February Current Affairs 2019 - Hindi (करंट अफेयर्स फरवरी 2019)

  1. राजस्थान के बगरू में पारंपरिक हाथ-ब्लॉक प्रिंटिंग की छीपा समुदाय की कला को दिखाने वाले टाइटनवाला संग्रहालय का उद्घाटन किसने किया?
    उत्तर: स्मृति ईरानी
    केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने राजस्थान के बगरू में छीपा समुदाय के पारंपरिक हस्त-खंड मुद्रण की कला का प्रदर्शन करने वाले ‘टाइटनवाला संग्रहालय’ का उद्घाटन किया। पारंपरिक बगरू ब्लॉक प्रिंटिंग कला को संरक्षित करने की दिशा मेंएक प्रयास के रूप में संग्रहालय की स्थापना की पहल सूरज नारायण टाइटनवाला के द्वारा की गई थी। संग्रहालय ब्लॉक बनाने, ऐतिहासिक लकड़ी के ब्लॉक, रंजक और मोर्डेंट्स के लिए कच्चे माल, पारंपरिक रूप से मुद्रित कपड़ों की विस्तृतश्रृंखला और रंजक तैयार करने की वास्तविक प्रक्रिया, रंगाई के कार्य में इस्तेमाल किए जाने वाले पारंपरिक उपकरणों और सामग्रियों का प्रदर्शन करेगा व छपाई, धुलाई और सुखाने को भी प्रदर्शित किया जाएगा।
  2. हैदराबाद, तेलंगाना में आयोजित बायोएशिया 2019 के 16 वें संस्करण का विषय क्या था?
    उत्तर: थीम – जीवन विज्ञान 4.0 – व्यवधान को बाधित करें
    25 से – 27 फरवरी 2019 तक, बायोएशिया 2019 -एशिया के सबसे बड़े जैव-प्रौद्योगिकी और जीवन-विज्ञान मंच का 16 वां संस्करण हैदराबाद, तेलंगाना में आयोजित किया गया । इसका उद्घाटन तेलंगाना के गवर्नर -ई.एस.एल नरसिम्हन नेकिया । सम्मेलन का विषय जीवन विज्ञान 4.0 – व्यवधान को बाधित करना था। बायोएशिया तेलंगाना सरकार द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है और यह काफी हद तक तकनीकी व्यवधानों के बाद स्वास्थ्य सेवा की फिर से कल्पनाकरने पर केंद्रित है।
  3. GK & Current Affairs Quiz 2019


    Want to check your GK Score, then this App is for you!

    More than 2800+ detailed question and answers

    Latest Current Affairs - Download Now!

    GK & Current Affairs Quiz 2019

  4. किस राज्य सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के माता-पिता की सुरक्षा के लिए जवाबदेही और निगरानी (PRANAM) आयोग के लिए माता-पिता की जिम्मेदारी और मानदंड शुरू किए?
    उत्तर: असम
    असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी, असम में राज्य सरकार के कर्मचारियों के माता-पिता की सुरक्षा के लिए लाए गए PRANAM विधेयक के संबंध में मुद्दों की देखभाल के लिए गठित एक पैनल, जवाबदेही और निगरानी (PRANAM) के लिए अभिभावकों की जिम्मेदारी और मानदंड का शुभारंभ किया। विधेयक के अनुसार, अगर PRANAM आयोग को यह शिकायत मिलती है कि राज्य सरकार के कर्मचारी के माता-पिता को नजरअंदाज किया जा रहा है, तो कर्मचारी के वेतन का10% या 15% सरकार द्वारा काट लिया जाएगा और माता-पिता को भुगतान किया जाएगा या विकलांग भाई-बहनों को दिया जायेगा । भारत में अपनी तरह का पहला बिल है और इससे राज्य के 4 लाख सरकारी कर्मचारियों के 8 लाख अभिभावकोंको फायदा होगा। यह 2018 में राज्य मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था। असम में निजी कंपनियों के कर्मचारियों और केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी बाद के चरण में विधेयक द्वारा कवर किया जाएगा। आयोग के आयुक्त वीबीप्यारेलाल और आयुक्त डॉ अलका देसाई सरमा और PRAMAM आयोग के जुगला बरगौहिन को सीएम ने उनके नियुक्ति पत्र सौंपे।
  5. फेसबुक के लिए इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) द्वारा तैयार समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2019 में भारत का रैंक क्या है?
    उत्तर: 47 वाँ
    भारत ‘समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2019’ में 47 वें स्थान पर है, जिसे इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) द्वारा फेसबुक के लिए तैयार किया गया है। सूचकांक में 100 देशों को शामिल किया गया था जो दुनिया की 94% आबादी और वैश्विक GDP का 96% प्रतिनिधित्व करेंगे। इस सूचकांक में सबसे ऊपर स्वीडन रहा जबकि सिंगापुर 2 वें और संयुक्त राज्य अमेरिका तीसरे स्थान पर रहा। भारत ने अपनी पिछली वर्ष की रैंक को बनाए रखा है । सूचकांक के अनुसार, डिजिटल कौशल कार्यक्रमों,व्यापक महिला ई-समावेश नीतियों और महिलाओं और लड़कियों के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) का अध्ययन करने के लिए लक्षित लाभ हैं। यूनाइटेड किंगडम नामीबिया और आयरलैंड वर्ष के शीर्ष परफ़ॉर्मर हैं। वैश्विक स्तर पर इंटरनेट से जुड़े परिवारों का प्रतिशत 53.1% से बढ़कर 54.8% हो गया, लेकिन 2018 के 7.7% से 2019 में इंटरनेट कनेक्शन की वृद्धि दर धीमी होकर 2.9% हो गई।
  6. हाल ही में निम्नलिखित में से किन बैंकों को पीसीए (प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन) फ्रेमवर्क से हटा दिया गया है?
    उत्तर: कॉर्पोरेशन बैंक, इलाहाबाद बैंक और धनलक्ष्मी बैंक
    26 फरवरी 2019 को, भारतीय रिज़र्व बैंक के वित्तीय पर्यवेक्षण (BFS) के बोर्ड ने 2 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक- कॉर्पोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक और 1निजी क्षेत्र के बैंक – धनलक्ष्मी बैंक को PCA (Prompt Correction Action) फ्रेमवर्क से हटा दियाहै। बीएफएस, इलाहाबाद बैंक और कॉरपोरेशन बैंक ने क्रमशः 6,896 करोड़ रुपये और 9,086 करोड़ रुपये प्राप्त किए थे, जिसके कारण उनकी पूंजी निधि में वृद्धि हुई और साथ ही उनके ऋण हानि प्रावधान में भी वृद्धि हुई। आरबीआई के अनुसार, धनलक्ष्मी बैंक को पीसीए फ्रेमवर्क के किसी भी जोखिम सीमा का उल्लंघन नहीं किया गया था, इसलिए पीसीए फ्रेमवर्क से हटा दिया गया था।
  7. नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तुत राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 में पहला स्थान किसने जीता?
    उत्तर: महाराष्ट्र से श्वेता उमरे
    राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए। खेल को 12 जनवरी को खेल और युवा मामलों के मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने युवाओं (18-25 वर्ष) को सार्वजनिक मुद्दों के साथप्रोत्साहित करने के लिए एक थीम बी द वॉयस ऑफ न्यू इंडिया और नीति में योगदान और समाधान खोजने के साथ लॉन्च किया था। राष्ट्रीय युवा योजना और खेल मंत्रालय के तहत नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) के सहयोग सेराष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) द्वारा इसका आयोजन किया गया था। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के विजेता इस प्रकार हैं: पहला स्थान – महाराष्ट्र विधानसभा से श्वेता उमरे दूसरा स्थान- कर्नाटक से अंजनक्षी एम.एस.,तीसरा स्थान -बिहारसे -ममता कुमारी।
  8. नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
    उत्तर: गोविंद प्रसाद शर्मा
    26 फरवरी 2019 को, उच्च शिक्षा विभाग के तहत स्वायत्त संगठन, नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) ने शिक्षाविद् और लेखक गोविंद प्रसाद शर्मा को बलदेव शर्मा की जगह अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया। प्रमुख बिंदु: गोविंद प्रसाद शर्मा ने 6 सेअधिक अकादमिक पुस्तकें और कई शोध पत्र लिखे हैं । उन्होंने मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है । शर्मा का जन्म 1939 में हुआ था और उन्होंने मध्य प्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी के निदेशक और शासकीयपीजी कॉलेज, मध्य प्रदेश के प्राचार्य के रूप में कार्य किया है ।
  9. सनथ जयसूर्या को ICC के एंटी करप्शन कोड के दो मामलों को स्वीकार करने के बाद 2 साल के लिए क्रिकेट के सभी प्रकारों से प्रतिबंधित कर दिया गया है। वह निम्न में से किस देश से संबंधित है?
    उत्तर: श्रीलंका
    श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या को ICC के एंटी करप्शन कोड की दो काउंटिंग को स्वीकार करने के बाद 2 साल के लिए सभी प्रकार के क्रिकेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने कोड के निम्नलिखित प्रावधानों के उल्लंघन में होनास्वीकार किया: अनुच्छेद 2.4.6 – एसीयू द्वारा की गई किसी भी जांच में सहयोग करने के लिए औचित्य के बिना विफलता या इनकार। अनुच्छेद 2.4.7 – एसीयू द्वारा की जा रही किसी भी जांच को रोकना या देरी करना, जिसमें किसी भी दस्तावेजया अन्य जानकारी को छुपाना, छेड़छाड़ करना या नष्ट करना शामिल है, जो उस जांच के लिए प्रासंगिक हो सकता है और / या जो सबूत हो सकता है भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तहत भ्रष्ट आचरण के साक्ष्य की खोज के लिए हो सकता है।
  10. विश्व एनजीओ दिवस 2019 कब मनाया गया?
    उत्तर: 27 फ़रवरी 2019
    27 फरवरी 2019 को, मानव अधिकार कार्यकर्ताओं और सभी व्यक्तियों ने विश्व एनजीओ दिवस 2019 मनाया। यह आधिकारिक तौर पर बाल्टिक सागर राज्यों की परिषद के IX बाल्टिक सागर एनजीओ फोरम के 12 सदस्य देशों द्वारा मान्यताप्राप्त और घोषित किया गया और सबसे पहले 2014 में संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ के नेताओं और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा चिह्नित किया गया था। सभी क्षेत्रों से गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संगठनों के प्रयासों और उपलब्धियों को प्रदर्शितकरने के लिए दुनिया भर के गैर-सरकारी संगठनों के लिए यह दिन है। यह एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है और दुनिया भर में इसकी सराहना की जाती है। एनजीओ दिवस उन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक अवसर के रूप में कार्य करता हैजो उनके काम को प्रभावित करते हैं और साझेदारी बनाते हैं जिसके माध्यम से वे एक पारस्परिक समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसका उद्देश्य लोगों को समाज की भलाई के लिए गैर-सरकारी संगठनों, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में शामिलहोने के लिए प्रोत्साहित करना और सक्रिय होना है। यह दुनिया भर के एनजीओ संस्थापकों, कर्मचारियों, स्वयंसेवकों, सदस्यों और समर्थकों को सम्मानित और याद करने का अवसर प्रदान करता है।
  11. नई दिल्ली में आयोजित न्यूज़ 18 राइजिंग इंडिया समिट का विषय क्या है?
    उत्तर: थीम- राजनीति से परे: राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को परिभाषित करना
    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में आयोजित न्यूज़ 18 राइजिंग इंडिया समिट को संबोधित किया और न्यू इंडिया के लिए अपना दृष्टिकोण रखा। वह इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। शिखर सम्मेलन में नेटवर्क 18 समूह द्वारा एबिक्स इंकके साथ मिलकर एक भागीदार के रूप में मेजबानी की गई थी। यह योनो एसबीआई द्वारा संचालित था। शिखर सम्मेलन का विषय परे राजनीति: राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को परिभाषित करना था। प्रधान मंत्री ने आयकर और जीडीपी संख्या,भारत के वैश्विक स्टैंडिंग, जन धन खातों और बेरोजगारी सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की। राइजिंग इंडिया शिखर सम्मेलन एबिक्स द्वारा प्रस्तुत किया गया है जो भारत में बहुप्रतीक्षित विचार नेतृत्व का मंच है ।