Current Affairs of March 2020 (करंट अफेयर्स मार्च 2020)

Indian Affairs

PM मोदी नई दिल्ली में आयोजित ET Global Business Summit 2020 के 6वें संस्करण में शामिल हुए।

इकोनॉमिक टाइम्स Global Business Summit 2020 का 6वां संस्करण 6 -7 मार्च 2020 को ताज पैलेस, नई दिल्ली में आयोजित किया गया है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन सरकार के प्रमुखों, भारत और दुनिया भर के व्यापारिक नेताओं और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाता है।

प्रमुख बिंदु:

  • GBS 2020 विश्व अर्थव्यवस्था के असंख्य संदर्भों को उजागर करेगा और उन कारकों को परिभाषित करेगा जो भारतीय अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि भारत ने 64 देशों को 300 पंक्तियां का श्रेय (LoCs) की पेशकश की है जिसमें 539 विकास परियोजनाएं शामिल हैं।
  • GBS में वैश्विक भागीदारी: यूके, यूएसए, संयुक्त अरब अमीरात, अंगोला, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, बेल्जियम, कनाडा, मिस्र, इरेलंड, मलेशिया, माल्टा, मैक्सिको, मोरक्को, नेपाल, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड, ओमान, फिलीपींस, रोमानिया, रूस, पोलैंड, सैन मैरिनो, स्लोवाक गणराज्य, ट्यूनीशिया।

सरकार ने National Forum for Disaster Risk Reduction (NPDRR) के लिए राष्ट्रीय मंच का पुनर्निर्माण किया और Amit Shah की नियुक्ति Chairman के रूप में की।

06 मार्च 2020 को, सरकार ने आपदा प्रबंधन पर आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए राष्ट्रीय मंच (NPDRR) को एक बहु-हितधारक और बहुक्षेत्रीय निर्णय लेती है और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को अध्यक्ष बनाया। राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सदस्यों के रूप में नामित किया गया है।
कार्य:
  • आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में कभी-कभार हुई प्रगति की समीक्षा करना।
  • केंद्र और राज्य सरकारों के बीच समन्वय के बारे में सलाह देना।
  • केंद्र और राज्य सरकारों, और संबंधित अन्य एजेंसियों द्वारा आपदा प्रबंधन नीति को किस हद तक लागू किया गया है, इसका मूल्यांकन करने के लिए।

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने 301.54 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाएँ स्वीकृत की।

संघ खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की अध्यक्षता में आयोजित अंतर-मंत्रिस्तरीय स्वीकृति समिति (IMAC) की बैठक में मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने 67.29 करोड़ की कुल अनुदान सहायता के साथ 301.54 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं को मंजूरी दी। इससे लगभग 8000 लोगों के लिए रोजगार उत्पन्न होने और उस क्षेत्र के 32000 किसानों को लाभ होने की संभावना है।

प्रमुख बिंदु:

  • खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) की प्रधान मंत्री किसान योजना (PMKSY) की 'कृषि प्रसंस्करण समूह योजना'के तहत परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।
  • इस योजना के तहत IMAC ने तमिलनाडु में 8 जिलों के लिए 230 करोड़ रुपये की 8 परियोजनाओं को मंजूरी दी।
  • MoFPI के माध्यम से सरकार व्यापार में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए निम्नलिखित प्रयास करती है।
  • खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में स्वचालित मार्ग के तहत 100% एफडीआई की अनुमति।

International Conference on Nano Science and Technology 2020 (ICONSAT) कोलकाता, पश्चिम बंगाल में आयोजित किया गया।


05 मार्च 2020 को, नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी 2020 (ICONSAT) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, बिस्वा बांग्ला सम्मलेन केंद्र,कोलकाता में आयोजित किया गया था। घटना को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा समर्थित किया गया और द्वारा आयोजित एस.एन. बोस बुनियादी विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र,, कोलकाता। यह सम्मेलन 5 से 7 मार्च, 2020 तक आयोजित किया गया था। उद्देश्य: सम्मेलन नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उभरते क्षेत्रों में नवीनतम विकास के साथ, देश और विदेश के भीतर युवा शोधकर्ताओं और छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करता है।
  • पुरस्कार: प्राध्यापक साबू थॉमस, कुलपति (वीसी), महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, कोट्टायम, केरल को नैनो विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में राष्ट्रीय अनुसंधान पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • डॉ. सौरभ लोढ़ा, IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) बॉम्बे और डॉ. विवेक पोलशेटोवर, TIFR (टाटा मौलिक अनुसंधान संस्थान), मुंबई को नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में युवा अनुसंधान पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

GK & Current Affairs Quiz 2020 in English & Hindi


Want to check your GK Score, then this App is for you!

More than 5000+ detailed question and answers

Latest Current Affairs - Download Now!

International Affairs

भारत अपनी Indo-Pacific दृष्टि को मजबूत करने के लिए अपने 5 वें पर्यवेक्षक के रूप में Indian Ocean Commission (IOC) में शामिल हो गया है।

06 मार्च 2020 को, भारत अपनी इंडो-पैसिफिक दृष्टि को मजबूत करने और फ्रांस, और वेनिला द्वीप के साथ रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए अपने 5 वें पर्यवेक्षक के रूप में हिंद महासागर आयोग (IOC) में शामिल हो गया है। यह निर्णय सेशेल में आयोग की मंत्रिपरिषद की बैठक के दौरान लिया गया है।

प्रमुख बिंदु:

  • इस कदम से, भारत पूर्वी अफ्रीका के देशों के साथ अधिक सुरक्षा सहयोग का नेतृत्व करेगा।
  • यह पश्चिमी हिंद महासागर (WIO) में द्वीपों के साथ भारत के सामूहिक जुड़ाव की सुविधा प्रदान करता है।
  • यह फ्रांस के साथ भारतीय सहयोग को भी बढ़ाता है, जिसकी डब्ल्यूआईओ में मजबूत मौजूदगी है और भारत की SAGAR (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) नीति के लिए गहराई से उधार देता पीएम नरेंद्र मोदी 2015 की।

UNGC के अनुसार, पिछले 14 वर्ष में भारत की महिला श्रम–बल की भागीदारी में 9.2% की गिरावट हो गयी है।

संयुक्त राष्ट्र वैश्विक कॉम्पैक्ट (UNGC) भारत के अध्ययन के अनुसार, 153 सर्वेक्षण वाले देशों में भारत एकमात्र देश है जहां आर्थिक लिंग अंतर राजनीतिक खाई से बड़ा है। 2006 में इसके महिला श्रम-बल की भागीदारी 34% से घटकर 2020 में 24.8% हो गयी है।

प्रमुख बिंदु:

  • अगर महिलाओं की भागीदारी पुरुषों की तरह श्रम शक्ति में बढ़ेगी तो यह भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) को 27% तक बढ़ा सकती है।
  • विश्व स्तर पर, 38.7% नियोजित महिलाएँ कृषि, वानिकी और मत्स्य पालन में काम कर रही हैं, लेकिन केवल 13.8% भूमिधारक महिलाएँ हैं।
  • प्रभावी परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए, कंपनियों को नीतियों और प्रक्रियाओं को बनाने की जरूरत है, मातृत्व, बदलती देखभाल आवश्यकताओं, दोहरे कैरियर जोड़े और निरंतरता सहित अपने कर्मचारियों के जीवन में विभिन्न बदलावों के साथ।

Freedom House द्वारा जारी 'विश्व 2020 में स्वतंत्रता' रिपोर्ट के अनुसार, भारत को 'निशुल्क श्रेणी' में 83 वां स्थान मिला है।

05 मार्च 2020 को, फ्रीडम हाउस द्वारा जारी 'विश्व 2020 में स्वतंत्रता' रिपोर्ट के अनुसार, जो 195 देशों और 15 प्रदेशों में लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों की स्वतंत्रता का विश्लेषण करता है।

प्रमुख बिंदु:

  • भारत को रिपोर्ट में तिमोर-लेस्ते (साउथ ईस्ट एशियाई देश) और सेनेगल (वेस्ट-अफ्रीकन देश) के साथ 'निशुल्क श्रेणी' में 83 वां स्थान मिला है।
  • मुक्त लोकतांत्रिक देश के रूप में फिनलैंड सूची में सबसे ऊपर है।
  • सर्वेक्षण परिणामों में भारत का स्कोर 4 अंक गिरकर 71 हो गया। यह दुनिया के 25 सबसे बड़े लोकतंत्रों में सबसे बड़ी गिरावट है।

Economy and Business

UNCTAD ने "Coronavirus's Global Trade Impact (COVID-19)" का अनुमान लगाया: भारत ने अब तक 348 मिलियन डॉलर के व्यापार प्रभाव का सामना किया है।

04 मार्च 2020 को, डिवीजन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और जिंसों पर तैयार किए गए अनुमानों के अनुसार, UNCTAD और व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा प्रकाशित किया गया, जिसका शीर्षक "कोरोनावायरस का वैश्विक व्यापार प्रभाव (COVID-19)" है। कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के कारण भारत चीन में विनिर्माण की मंदी से प्रभावित होने वाली शीर्ष 20 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है, जो विश्व व्यापार को बाधित कर रहा है और वैश्विक निर्यात में 50 बिलियन डॉलर की कमी हो सकती है। यूरोपीय संघ (ईयू) के लिए अनुमान USD15.6 बिलियन अमरीकी डालर के प्रभाव के साथ उच्चतम हैं जबकि भारत ने 348 मिलियन डॉलर के व्यापार प्रभाव का सामना किया है।

Banking and Finance

EPFO ने 2019-20 के लिए 8.65% से 8.5% की ब्याज दर में कटौती की: EPS के तहत पेंशन बहाली विनिमय

05 मार्च 2020 को, EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने 2019-20 के लिए ईपीएफ जमा पर ब्याज दर 0.15% या 15 आधार अंक 8.65% से 8.5% कर दिया है। ईपीएफओ के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय, केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) की अध्यक्षता में नई दिल्ली में श्रम और रोजगार राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार की बैठक के दौरान निर्णय लिया गया है। ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत पेंशन विनिमय को बहाल करने का भी फैसला किया।

Appointments and Resignations

महिंद्रा-फोर्ड उद्यम ने Anurag Mehrotra ​​को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया।

05 मार्च 2020 को, फोर्ड भारत के प्रबंध निदेशक, अनुराग मेहरोत्रा को 1 अप्रैल, 2020 से महिंद्रा और फोर्ड द्वारा गठित नए संयुक्त उद्यम के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया। यह संयुक्त उद्यम भारत और अन्य उभरते बाजारों में फोर्ड ब्रांडेड कारों को विकसित करने और बेचने के लिए बना है, बनाया गया संयुक्त उद्यम $ 275 मिलियन (1,925 करोड़ रुपये) का है। महिंद्रा के पास 51 फीसदी की नियंत्रित हिस्सेदारी होगी, जबकि फोर्ड की नई कंपनी में 49 फीसदी हिस्सेदारी होगी।
अन्य नियुक्तियाँ:
  • पंकज सोनलकर संयुक्त उद्यम के मुख्य परिचालन अधिकारी होंगे।
  • सचिन अरोलकर वित्त की जिम्मेदारी लेंगे।
  • अभिमन्यु सेन मानव संसाधन की जिम्मेदारी संभालेंगे।

Denis Shimgal यूक्रेन के नए PM बने।

04 मार्च 2020 को, यूक्रेन की संसद या वर्खोव्ना राडा ने डेनिस शिमगल (44) को एक नए प्रधानमंत्री के रूप में मंजूरी दे दी और ओलेक्सी होन्चेरुक (35) के इस्तीफे को भी मंजूरी दे दी, जो पिछले पीएम थे।
  • डेनिस शिमगल, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के नामांकित व्यक्ति हैं, यूक्रेन के राष्ट्रपति।
  • वह बहुमत से जीता, पहले उन्होंने क्षेत्रीय विकास के प्रभारी उप प्रधान मंत्री के रूप में पद धारण किया था और इससे पिछले पश्चिमी इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र के गवर्नर।
  • ओलेक्सी होन्चेरुक को पहली बार जनवरी 2020 में उनके लीक हुई रिकॉर्डिंग के बाद इस्तीफे की पेशकश की गई थी यह कहते हुए कि देश की अर्थव्यवस्था पर राष्ट्रपति के विचार "आदिम" हैं और अपने दूसरे प्रयास में उन्हें इस्तीफे की पेशकश की गई थी।
  • उन्होंने केवल 6 महीने सेवा की और देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे।

सिंगापुर के Daren Tang को WIPO's के महानिदेशक के रूप में चुना गया।

04 मार्च 2020 को, सिंगापुर के डैरन तांग को विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) के महानिदेशक के रूप में चुना गया।वह ऑस्ट्रेलिया के फ्रांसिस गुर्री को सफल करेगा जो इस पद पर रहने के 12 साल बाद सितंबर के अंत में पद छोड़ देगा।

प्रमुख बिंदु:

  • पारंपरिक औपचारिकता के रूप में वोट की पुष्टि एक असाधारण सत्र में की जाएगी, जहां WIPO महासभा, पेरिस संघ सभा और बर्न यूनियन सभा 7 और 8 मई, 2020 को मिलेंगे।
  • महानिदेशक के चयन की प्रक्रिया कन्वेंशन द्वारा संचालित होती है जो WIPO की स्थापना करती है और "WIPO के महानिदेशक के नामांकन और नियुक्ति के लिए 2019 प्रक्रियाएं"

Nupur Kulshrestha भारतीय तटरक्षक की पहली महिला DIG बनीं।

08 मार्च 2020 को, नूपुर कुलश्रेष्ठ भारतीय तटरक्षक बल के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के रूप में पदोन्नत होने वाली पहली महिला बनीं। वह 1999 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुईं।

भारतीय तटरक्षक के बारे में:

18 अगस्त 1978 को, ICG की स्थापना भारत के स्वतंत्र सशस्त्र बल के रूप में भारत की संसद के तटरक्षक बल अधिनियम,1978 द्वारा की गई थी और रक्षा मंत्रालय के तहत संचालित की जाती है। यह एक सशस्त्र बल और बहु-मिशन संगठन है, जो वर्ष के समुद्री दौर में वास्तविक जीवन का संचालन करता है। भारत के समुद्री क्षेत्रों को 5 तट रक्षक क्षेत्रों में विभाजित किया गया है।
5 तट रक्षक क्षेत्र: उत्तर- पश्चिम, पश्चिम, पूर्व, उत्तर-पूर्व और अंडमान और निकोबार।
मुख्यालय: गांधीनगर, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और पोर्ट ब्लेयर।

Awards and Recognitions

राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने 2019 के लिए 15 महिलाओं को 'Nari Shakti Puraskar' से सम्मानित किया।

08 मार्च 2020 को, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 2019, राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली के लिए 15 महिलाओं को 'नारी शक्ति पुरस्कार' (महिला शक्ति पुरस्कार) से सम्मानित किया। महिला सशक्तीकरण और सामाजिक कल्याण के लिए उनकी सेवा की मान्यता के लिए प्रतिष्ठित महिलाओं और संस्थानों को यह पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है।

प्रमुख बिंदु:

  • यह पुरस्कार महिला और बाल विकास मंत्रालय (MWCD) की एक पहल है जो राष्ट्र के लिए महिलाओं की उपलब्धियों को स्वीकार करता है और समाज के लिए उनके योगदान को मान्यता देता है।
  • विजेता अलग-अलग क्षेत्रों से हैं; कृषि, खेल, हस्तशिल्प, वनीकरण और वन्यजीव संरक्षण, सशस्त्र बल और शिक्षा।
  • पुरस्कारी भागीरथी अम्मा ने अपने स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण पुरस्कार प्राप्त करने के लिए अपनी ओर से एक व्यक्ति को नियुक्त किया।
  • पुरस्कार पाने वालों ने महिलाओं के अधिकारों की सुरक्षा में योगदान दिया है और सतत विकास लक्ष्यों के लिए 2030 के कार्यसूची को भी आगे बढ़ाया है।

नई दिल्ली में Hockey India का तीसरा वार्षिक पुरस्कार 2019: Manpreet Singh और Rani Rampal ने वर्ष का खिलाड़ी पुरस्कार जीता।

08 मार्च 2020 को, पुरुषों और महिलाओं की हॉकी के लिए सभी गतिविधियों का संचालन करने के लिए नई दिल्ली में होटल द ललित में अपने तीसरे वार्षिक पुरस्कार 2019 का आयोजन किया। भारत के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ियों और खेल के पूर्व दिग्गजों को सम्मानित करने के लिए। भारत के पुरुष राष्ट्रीय हॉकी टीम के कप्तान, मनप्रीत सिंह पवार (27) और भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान, रानी रामपाल (25) ने क्रमशः पुरुषों और महिलाओं के लिए हॉकी भारत ध्रुव बत्रा वर्ष का खिलाड़ी पुरस्कार 2019 जीता है।

मुख्य विशेषताएं:

  • हरबिंदर सिंह, जो टोक्यो ओलंपिक 1964 की स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य थे, को मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया, जिसमें 30 लाख रुपये की पुरस्कार राशि और एक ट्रॉफी शामिल है। वह 1968 मैक्सिको और 1972 म्यूनिख ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली टीम के सदस्य भी थे।
  • भारत के सितारा स्ट्राइकर लालरेम्सियामी और आगामी वर्ष का खिलाड़ी 2019 (महिला – अंडर 21) और पुरुष (अंडर 21) से सम्मानित किए गए।
  • मनप्रीत 2019 में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने वाले पहले भारतीय बने। रानी जनवरी में विश्व खेल वर्ष का एथलीट 2020 जीतने वाली पहली हॉकी खिलाड़ी भी बनीं

Rohit Sharma को वर्ष का क्रिकेटर और PV Sindhu को वर्ष का 'खेल व्यक्ति' के रूप में नामित किया गया - TOISA 2019

06 मार्च 2020 को, TOISA (टाइम्स ऑफ इंडिया खेल पुरस्कार) पुरस्कारों के चौथे संस्करण में नई दिल्ली, भारत में 2019 खेल में सर्वश्रेष्ठ भारतीय का सम्मान किया गया। यह कार्यक्रम BHIM-UPI द्वारा संचालित किया गया था। रोहित शर्मा को वर्ष का क्रिकेटर और पीवी सिंधु को वर्ष का खेल व्यक्ति के रूप में नामित किया गया था, क्योंकि सिंधु ने स्विट्जरलैंड के बासेल में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।

प्रमुख बिंदु:

  • TOISA 2019 में 15 खेल विषयों में पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों के विजेता शामिल हैं: तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बिलियर्ड्स / स्नूकर, मुक्केबाजी, शतरंज, क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, शूटिंग, स्क्वैश, टेबल टेनिस, कुश्ती, भारोत्तोलन और पैरा स्पोर्ट्स।
  • 12 विशेष पुरस्कारों में वर्ष का खिलाड़ी, वर्ष की टीम, वर्ष के कोच, वर्ष का उभरता हुआ खिलाड़ी, वर्ष का जवानी आइकन और जीवनभर सफलता पुरस्कार शामिल हैं।
  • सदी का आइकन: 3 बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और हॉकी किंवदंती बलबीर सिंह को एक विशेष पुरस्कार आइकन सदी का आइकन दिया गया।

Science and Technology

जितेंद्र सिंह के अनुसार, Chandrayaan-3 के प्रक्षेपण के संभावित कार्यक्रम को 2021 की पहली छमाही में लागू करने की योजना है।

04 मार्च 2020 को, प्रधान मंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार, चंद्रयान -3 के प्रक्षेपण के संभावित कार्यक्रम को 2021 की पहली छमाही में लागू करने की योजना है।

प्रमुख बिंदु:

  • चंद्रयान-3 की तैयारी पहले से प्रक्षेपण किए गए चंद्रयान-2 से सबक लेकर की गई है, जो कि एक चंद्रमा मिशन था जिसे 2019 में प्रक्षेपण किया गया था, जिसमें भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (इसरो) के विक्रम लैंडर ने चंद्रमा की सतह पर कड़ी अवतरण के बाद संपर्क खो दिया।
  • चंद्रयान-3 को डिजाइन बढ़ाने के लिए तैयार किया जाएगा, जिसकी क्षमता लगभग 610 करोड़ रुपये होगी, जिसमें लॉन्च रॉकेट के लिए 360 करोड़ रुपये शामिल हैं।
  • जितेन्द्र सिंह ने भारत के मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान परियोजना का भी उल्लेख किया, जहाँ 4 जैविक और 2 भौतिक विज्ञान के सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण से संबंधित प्रयोग किए गए हैं।

NASA ने 5वें मंगल (लाल ग्रह) रोवर के नाम को 'Perseverance' के रूप में घोषित किया।

06 मार्च 2020 को, नासा (राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन) ने 5 वें मंगल (लाल ग्रह) रोवर के नाम को दृढ़ता के रूप में घोषित किया। पहले रोवर को इसके कोडनेम मंगल 2020 के नाम से जाना जाता था। यह नाम 7 वीं कक्षा के छात्र अलेक्जेंडर माथेर द्वारा सुझाया गया था और इसकी घोषणा नासा के विज्ञान निदेशक थॉमस ज़ुर्बुचेन ने बर्क, वर्जीनिया के लेक ब्रैडॉक माध्यमिक विद्यालय में एक कार्यक्रम में की थी।

Perseverance (दृढ़ता) के बारे में:

रोवर ने पहिया डिजाइन में सुधार किया है जो कि मार्शल चट्टानों से नमूने एकत्र करने के लिए उपयोग किया जाता है और वैज्ञानिकों को लाल ग्रह में मौजूद प्राचीन सूक्ष्मजीव जीवन के बारे में निर्धारित करने में मदद करता है।

प्रमुख बिंदु:

  • अलेक्जेंडर मैथ को अपने परिवार के साथ केप कैनावेरल, फ्लोरिडा, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) की यात्रा का निमंत्रण मिलेगा, रोवर को अपनी यात्रा शुरू करते हुए देखें।
  • नासा की नामकरण प्रतियोगिता ने बच्चों को अगस्त 2019 में मंगल 2020 रोवर के लिए अपना पसंदीदा नाम प्रस्तुत करने के लिए कहा। इसमें 4,700 स्वैच्छिक न्यायाधीश शामिल हैं जिनमें शिक्षकों और अंतरिक्ष उत्साही लोगों ने नौ नामों को सूचीबद्ध किया है और जनता से वोट देने और ऑनलाइन के माध्यम से शब्द का चयन करने के लिए कहा गया है।
  • दृढ़ता रोवर सोजनेर, आत्मा, अवसर और जिज्ञासा के बाद 5 वां खोजकर्ता वाहन होगा।

SEBI ने पेश किया मोबाइल एप्लिकेशन SEBI 'SCORES' निवेशकों की शिकायतों के लिए।

05 मार्च 2020 को, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय मंडल (SEBI), भारत में प्रतिभूति बाजार के लिए नियामक, ने सेबी SCORES' सेबी शिकायत निवारण प्रणाली (SCORES), नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन पेश किया है, जिसके माध्यम से निवेशक अपनी शिकायतें ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • SCORES मंच पर, निवेशक सूचीबद्ध कंपनियों, पंजीकृत बिचौलियों और बाज़ार अवसंरचना संस्थानों के खिलाफ SEBI से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।
  • सेबी के दिशानिर्देश के अनुसार, शिकायत प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर, जिन कंपनियों के खिलाफ शिकायतें दर्ज की जाती हैं, उन्हें नियामक के साथ कार्रवाई की गई रिपोर्ट दर्ज करनी चाहिए
  • हर साल सेबी को औसतन लगभग 40,000 शिकायतें मिली हैं। अब तक SCORES प्लेटफॉर्म का उपयोग करके कुल 3,57,000 शिकायतों का समाधान किया गया है।

IIT Madras टीम के शोधकर्ताओं ने AI-संचालित ड्रोन विकसित किया है, जो 'दुष्ट ड्रोन' का मुकाबला करता है।

05 मार्च 2020 को, IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) मद्रास टीम के शोधकर्ताओं ने AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) विकसित किया जो 'दुष्ट ड्रोन' (अनियमित मानव रहित हवाई वाहनों) का मुकाबला करने के लिए ड्रोन संचालित करता था। AI-संचालित ड्रोन को वासु गुप्ता, एक अंतिम वर्ष के बीटेक (प्रौद्योगिकी में स्नातक) छात्र, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग, और ऋषभ वशिष्ठ, सहित एक टीम द्वारा डिजाइन किया गया था। RAFT (रोटरक्राफ्ट और उन्नत उड़ान टेक्नोलॉजीज) लैब, अंतरिक्ष अभियांत्रिकी विभाग में कार्यरत एक परियोजना सहयोगी और टीम का प्रशिक्षक अंतरिक्ष अभियांत्रिकी विभाग के सहायक प्रोफेसर, डॉ रंजीत मोहन द्वारा किया गया था।

प्रमुख बिंदु:

  • AI ड्रोन की विशेषताएं: AI- संचालित ड्रोन बदमाश ड्रोन को नेत्रहीन रूप से ट्रैक करता है और उनके जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) नेविगेशन सिस्टम को हैक करता है और दुष्ट ड्रोन के अक्षांश, देशांतर, ऊंचाई और समय को भी बदलता है।
  • दृश्य आधारित नज़र रखना प्रणाली एक IR (अवरक्त) कैमरे की आवश्यकता के बिना अंधेरे स्थितियों में भी रूज विमानों को धावन पथ करने के लिए गहरे तंत्रिका नेटवर्क (एआई) और एआई गति का पता लगाने वाले एल्गोरिदम का उपयोग करती है।
  • ड्रोन को इंटरनेट पर नियंत्रित किया जा सकता है जो स्वायत्त रूप से नेविगेट करता है और दुष्ट ड्रोन, वस्तुओं का पता लगाता है, लोगों को धावन पथ करता है।

Sports

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने 7 मार्च 2020 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

07 मार्च 2020 को, वसीम जाफ़र (42) एक पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज और एक घरेलू क्रिकेट दिग्गज ने क्रिकेट के सभी रूपों से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। वह मुंबई, महाराष्ट्र से हैं।

प्रमुख बिंदु:

  • वह 10 रणजी ट्रॉफी खिताब के साथ भारतीय प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।
  • वसीम जाफर रणजी और ईरानी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जो 150 रणजी ट्रॉफी मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी और 40 शतक और 89 अर्धशतकों के साथ रणजी ट्रॉफी में 12,000 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।
  • अब तक जाफर ने 31 टेस्ट मैच (1944 रन), 2 एकदिवसीय (10 रन), 260 भारतीय प्रथम श्रेणी क्रिकेट (19,410 रन), सूची ए (4849), टी 20 (616) खेले।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर ICC Women's T20 World Cup 2020 जीता।

7 वां ICC Women's T20 World Cup 2020 ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक आयोजित किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) पर मेलबर्न क्रिकेट मैदान में खेला गया फाइनल मैच। ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 85 रनों से हराया और 5 वीं बार खिताब जीता।

प्रमुख बिंदु:

  • भारतीय खिलाड़ी: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, तान्या भाटिया (विकेट कीपर बैट्समैन), जेमिमाह रोड्रिग्स, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़।
  • ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी: मेग लैनिंग (कप्तान), एलिसा हीली (विकेट-कीपर बैट्सवूमन), बेथ मूनी, जेस जोनासेन, एशलेग गार्डनर, राचेल हेन्स, निकोला कैरी, सोफी मोलिनक्स, जॉर्जिया वेयरहम, डेलिसा किमिन्स, मेगन शुट्ट।
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम छठी बार फाइनल में पहुंची। इसके साथ ही भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंची और पहला खिताब जीतने का उनका सपना चकनाचूर हो गया।
  • 16 वर्षीय भारतीय सलामी बल्लेबाज शैफाली टूर्नामेंट के रूप में उभरी।
  • शैफाली ने विश्व कप फाइनल खेलने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनकर इतिहास रच दिया और 6 मैचों में 163 रनों के साथ 5 वें सर्वोच्च स्कोरर के रूप में टूर्नामेंट का समापन किया।

Sports Authority of India (SAI) ने 21 से कम 'खेलो इंडिया महिला हॉकी' लीग के पहले संस्करण की घोषणा की।

05 मार्च 2020 को, भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने हॉकी भारत के साथ मिलकर खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग 21 से कम के पहले संस्करण की घोषणा की। यह टूर्नामेंट हॉकी भारत द्वारा मार्च से नवंबर 2020 के बीच 3 अलग-अलग जगहों पर 3 चरणों में आयोजित किया जाएगा।

प्रमुख बिंदु:

  • 3 चरणों की तिथियां और स्थान: चरण 1 टूर्नामेंट 23 से 29 मार्च, 2020 तक नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।
  • चरण 2 टूर्नामेंट 13 से 19 जुलाई, 2020 तक बेंगलुरु, कर्नाटक के एसएआई केंद्र में आयोजित किया जाएगा।चरण 3 टूर्नामेंट नवंबर 22 से 29,2020 तक ओडिशा के भुवनेश्वर के कलिंग हॉकी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।
  • लीग के पहले सीजन में 18 खिलाड़ी और 4 कर्मचारी (प्रमुख कोच,टीम मैनेजर, चिकित्सा चिकित्सक और फिजियोथेरेपिस्ट) सहित कुल 14 टीमें हिस्सा लेंगी।
  • टूर्नामेंट नवीनतम एफआईएच (अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ) आउटडोर नियमों और हॉकी के एफआईएच नियमों के अनुसार खेला जाएगा।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी Tasnim और Mansi ने नीदरलैंड में आयोजित योनेक्स डच जूनियर इंटल 2020 में ऐतिहासिक कांस्य जीता।

02 मार्च 2020 को, युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी तस्नीम मीर (14) और मानसी सिंह (14) ने योनेक्स डच जूनियर अंतरराष्ट्रीय 2020 प्रतियोगिता के लड़कियों के एकल वर्ग में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता है। यह आयोजित किया जाता है ई.पू. डुइनविजेक, 26 फरवरी 2020 – मार्च 1,2020 से हार्लेम, नीदरलैंड में।

प्रमुख बिंदु:

  • यह पहली बार है जब भारत ने इस BWF जूनियर अंतरराष्ट्रीय ग्रां प्री टूर्नामेंट में दो कांस्य पदक जीते हैं।
  • हरलेम में खेले गए प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में, 11 वीं सीड तस्नीम को कोरिया की तीसरी सीड सो युल ली ने (19-21), (10-22) स्कोर से हराया।
  • मानसी को इंडोनेशिया के सैफी रिजका (11-21), (16-21) के स्कोर से हराया गया।
  • यह जोड़ी मार्च, 2020 के 4-8 से बर्लिन, जर्मनी में आयोजित होने वाले योनेक्स जर्मन जूनियर -2020 में भाग लेगी।
  • इस बीच, भारत के उभरते सितारे आकाशी कश्यप और अनुपमा उपाध्याय ने क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीते लड़कियों एकल में केन्या अंतरराष्ट्रीय में।यह केन्या के थिका में आयोजित किया जाता है।

Books and Authors

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री Naveen Patnaik ने "Adventures of Daredevil Democratic" नाम से हास्य पुस्तक जारी की।

06 मार्च 2020 को, ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री (सीएम) नवीन पटनायक ने ओडिशा के भुवनेश्वर में ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय बीजू पटनायक की 104 वीं जयंती के अवसर पर "डेयरडेविल प्रजातंत्रवादी के एडवेंचर्स" नाम से हास्य पुस्तक जारी की। पुस्तक दिग्गज नेता और नवीन पटनायक के पिता बीजू पटनायक के जीवन और कार्यों के बारे में बताती है।

प्रमुख बिंदु:

  • पुस्तक का उद्देश्य मातृभूमि की सेवा के लिए युवा मन को प्रेरित करना और प्रोत्साहित करना है। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता नरसिंह मिश्रा, वरिष्ठ भाजपा नेता केवी सिंहदेव को प्रस्तुत किया गया।
  • बीजू पटनायक: वे 7 वर्षों की अवधि के लिए ओडिशा के पूर्व सीएम थे और उन्होंने आधुनिक ओडिशा के विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों में योगदान दिया।
  • स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उन्होंने शाही वायु सेना में पायलट के रूप में कार्य किया था, अरुणा आसफ अली, राम मनोहर लोहिया जैसे राष्ट्रवादी नेताओं की सहायता की थी और उन्हें एक विमान में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था।
  • कश्मीर ऑपरेशन में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की लड़ाई के दौरान बीजू पटनायक श्रीनगर पहुंचने वाले पहले राष्ट्रवादी नेता थे।

Smriti Irani ने नई दिल्ली में 'Chronicles of Change Champions' नामक पुस्तक का विमोचन किया

05 मार्च 2020 को, स्मृति ज़ुबिन ईरानी केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने नई दिल्ली में "क्रॉनिकल्स ऑफ़ चेंज चैंपियंस" नामक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक राज्य और जिला स्तर पर "बेटी बचाओ बेटी पढाओ" (बीबीबीपी) योजना के तहत 25 अभिनव पहल के साथ लिखी गई है। पुस्तक ने जमीनी स्तर पर अभिसरण दृष्टिकोण पर कब्जा कर लिया है और जिला प्रशासन और अग्रिम पंक्ति श्रमिकों द्वारा सामुदायिक जुड़ाव के अनूठे तरीके से अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत में बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना शुरू की गई थी।
  • इस योजना का अनावरण बाल लिंग अनुपात (सीएसआर) और महिला सशक्तीकरण से जुड़े अन्य मुद्दों के समाधान के उद्देश्य से किया गया है। इसका उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षा प्रदान करना है और लिंग आधारित भेदभाव और उन्मूलन को हटा दें।
  • इस योजना को महिला और बाल विकास, मानव संसाधन विकास और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था।

Important Days

International Women's Day: 8 मार्च 2020

संयुक्त राष्ट्र (UN) की महिलाएं 8 मार्च को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) का आयोजन कर रही हैं, ताकि महिलाओं के साथ-साथ राष्ट्रों के व्यक्तिगत जीवन को बदलने के उनके प्रयासों के लिए महिलाओं को मान्यता दी जा सके। यह दिवस महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने के डिवीजनों की परवाह किए बिना चाहे राष्ट्रीय, जातीय, भाषाई, सांस्कृतिक, आर्थिक या राजनीतिक।

प्रमुख बिंदु:

  • IWD के लिए 2020 का थीम था "मैं जनरेशन इक्वैलिटी: महिलाओं के अधिकारों को महसूस कर रहा हूं"
  • पीएम मोदी ने "उसने हमें प्रेरित किया" अभियान चलाया; 7 महिलाओं ने पीएम के ट्विटर खाता को पदभार संभाल लिया
  • भारतीय सेना ने असम के नलबाड़ी में महिलाओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण आयोजित किया
  • केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने 8 मार्च 2020 से सभी एएसआई स्मारकों में महिलाओं के प्रवेश को निःशुल्क कर दिया

Janaushadhi Week 2020: भारत में 1 से 7 मार्च तक मनाया गया।

01 मार्च से 07 मार्च 2020 तक पूरे देश में जनौषधि सप्ताह मनाया जा रहा है। सप्ताह का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य जांच शिविर, मुफ्त चिकित्सक परामर्श, जन औषधि केंद्रों द्वारा मुफ्त दवा वितरण की मेजबानी जैसी विभिन्न गतिविधियाँ प्रदान करना है।

प्रमुख बिंदु:

  • महिला सशक्तिकरण के लिए आयोजन के चौथे दिन, यह कार्यक्रम 'सुविधा से सम्मन'विषय पर केंद्रित था।
  • भारत सरकार के फार्मास्युटिकल्स विभाग द्वारा "प्रधानमंत्री भारतीय जनौषधि परियोजना" की शुरुआत की गई, ताकि सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ उपलब्ध कराई जा सकें।
  • इस योजना के तहत कई स्थानों पर सुविधा सेनेटरी नैपकिन का मुफ्त वितरण किया गया। सप्ताह के दौरान लगभग 50,000 सुविधा सेनेटरी नैपकिन पैकेट नि: शुल्क वितरित किए गए हैं।

State News

तेलंगाना के वित्त मंत्री Harish Rao ने वित्त वर्ष 21 के लिए 1.82 लाख करोड़ का बजट पेश किया।

08 मार्च 2020 को, तेलंगाना के वित्त मंत्री ठाणेरू हरीश राव ने हैदराबाद में राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2020-21 के लिए रु 1,82,914 करोड़ कर मुक्त बजट प्रस्तुत किया है। 15 वें वित्त आयोग की सिफारिशों पर, केंद्रीय कर विचलन में राज्य की हिस्सेदारी 2.437% से घटकर 2.133% हो गई, जिसके परिणामस्वरूप 2020-21 में 2,384 करोड़ रुपये की कर विचलन में कमी आई है
  • किसानों को निवेश सहायता प्रदान करने के लिए 'रायथु बंधु' योजना के लिए 14,000 करोड़ रुपये का परिव्यय आवंटित किया गया है।
  • मूसी शोधन और मुसी रिवर फ्रंट और हैदराबाद शहर में अन्य प्रमुख परियोजनाओं के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान।
  • ऋण माफी के लिए 25 6,225 करोड़ का आवंटन, जिसका वादा TRS (तेलंगाना राष्ट्र समिति) ने चुनाव के दौरान किया था।

हिमाचल के CM Jai Ram Thakur ने वित्त वर्ष 21 के लिए 49,131 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

06 मार्च 2020 को, हिमाचल प्रदेश (HP) के मुख्यमंत्री (CM) जय राम ठाकुर ने शिमला में राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष (FY) 2020-21 के लिए 49,131 करोड़ का बजट पेश किया है। यह ठाकुर द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा तीसरा बजट है और पहली बार, एक कागज कम बजट प्रस्तुत किया गया था, जैसा कि उन्होंने लैपटॉप से ​​पढ़ा था। 15 वें वित्त आयोग की सिफारिशों पर केंद्र से प्राप्त लगभग 19,308 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा अनुदान इस बजट को अगले वित्तीय वर्ष के लिए बनाने में मदद करता है।
  • राज्य सरकार 2020-21 को राज्य के स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाएगी क्योंकि इसे 1971 में राज्य का दर्जा मिला था।
  • PWD (लोक निर्माण विभाग) के लिए 3,986 करोड़ रुपये का प्रावधान
  • राज्य में स्टार्टअप्स के कल्याण के लिए,'हिम स्टार्टअप योजना'को 10 करोड़ रुपये के उद्यम पूंजी कोष के साथ प्रक्षेपण किया जाएगा।

Ajit Pawar ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए महाराष्ट्र सरकार का 1.15 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

06 मार्च 2020 को, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजीत पवार ने राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 1.15 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट में अनुमानित आय प्राप्ति 3,47,457 करोड़ रुपये और राजस्व व्यय 3,56,968 करोड़ रुपये जबकि राजस्व घाटा 9,511 करोड़ रुपये और राजकोषीय घाटा 54618.38 करोड़ रुपये है। प्रमुख हाइलाइट्स
  • बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 30,000 रुपये का प्रस्ताव।
  • पेट्रोल और डीजल पर मूल्य-वर्धित कर (वैट) 1 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का प्रस्ताव औद्योगिक उपयोग पर बिजली शुल्क को कम करने का प्रस्ताव 9. 3% से 7.5% उपभोग शुल्क।
  • गरीबों के लिए सब्सिडी वाली भोजन योजना 'शिव भोजान'थली योजना के लिए 150 करोड़ रुपये की घोषणा की।
  • शिक्षित बेरोजगारों के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का परिचय, जहां सरकार नए उद्योगों में प्रशिक्षण अवधि के दौरान उनके कारण 75% वहन करेगी और 1 लाख औद्योगिक इकाइयां भी बनाएगी और रोजगार का सृजन करेगी।

उपराज्यपाल Girish Chandra Murmu ने जम्मू और कश्मीर में स्कूली बच्चों के लिए छात्र स्वास्थ्य कार्ड योजना शुरू की।

05 मार्च 2020 को, जम्मू और कश्मीर, लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू ने सरकारी स्कूलों के 12 लाख से अधिक छात्रों के स्वास्थ्य और समग्र भलाई के लिए स्कूली बच्चों के लिए एक छात्र स्वास्थ्य कार्ड योजना शुरू की।
  • योजना का उद्देश्य प्रत्येक स्कूल जाने वाले बच्चे का अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करना और इस योजना के लाभों के बारे में माता-पिता के बीच जागरूकता पैदा करना है।
  • योजना के तहत, अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए, स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच की जाएगी।
  • कार्ड एक बच्चे के टीकाकरण रिकॉर्ड और द्वि-वार्षिक परीक्षा के बारे में जानकारी ले जाएगा, बच्चों के बीच आमतौर पर मौजूदा विकारों की जाँच सूची करेगा और उनके प्रारंभिक नैदानिक उपकरण, आवधिक स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल मैट्रिक्स का सारणीबद्ध विवरण। बीमारियों और बीमारियों का एक संक्षिप्त विवरण बच्चों में आमतौर पर होने वाली।
  • योजना का शुभारंभ स्कूल शिक्षा विभाग के मध्याह्न भोजन निदेशालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया गया था शिक्षक भवन जम्मू में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन आज के साथ।
  • इससे पहले जरूरतमंद स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए मध्यांतर भोजन योजना शुरू की गई थी ताकि कुपोषण को रोका जा सके।

छत्तीसगढ़ के CM Bhupesh Baghel ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 95,650 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

04 मार्च 2020 को, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (CM) भूपेश बघेल ने 2020-21 के लिए राज्य विधानसभा में 95,650 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है।
  • 2019-20 के संशोधित अनुमान के अनुसार, राज्य का सब्सिडी बोझ 10,836 करोड़ रुपये है, जो कुल खर्च का लगभग 11% है। यह 2019-20 में भी लगभग 7,660 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।
  • राज्य में तीन नए इनडोर स्टेडियम स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही 11 नए सभागारों बनाए जाएंगे।
  • राज्य में तीन उप-डिवीजनों को जिला जेल बनाया जाएगा।
  • 25 नए तहसील कार्यालयों का निर्माण किया जाएगा। नया रायपुर में शहीद स्मारक की स्थापना की जाएगी।
  • उन्होंने 5,100 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ कृषि उपज के लिए किसानों को अच्छा लाभ प्रदान करने के लिए, 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' नामक एक नई योजना की घोषणा की।

Obituary

पूर्व कानून मंत्री और कर्नाटक और केरल के पूर्व राज्यपाल H.R. Bhardwaj का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

08 मार्च 2020 को, पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री और कर्नाटक और केरल के पूर्व राज्यपाल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता हंसराज भारद्वाज का 83 वर्ष की आयु में नई दिल्ली, भारत में निधन हो गया। उनका जन्म हरियाणा के रोहतक जिले के गढ़ी सांपला गाँव में हुआ था। उनका जन्म हरियाणा के रोहतक जिले के गढ़ी सांपला गाँव में हुआ था।

हंसराज भारद्वाज के बारे में:

  • उन्होंने अप्रैल 1982 से मई 2009 तक 5 शर्तें के लिए राज्यसभा सदस्य के रूप में कार्य किया।
  • उन्होंने इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और पी वी नरसिम्हा राव के नेतृत्व वाली सरकारों में कानून और न्याय राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।उन्होंने 2004 से 2009 के बीच मनमोहन सिंह मंत्रालय में कानून और न्याय के मंत्रिमंडल मंत्री के रूप में कार्य किया।
  • भारद्वाज ने अपने काल में ग्रामीण न्यायालयों (ग्राम निलय) की अवधारणा को भी पेश किया।
  • उन्होंने 2009- 2014 की अवधि के दौरान कर्नाटक के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया और 2012- 2013 की अवधि के दौरान केरल के राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार के रूप में भी नियुक्त हुए।

केरल के माकपा विधायक Vijayan Pillai का 8 मार्च 2020 को निधन हो गया।

08 मार्च 2020 को, भारतीय साम्यवादी पार्टी (मार्क्सवादी) के विधायक विजयन पिल्लई (65) का कोच्चि में निधन हो गया, पिछले दो महीनों से टर्मिनल की बीमारी के कारण उनका निधन हो गया था।

विजयन के बारे में:

  • उनका जन्म कोल्लम (1951) में चावरा में हुआ था, जो कि क्रांतिकारी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के नेता नारायणन पिल्लई के बेटे थे,और वह 1979 से 2000 तक चारवारा पंचायत के सदस्य थे।
  • उन्होंने कोल्लम जिला पंचायत उपाध्यक्ष, कोल्लम सहकारी जिला बैंक के उपाध्यक्ष और कोल्लम जिला मानव संसाधन सहकारी समिति के अध्यक्ष के रूप में 2000 से 2005 तक कार्य किया।
  • 2016 में केरल विधानसभा के लिए चुने गए विजयन पिल्लई ने शिबू बेबी जॉन (आरएसपी नेता) को हराया।

DMK पार्टी के महासचिव K. Anbazhagan का 97 साल की उम्र में निधन हो गया।

7 मार्च 2020 को, कल्याणसुंदरम अन्बझगन, द्रमुक (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) पार्टी के महासचिव का चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 43 साल तक काम किया।उनका जन्म 19 दिसंबर, 1922 को रामाय के रूप में कट्टूर, तिरुवरूर जिले, TN में हुआ था।

अन्बझगन के बारे में:

  • वे एक ध्वनि शिक्षाविद थे और 1977 से 9 बार डीएमके पार्टी के महासचिव रहे
  • वह TN स्वर्गीय करुणानिधि के पूर्व मुख्यमंत्री (सीएम) के करीबी दोस्त DMK मंत्रिमंडल में पूर्व शिक्षा मंत्री और टीएन के वित्त मंत्री थे।
  • 9 बार विधायक और 1 बार लोकसभा सांसद: उन्होंने 9 बार और लोकसभा सांसद (संसद सदस्य) के रूप में विधायक (विधान सभा के सदस्य) के रूप में भी कार्य किया।
  • प्रोफ़ेसर: उन्हें पारासियरियार (प्रोफेसर) के रूप में भी जाना जाता था और 1944 से 1957 के बीच 13 साल तक पचायप्पा कॉलेज में व्याख्याता के रूप में कार्य किया, बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और चुनाव लड़ा।
  • पुस्तकें: अन्बझगन द्वारा लिखी गई पुस्तकें उरीमाई वाज़ुवु, विदुथलाई कविगनार, पेसुम कलई वेलरपोम, तमिल कदल और अलाई ओसई हैं।