना की घोषणा की।

30 जनवरी 2020 को, तमिलनाडु (TN) के मुख्यमंत्री (CM) श्री एडप्पाडी के पलानीस्वामी ने, हरित उद्योगों के लिए सरकार से तेजी से मंजूरी पाने के लिए एक नई योजना, 'ग्रीन उद्योगों के लिए प्रत्यक्ष (CTO) योजना संचालित करने के लिए' की सहमति दी। चेन्नई के TN में आयोजित भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के 125 वें वर्ष के समारोह में इस योजना की घोषणा की गई।

सीएम नवीन पटनायक ने राज्य के पहले आभासी पुलिस स्टेशन सहित ओडिशा पुलिस की परिवर्तनकारी परियोजनाओं की शुरुआत की।

28 जनवरी 2020 को, ओडिशा के मुख्यमंत्री (सीएम), नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो में राज्य के पहले वर्चुअल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया है, जो अज्ञात मोटर वाहन में एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) के ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा प्रदान करेगा। चोरी के मामले। यदि कोई मामला 21 दिनों तक अधूरा रहता है, तो अंतिम रूप स्वचालित रूप से अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम (सीसीटीएनएस) पर दिखाई देगा।

दिल्ली हवाई अड्डे को एक नई महिला केवल कैब सेवा मिलती है जिसका नाम है 'वूमेन विद व्हील्स'।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए 'सखा कैब्स' द्वारा नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) में 'वूमेन विद व्हील्स' कैब सेवा शुरू की गई है।

शिवसेना की अगुवाई वाली महाराष्ट्र सरकार ने 'शिव भजन' योजना शुरू की।

26 जनवरी 2020 को, शिवसेना पार्टी की अगुवाई में महाराष्ट्र सरकार (सरकार) ने 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर गरीबों को 10 रुपये में भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 'शिव भजन' योजना शुरू की। जिला संरक्षक मंत्री असलम शेख ने मुंबई के महाराष्ट्र के नागरिक अस्पताल, नायर अस्पताल में 'शिव भजन थली' कैंटीन का उद्घाटन किया।
योजना का लक्ष्य: सभी को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराना, जाति, पंथ, धर्म और वित्तीय स्थिति के बावजूद।

Obituary

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता तुषार कांजीलाल का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

29 जनवरी 2020 को, प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरणविद, शिक्षाविद् और लेखक तुषार कांजीलाल, 85 वर्ष, का कोलकाता, पश्चिम बंगाल में निधन हो गया। उनका जन्म 1 मार्च, 1935 को नोआखली, बांग्लादेश में हुआ था और 1967 में मार्क्सवादी विचारधाराओं और राजनीति को छोड़ दिया था। पुरस्कार:
  • भारत सरकार ने तुषार कांजीलाल को 1986 में पद्म श्री के 4 वें सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया।
  • उन्हें 2008 में जमनालाल बजाज पुरस्कार भी मिला।

प्रमुख बिंदु:

  • तुषार कांजीलाल ने स्थानीय हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक के रूप में काम किया और उन्हें 'मास्टरमोसाई' (एक शिक्षक) के रूप में भी जाना जाता है।
  • वह एक पर्यावरण कार्यकर्ता थे और सुंदरबन, पश्चिम बंगाल में मैंग्रोव जंगलों के संरक्षण के लिए काम करते थे।
  • उन्होंने एक पुस्तक भी लिखी 'सुंदरबन को किसने मारा?’ – यह मैंग्रोव के जंगलों के विनाश के मुद्दे से संबंधित है।

केरल के पूर्व मंत्री एम. कमलम का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

30 जनवरी 2020 को, केरल के पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एम कमलम का 93 वर्ष की आयु में केरल के कोझिकोड में आयु संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 14 अगस्त 1926 को हुआ था।

प्रमुख बिंदु:

  • कमलम 1980 और 1982 में केरल के कलपेट्टा से दो बार राज्य विधानसभा के लिए चुने गए और 1982-1987 तक के करुणाकरन कैबिनेट में सहकारिता मंत्री के रूप में भी कार्य किया।
  • उन्होंने KPCC (केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी) के उपाध्यक्ष, KPCC (केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी) के महासचिव और AICC (ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी) के सदस्य और केरल राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।
  • उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कोझीकोड निगम में पार्षद के रूप में की।

दिग्गज दक्षिण अभिनेत्री जमीला मलिक का 73 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

28 जनवरी 2020 को, दिग्गज अभिनेत्री जमीला मलिक का निधन 73 साल की उम्र में केरल के तिरुवनंतपुरम में हुआ था। जमीला मलिक पहली केरल महिला थीं, जिन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII), पुणे, महाराष्ट्र से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उनका जन्म केरल के कोल्लम में हुआ था।

प्रमुख बिंदु:

  • उन्होंने तमिल, मलयालम, तेलुगु फिल्मों और टेलीविजन (टीवी) धारावाहिकों में एक प्रमुख भूमिका निभाई।
  • उनकी पहली फिल्म केएस सेतुमधवन द्वारा निर्देशित 'आस्था कथा’ थी।
  • उन्हें एनएन पिशारोडी, राजहंसम (1974), लहरी (1982), पांडवपुरम (1986) द्वारा निर्देशित रैगिंग (1973) जैसी फिल्मों में भी देखा गया था।

वयोवृद्ध फिल्म निर्माता विनय सिन्हा का 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

24 जनवरी 2020 को, अनुभवी फिल्म निर्माता विनय कुमार सिन्हा का 74 वर्ष की आयु में मुंबई, महाराष्ट्र में निधन हो गया। वह प्रसिद्ध फिल्म 'अंदाज़ अपना अपना' के निर्माता थे, जिसमें आमिर खान और सलमान खान मुख्य भूमिका में थे, जो 1994 में रिलीज़ हुई थी। 1946 में जन्मे, उन्होंने इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आईएमपीपीए) के उपाध्यक्ष (वीपी) के रूप में भी काम किया।

प्रमुख बिंदु:

  • फिल्म निर्मित: सिन्हा ने 'रफू चक्कर’, 'नसीब’, 'चोर पुलिस’, 'अमीर आदमी गरीब आदमी’ और कुछ टीवी (टेलीविजन) शो जैसी लोकप्रिय हिंदी फ़िल्मों का भी निर्माण किया।
  • नवंबर 2019 में, 'अंदाज़ अपना अपना’ ने सलमान और आमिर को पहली बार और केवल एक साथ स्क्रीन पर लाने के लिए 25 साल का जश्न मनाया।

अमेरिकी बास्केटबॉल के दिग्गज कोबे बीन ब्रायंट और उनकी बेटी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई।

26 जनवरी 2020 को, अमेरिकी बास्केटबॉल के दिग्गज कोबे बीन ब्रायंट की दक्षिणी कैलिफोर्निया के कैलाबास के पास सिकोरस्की S-76 हेलीकॉप्टर दुर्घटना में उनकी 13 वर्षीय बेटी जियाना के साथ मृत्यु हो गई। वह 41 वर्ष के थे।

प्रमुख बिंदु:

  • ब्रायंट नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) इतिहास में चौथे प्रमुख स्कोरर हैं और 18 बार ऑल-स्टार के लिए चुने गए और 2008 में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) पुरस्कार अर्जित किया।
  • वह सर्व-रक्षात्मक टीम के 12-बार सदस्य थे और 2016 में सेवानिवृत्त हुए।
  • वह एनबीए के 2020 हॉल ऑफ फेम वर्ग के लिए कई हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों में से एक थे।

असम के भाषाविद् गोलोक चंद्र गोस्वामी का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

24 जनवरी 2020 को, प्रख्यात भाषाविद् गोलोक चंद्र गोस्वामी का 96 वर्ष की आयु में गुवाहाटी, असम में बुढ़ापे की बीमारी के कारण निधन हो गया।

प्रमुख बिंदु:

  • गोलोक चंद्र गोस्वामी का जन्म 1923 में असम के मोरीगांव में हुआ था।
  • गोस्वामी ने असम के गौहाटी विश्वविद्यालय में असमिया भाषा में अपनी मास्टर डिग्री हासिल की।
  • 1985 में वह असमिया विभाग के प्रमुख के रूप में गौहाटी विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्त हुए।
  • 2018 में, उन्हें सैटिन-प्रतिदिन समूह द्वारा हेमचंद्र बरुआ भाषा साहित्य साधना पुरस्कार से सम्मानित किया गया।