Current Affairs of June 2019 (करंट अफेयर्स जून 2019)

Indian Affairs

भारत के पहले डायनासोर संग्रहालय का गुजरात में उद्घाटन किया गया।

India's first dinosaur museum was inaugurated in Gujarat. 8 जून, 2019 को, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने महिसागर जिले के बालासिनोर कस्बे के रायोली गाँव में नए डायनासोर संग्रहालय-सह-पार्क का उद्घाटन किया। यह देश का पहला ऐसा पार्क है और दुनिया का तीसरा पार्क है जो विभिन्न डायनासोर और जीवाश्म रिकॉर्ड के अवशेषों को प्रदर्शित करता है।

मुख्य बिंदु:

  • डी प्रोजेक्शन, 360 डिग्री वर्चुअल रियलिटी प्रेजेंटेशन, इंटरैक्टिव कियोस्क, गेमिंग कंसोल जैसी सुविधाएं संग्रहालय में मौजुद हैं।
  • संग्रहालय की दस गैलरी डायनासोर के मूल से विलुप्त होने तक के इतिहास को प्रदर्शित करती हैं, जो कि 65 मिलियन साल पहले मौजूद थे।
  • टूरिज्म कॉरपोरेशन ऑफ गुजरात लिमिटेड ने संग्रहालय का पूरा बुनियादी ढांचा तैयार किया है।

एएसआई ने चौखंडी स्तूप को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किया।

The ASI declared the Chaukhandi Stupa a monument of national importance. 10 जून, 2019 को, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने चौखंडी स्तूप को ‘राष्ट्रीय महत्व का स्मारक’ घोषित किया है। यह उत्तर प्रदेश के सारनाथ में स्थित प्राचीन बौद्ध स्थल है।

मुख्य बिंदु:

  • निर्माण: ऐसा कहा जाता है कि चौखंडी स्तूप एक सीढ़ीदार मंदिर था जिसका निर्माण गुप्त काल के चौथी से छठी सदी के बीच किया गया था।
  • स्तूप का महत्व: यह उस स्थल को चिह्नित करने के लिए बनाया गया था जहां भगवान बुद्ध और उनके पहले शिष्य से बोधगया से सारनाथ जाते समय मिले थे।
  • पृष्ठभूमि: प्राचीन स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों और अवशेष अधिनियम, 1958 की धारा 4 में सरकार को प्राचीन स्मारकों या पुरातात्विक स्थलों की घोषणा करने का अधिकार है जो ऐतिहासिक, पुरातात्विक या कलात्मक रुचि के हैं और जो राष्ट्रीय महत्व के रूप में 100 से ज्यादा वर्षो के लिए अस्तित्व में हैं।
GK & Current Affairs Quiz 2019 in English & Hindi

GK & Current Affairs Quiz 2019 in English & Hindi


Want to check your GK Score, then this App is for you!

More than 5000+ detailed question and answers

Latest Current Affairs - Download Now!

GK & Current Affairs Quiz 2019

चुनाव आयोग ने एनपीपी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया।

The Election Commission gave NPP national party status. भारत निर्वाचन आयोग ने मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के.संगमा के नेतृत्व में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया। यह टैग पाने वाली यह नॉर्थ ईस्ट क्षेत्र की पहली पार्टी बन गई है।

मुख्य बिंदु:

  • इस टैग के साथ, यह अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), बीएसपी, सीपीआई, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) और एनसीपी दलों के बीच देश में आठवीं राष्ट्रीय पार्टी बन गई।
  • इसे चार राज्यों जैसे अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और नागालैंड में राज्य पार्टी का दर्जा मिल रहा है।
  • पात्रता मानदंड: चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के अनुसार, एक राजनीतिक दल को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए यदि पार्टी के उम्मीदवार कम से कम 6 प्रतिशत वोट सुरक्षित रखते हैं जो चार या अधिक राज्यों में लोकसभा चुनाव या विधानसभा चुनाव मतदान के दौरान वोट किए गए हो।

बंचा भारत का पहला सोलर किचन गांव बन गया।

Bancha became India's first solar kitchen village. मध्य प्रदेश के बैतूल जिले का बंचा, भारत का पहला गाँव है जहाँ एक भी लकड़ी के स्टोव नही हैं। लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडरों का कोई उपयोग नहीं था क्योंकि सभी 75 घरों को उनकी खाना पकाने की जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले स्टोव पर निर्भर किया गया था। सौर ऊर्जा से चलने वाले स्टोव भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मुंबई द्वारा विकसित किए गए थे। सभी घरों में प्लेट, सौर ऊर्जा से चलने वाली बैटरी और स्टोव स्थापित करने की परियोजना सितंबर 2017 में शुरू हुई थी और दिसंबर 2018 तक पूरी हो गई थी।

केंद्र सरकार ने डीएसआरए की स्थापना को मंजूरी दी।

The Central Government approved the establishment of DSRA. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) ने एक नई एजेंसी डिफेंस स्पेस रिसर्च एजेंसी (डीएसआरए) की स्थापना को मंजूरी दी, जो अत्याधुनिक हथियार प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों का विकास करेगी। यह अंतरिक्ष में युद्ध लड़ने के लिए सशस्त्र बलों की क्षमताओं को बढ़ाएगी।

मध्य भारत को अपना पहला सिख संग्रहालय रायपुर, छत्तीसगढ़ में मिला।

7 जून, 2019 को मध्य भारत को अपना पहला सिख संग्रहालय रायपुर, छत्तीसगढ़ में मिला। संग्रहालय श्री गुरु तेग बहादुर सिख संग्रहालय गुरु नानक नगर में गुरुद्वारा गुरुसिंह सभा में स्थित है। इसका उद्घाटन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बागेल ने पांचवें सिख गुरु, अर्जुन देव के ‘शहीदी दिवस’ पर किया था।

Cabinet Decisions

12 जून, 2019 को, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विभिन्न प्रस्तावों पर निर्णय लिया। कैबिनेट की मंजूरी का विवरण इस प्रकार है:

  1. ‘केंद्रीय शैक्षिक संस्‍थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) विधेयक, 2019’ को मंजूरी।
  2. कैबिनेट ने तत्काल तीन तालाक पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए विधेयक को मंजूरी दी।
  3. मंत्रिमंडल ने जम्मू और कश्मीर में 6 और महीनों के लिए राष्ट्रपति शासन बढ़ाया।
  4. नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केन्द्र विधेयक, 2019 को मंजूरी दी गई।
  5. ‘सार्वजनिक परिसर (अनधिकृत लोगों की बेदखली) संशोधन विधेयक, 2019’ को मंजूरी दी गई।
  6. दंत चिकित्‍सक (संशोधन) विधेयक, 2019 को मंजूरी दी गई।
  7. भारतीय चिकित्‍सा परिषद(संशोधन) विधेयक, 2019 को मंजूरी दी गई।
  8. होम्योपैथिक केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2019 को मंजूरी दी गई।
  9. ‘आधार तथा अन्‍य कानून (संशोधन) विधेयक, 2019’ को मंजूरी दी गई।
  10. ‘विशेष आर्थिक क्षेत्र (संशोधन) विधेयक, 2019’ को मंजूरी दी गई।
  11. केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा वर्गों के अंदर उप-वर्गीकरण के लिए बनी समिति को दो महीने के विस्तार की मंजूरी दी गई।

12 जून, 2019 को दुसरे देशों के साथ कैबिनेट की मंजूरी।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा संचालित केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 जून 2019 को दुसरे देशों के साथ समझौते को मंजूरी दी। समझौते का विवरण इस प्रकार है:
  1. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जैव प्रौद्योगि‍की के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और कोस्‍टा रिका के बीच आशय पत्र को मंजूरी दी।
  2. कैबिनेट ने भारत और बोलीविया के बीच रेलवे के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
  3. कैबिनेट ने साइबर सुरक्षा पर भारत और फिनलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
  4. मंत्रिमंडल ने रेलवे के क्षेत्र में भारत और रूस के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
  5. मंत्रिमंडल ने खगोल विज्ञान के क्षेत्र में भारत और थाईलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
  6. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किर्गिस्तान के साथ समझौते को मंजूरी दी।
  7. मंत्रिमंडल ने जीव विज्ञान और चिकित्सा पर अनुसंधान कार्य पर भारत-किर्गिस्तान के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
  8. मंत्रिमंडल ने कानूनी मेट्रोलॉजी पर भारत-किर्गिस्तान समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
  9. मंत्रिमंडल ने भारत-किर्गिस्तान के बीच निवेश संधि पर हस्ताक्षर और अनुसमर्थन को मंजूरी दी।

पीएम-किसान पेंशन योजना में किसानों का योगदान 100 रुपये प्रति माह होगा।

13 जून 2019 को, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने घोषणा की कि देश में किसानों को प्रधानमंत्री पेंशन (पीएम) किसान पेंशन योजना के तहत प्रति माह 100 रुपये का योगदान करना होगा। यह 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 3,000 रुपये की न्यूनतम मासिक पेंशन प्रदान करेगी। पेंशन फंड में केंद्र सरकार भी समान राशि का योगदान करेगी।

सरकार ने ईएसआई अंशदान की दर 6.5% से घटाकर 4% कर दी।

The government reduced the ESI contribution rate from 6.5% to 4%. 13 जून 2019 को, सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योगदान दर को 6.5% से घटाकर 4% कर दिया। इससे 36 मिलियन श्रमिकों और 1.28 मिलियन नियोक्ताओं को लाभ होगा और फर्मों के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की अनुमानित वार्षिक बचत होगी। घटी हुई दरें 1 जुलाई, 2019 से प्रभावी होंगी। श्रम और रोजगार मंत्रालय के माध्यम से केंद्र सरकार ईएसआई अधिनियम के तहत योगदान की दर तय करती है।

केंद्र सरकार ने असम में ई-फॉरेन ट्रिब्यूनल (ई-एफटी) स्थापित करने की मंजूरी दी।

केंद्र सरकार ने असम में ई-फॉरेन ट्रिब्यूनल (ई-एफटी) स्थापित करने की अनुमति दी है। यह एक अर्ध-न्यायिक प्राधिकरण है जो किसी व्यक्ति की नागरिकता की प्रामाणिकता के सवाल का आकलन करता है। इसे 31 जुलाई, 2019 तक स्थापित किया जाना होगा, जब राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची प्रकाशित हो। अंतिम एनआरसी में छूटे हुए लोग इन न्यायाधिकरणों के माध्यम से अपने बहिष्कार को चुनौती दे सकते हैं।

International Affairs

जापान में जी 20 मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित हुई।

The G20 ministerial meeting was held in Japan. व्यापार और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जी 20 मंत्रिस्तरीय बैठक 8 और 9 जून, 2019 को जापान के त्सुकुबा शहर, इबाराकी प्रान्त में आयोजित की गई थी। यह आठ मंत्रिस्तरीय बैठकों में से एक है। 20 मुख्य अर्थव्यवस्थाओं के समूह के व्यापार और अर्थव्यवस्था मंत्रियों ने तकनीकी परिवर्तन और संरक्षणवाद के युग में व्यापार नियमों और वित्त को फिर से व्यवस्थित करने के तरीकों पर चर्चा की। जी 20 मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने किया। उन्होंने डिजिटल अर्थव्यवस्था की क्षमता को बढ़ाने के लिए व्यापार और सहयोग बढ़ाने से संबंधित चर्चाओं में भाग लिया।

भारत ने घरेलू और वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विकासशील देशों में एमएसएमई को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री, पीयूष गोयल ने विकासशील देशों में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए आग्रह किया। वे रोजगार सृजन और स्थायी तरीके से व्यापार को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं। जी -20 ने उम्मीद जताई कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2019 में 7.3% और 2020 में 7.5% बढ़ेगी। यह अनुमान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कर्मचारियों द्वारा तैयार किया गया था।

रूस द्वारा शुरू की गई पहली आर्कटिक ट्रेन सेवा।

6 जून 2019 को, रूस ने रूस के आर्कटिक क्षेत्र से गुजरने वाली अपनी पहली पर्यटक ट्रेन सेवा शुरू की है। इसने 91 यात्रियों के साथ सेंट पीटर्सबर्ग स्टेशन से नॉर्वे तक की यात्रा शुरू की।

भारत ने एंड ऑफ़ चाइल्डहुड इंडेक्स के 176 देशों में से 113 रैंक प्राप्त की।

तीसरे एंड ऑफ़ चाइल्डहुड इंडेक्स, जो चेंजिंग लाइवस इन आवर लाइफटाइम – ग्लोबल चाइल्डहुड रिपोर्ट 2019 का हिस्सा है, के अनुसार, भारत 1000 में से 769 स्कोर के साथ 176 देशों में से 113 वें स्थान पर था। यह सूचकांक 28 मई 2019, को यूनाइटेड किंगडम (यूके) आधारित गैर-लाभकारी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रन’ द्वारा जारी किया गया था जो बाल अधिकारों के लिए काम करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मालदीव और श्रीलंका की यात्रा।

Prime Minister Narendra Modi's visit to Maldives and Sri Lanka. प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 8-9 जून, 2019 को मालदीव गणराज्य के राष्ट्रपति श्री इब्राहिम मोहम्मद सोलीह के निमंत्रण पर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए, भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति से जुड़े महत्व को दर्शाते हुए मालदीव की यात्रा की। यह उनके दोबारा चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री की पहली विदेश यात्रा थी। विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद द्वारा माले हवाई अड्डे पर पीएम की अगवानी की गई। मालदीव और भारत के बीच 6 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

क्र.ससमझौता ज्ञापन का नामभारतीय पक्ष से हस्ताक्षरमालदीव पक्ष से हस्ताक्षर
1.भारतीय नौसेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच हाइड्रोग्राफी के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापनविजय गोखले, विदेश सचिवउजा,मरिया अहमद दीदी, रक्षा मंत्री
2.भारतीय सरकार और मालदीव सरकार के बीच स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापनसुंजय सुधीर, भारत के राजदूतअब्दुल्ला अमीन, स्वास्थ्य मंत्री
3.शिपिंग मंत्रालय, भारत सरकार और परिवहन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन, मालदीव सरकार के बीच समुद्र द्वारा यात्री और कार्गो सेवाओं की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापनसुंजय सुधीर, भारत के राजदूतऐशथ नहुला, परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्री
4.सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम्स ऑफ इंडिया और मालदीव कस्टम्स सर्विस के बीच सीमा शुल्क क्षमता विकास में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापनसुंजय सुधीर, भारत के राजदूतअहमद नुमान, सीमा शुल्क के कमिश्नर जनरल

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की श्रीलंका यात्रा।

Prime Minister Narendra Modi's visit to Sri Lanka. प्रधान मंत्री मोदी ने 9 जून, 2019 को श्रीलंका के डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट रिपब्लिक के अध्यक्ष, मैथिपाला सिरिसेना के निमंत्रण पर श्रीलंका का दौरा किया। पीएम की श्रीलंका की पहली विदेश यात्रा के दूसरे चरण में, उनका स्वागत लंका के समकक्ष रानिल विक्रमसिंघे ने बंदरानाइके अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किया। पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरिसेना से मुलाकात की और उन्होंने आपसी हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि आतंकवाद एक ‘संयुक्त खतरा’ है, जिसके लिए सामूहिक और केंद्रित कार्रवाई की आवश्यकता है। श्रीलंका के राष्ट्रपति द्वारा पीएम के सम्मान में एक भोज का आयोजन किया गया था। अप्रैल में ईस्टर के हमलों के बाद मोदी श्रीलंका का दौरा करने वाले पहले विदेशी नेता बने।

Awards and Recognitions

16 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग ने एमनेस्टी मानवाधिकार पुरस्कार जीता।

16-year-old climate activist Greta Thunberg won the Amnesty Human Rights Award. स्वीडिश किशोरी कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग (16), ने ग्लोबल वार्मिंग के संकट के खिलाफ लड़ने के लिए एमनेस्टी इंटरनेशनल, ‘एम्बेसडर ऑफ़ कॉनसाइंस अवार्ड’ जीता है।

ग्रेटा थुनबर्ग के बारे में:

  • वह एक स्वीडिश किशोर जलवायु कार्यकर्ता है।
  • वह एक आंदोलन ‘फ्राइडेज़ फ़ॉर फ्यूचर’ शुरू करने के लिए जानी जाती है, जो एक जलवायु आंदोलन है जिसे नवंबर 2018 में शुरू किया गया था।
  • उन्होंने अगस्त 2018 में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता के बारे में स्वीडिश संसद के बाहर विरोध करना शुरू कर दिया।
  • मार्च 2019 में, नॉर्वेजियन संसद के तीन सदस्यों ने थुनबर्ग को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया।

स्टेट्समैनशिप के लिए एच.डब्ल्यू.बुश अवार्ड से सम्मानित होंगे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर।

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के पूर्व राष्ट्रपति, जिमी कार्टर (94) ने उद्घाटित जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश पुरस्कार जीता है। अमेरिका और चीन के बीच संबंधों में उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया। वह पुरस्कार एक निजी पुरस्कार समारोह में प्राप्त करेंगे जो 12 जून को अटलांटा के कार्टर सेंटर में आयोजित होना निर्धारित है।

टोनी अवार्ड्स 2019 का अवलोकन।

Overview of Tony Awards 2019 2019 सीज़न के दौरान ब्रॉडवे प्रोडक्शंस में उपलब्धि को सम्मानित करने के लिए 9 जून 2019 को टोनी अवार्ड्स का 73 वां संस्करण आयोजित किया गया था। यह रेडियो सिटी म्यूजिक हॉल, न्यूयॉर्क सिटी में आयोजित किया गया था। इसकी मेजबानी जेम्स कॉर्डन ने की थी।

विजेताओं की सूची:

श्रेणीविजेता
बेस्ट प्लेजेज़ बटरवर्थ द्वारा ‘द फेरीमैन’
बेस्ट रिवाइवल ऑफ़ ए म्यूजिकलरॉजर्स एंड हैमरस्टीनस ओक्लाहोमा
बेस्ट म्यूजिकलहेडस्टाउन
बेस्ट रिवाइवल ऑफ़ ए प्लेमार्ट क्रॉली द्वारा ‘द बॉयज़ इन द बैंड’
एक म्यूजिकल की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक ‘टोत्सी’, रॉबर्ट हॉर्न
थिएटर के लिए लिखा गया सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर (संगीत और / या गीत)‘हैडस्टाउन,’ एनिस मिशेल
बेस्ट डायरेक्शन ऑफ़ ए म्यूजिकलरेचल चावकिन, ‘हैडस्टाउन’
बेस्ट डायरेक्शन ऑफ़ ए प्लेसैम मेंडेस, ‘द फेरीमैन’
बेस्ट कोरियोग्राफीसर्जियो ट्रुजिलो, ‘एन्ट टू प्राउड’
बेस्ट आर्केस्ट्रामाइकल कोरने और टॉड सिकफोस, ‘हेडस्टाउन’

अमेज़न ने दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड बनकर ऐप्पल और गूगल को पीछे छोड़ा।

सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूपीपी अनुसंधान एजेंसी कंतार द्वारा संकलित “ब्रांडज टॉप 100 मोस्ट वैल्यूएबल ग्लोबल ब्रांड रैंकिंग 2019” में कहा गया है कि अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी, अमेज़ॅन ने ऐप्पल और गूगल को पछाड़ दिया है जो 315.5 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है।

महिंद्रा ने दक्षिण अफ्रीका में गोल्ड अवार्ड जीता।

10 जून 2019 को, ऑटोमोबाइल जायंट महिंद्रा ग्रुप ने दक्षिण अफ्रीका में गोल्ड अवार्ड जीता। इसने पुरस्कार के लिए 29 वाहन ब्रांडों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक अमिताव घोष को 54 वें ज्ञानपीठ पुरस्कार, 2018 से सम्मानित किया गया।

Famous English writer Amitav Ghosh was awarded the 54th Jnanpith Award, 2018. प्रसिद्ध अंग्रेजी कथा लेखक अमिताव घोष (63) को नई दिल्ली में देश का सर्वोच्च साहित्य सम्मान 54 वां ज्ञानपीठ पुरस्कार मिला। ज्ञानपीठ चयन बोर्ड द्वारा लिए गए निर्णय की अध्यक्षता ज्ञानपीठ प्राप्तकर्ता प्रतिभा रे ने की। पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर, गोपालकृष्ण गांधी, जो इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे, ने पुरस्कार प्रदान किया।

57 भारतीय कंपनियों के बीच आरआईएल, एचडीएफसी को फोर्ब्स ‘ग्लोबल 2000’ में जगह मिली।

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा संकलित दुनिया की 2,000 सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनियों की सूची में, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज 57 भारतीय कंपनियों (वैश्विक स्तर पर 71 वीं रैंक) की सूची का नेतृत्व करती है। 7 वे वर्ष के लिए द इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (आईसीबीसी) ने लगातार 7 वें वर्ष में कुल चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

यूएई के कचरा रीसाइक्लिंग अभियान में एक 8 वर्षीय भारतीय लड़की को सम्मानित किया गया।

निया टोनी, आठ साल की एक भारतीय लड़की को कागज के कचरे को इकट्ठा करके पर्यावरण को स्वच्छ रखने में उनकी भूमिका के लिए दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अमीरात रिसाइक्लिंग अवार्ड्स के 22 वें संस्करण के दौरान सम्मानित किया गया था।

Sports

भारत के खिलाड़ी युवराज सिंह ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर, युवराज सिंह ने क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। उन्होंने 40 टेस्ट मैच, 304 ओंडीआई और 58 टी20आई खेले। वह चंडीगढ़ से है। वह 2012 के अर्जुन पुरस्कार और 2014 के पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित हैं।

कैरियर उपलब्धियां:

  • उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत वर्ष 1995–96 में की और अंडर -16 खेला।
  • वर्ष 2000 में, भारत ने अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप जीता और युवराज ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीता।
  • उन्होंने 2011 के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट भी जीता और 2007 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 में शीर्ष प्रदर्शन किया जिसमें भारत ने टूर्नामेंट जीता।
  • 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान, वह 5-विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बने और उसी विश्व कप मैच में 50 रन बनाए।
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में, उन्होंने विभिन्न टीम अर्थात किंग्स इलेवन पंजाब (2008-2010), पुणे वारियर्स इंडिया (2011–2013), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2014), दिल्ली डेयरडेविल्स (2015), सनराइजर्स हैदराबाद (2016-17), किंग्स इलेवन पंजाब (2018), मुंबई इंडियंस (2019) के लिए खेला।
  • वह एकल विश्व कप में 300 से अधिक रन बनाने वाले और 15 विकेट लेने वाले पहले ऑलराउंडर बने।
  • उनकी आत्मकथा ‘द टेस्ट ऑफ माय लाइफ’ शीर्षक से प्रकाशित हुई थी।

सम्मान / पुरस्कार प्राप्त:

  • 2012 में, भारत सरकार ने युवराज सिंह को भारत के दूसरे सबसे बड़े खेल पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया।
  • 2014 में, उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।
  • 2014 में, उन्हें फिक्की मोस्ट इंस्पायरिंग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

फ्रेंच ओपन 2019 का अवलोकन।

Overview of French Open 2019 फ्रेंच ओपन 2019 का 123 वां संस्करण, ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट 26 मई से 9 जून, 2019 तक फ्रांस के पेरिस में स्टेड रोलैंड गैरोस में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि € 42,661,000 थी और इसमें एकल, युगल और मिश्रित युगल खेल शामिल थे।

विजेताओं की सूची:

इवेंटविजेता उपविजेता
पुरुष एकलराफेल नडाल (स्पेन)डोमिनिक थिएम (ऑस्ट्रिया)
महिला एकलएशलीघ बार्टी (ऑस्ट्रेलिया)मार्केटा वोंद्रोसुवा (चेक गणराज्य)
पुरुष युगलकेविन क्रेट्ज़ और एंड्रियास मिज़ (जर्मनी)फेब्रिस मार्टिन और जेरेमी चार्डी (फ्रांस)
महिला युगलक्रिस्टीना म्लादेनोविक (फ्रांस)
टिमिया बाबोस (हंगरी)
डुआन यिंगिंग और झेंग सैसाई (चीन)
मिश्रित युगललतीशा चान (ताइवान)
इवान डोडिग (क्रोएशिया)
गैब्रिएला डाब्रोवस्की (कनाडा)
मेट पैविक (क्रोएशिया)

2019 आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर हांगकांग ओपन का अवलोकन।

2019 हांगकांग ओपन, आईटीटीएफ (इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन) वर्ल्ड टूर के 24 वें संस्करण का एक हिस्सा 6 से 9 जून 2019 तक हांगकांग के क्वीन एलिजाबेथ स्टेडियम में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि 175000 यूएस डॉलर थी। इसमें पुरुषों के एकल और युगल और महिला एकल और युगल शामिल हैं। हांगकांग ओपन पहली बार 2018 में आयोजित किया गया था।

विजेताओं की सूची:

इवेंटविजेता उपविजेता
पुरुष एकललिन गयुआन (चीन)तोमोकाज़ु हरिमोटो (जापान)
महिला एकल वांग यिदी (चीन)मीमा इतो (जापान)
पुरुष युगल लियांग जिंगकुन और लिन गयुआन (चीन)जंग वू-जिन और लिम जोंग-हून (दक्षिण कोरिया)
महिला युगलचेन के और म्यू ज़ी (चीन)जीओन जी-ही और यू यून-चोंग (दक्षिण कोरिया)

किआ सुपर लीग में शामिल होने वाली जेमिमाह रॉड्रिक्स भारत की तीसरी खिलाड़ी बन गई।

Jemimah Rodrigues became India's third player to join the Kia Super League. भारत की युवा क्रिकेटर, जेमिमाह रॉड्रिक्स, स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर के बाद किआ सुपर लीग (केएसएल) में शामिल होने वाली तीसरी भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गई हैं। वह केएसएल के चौथे और अंतिम संस्करण में खेलेगी।

मुख्य बिंदु:

  • वह महिला सुपर लीग में यॉर्कशायर डायमंड्स के लिए खेलती हैं।
  • उन्होंने 10 वनडे और 25 टी 20 आई में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

सौरव कोठारी ने 2019 पैसिफिक इंटरनेशनल स्नूकर चैम्पियनशिप जीती।

Sourav Kothari won the 2019 Pacific International Snooker Championship. भारतीय बिलियर्ड्स खिलाड़ी सौरव कोठारी ने मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में रेवनटन क्लासिक में आयोजित 2019 पैसिफिक इंटरनेशनल स्नूकर चैम्पियनशिप जीती। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के टायसन क्रिनिस को हराकर खिताब जीता।

मुख्य बिंदु:

  • उन्होंने 2014 के एशियाई बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता और 2011, 2014 और 2015 के विश्व बिलियर्ड्स में कांस्य पदक जीता।
  • उन्होंने वर्ष 2016 में बिलियर्ड्स और स्नूकर के लिए अर्जुन पुरस्कार जीता।

मलेशियाई बैडमिंटन दिग्गज ली चोंग वेई ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की।

Malaysian badminton veteran Lee Chong Wei announced his retirement. पूर्व विश्व नंबर 1, मलेशिया के बैडमिंटन खिलाड़ी, ली चोंग वेई , 36 वर्षीय, ने 19 वर्ष के सफल कैरियर के बाद सेवानिवृत्ति की घोषणा की, जिसमें ओलंपिक पदक और 69 विश्व खिताब शामिल है। नाक के कैंसर से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह के बाद उन्होंने अपना फैसला किया। वह बागान सेराई, पेरक, मलेशिया के रहने वाले है।

उन्हें मिले सम्मान:

उन्हें द ऑर्डर ऑफ द डिफेंडर ऑफ द रियलम (एएमएन) (2006), ऑर्डर ऑफ मेरिट ऑफ मलेशिया – डीबी (2009) और ऑर्डर ऑफ मेरिटोरियस सर्विस (पीजेएन) – दातुक (2017) से सम्मानित किया गया। 2018 में, उनके जीवन पर ‘ली चोंग वेई: राइज़ ऑफ़ द लेजेंड’ नामक एक बायोपिक रिलीज़ हुई थी।

Read more on Sports News

Obituary

अनुभवी अभिनेता और नाटककार गिरीश कर्नाड का 81 साल की उम्र में निधन हो गया।

Veteran actor and playwright Girish Karnad passed away at the age of 81. जून, 2019 को, प्रसिद्ध अभिनेता, लेखक और नाटककार गिरीश कर्नाड का 81 वर्ष की आयु में बेंगलुरु में बहु-अंगीय विफलता के कारण निधन हो गया। वह 1998 के ज्ञानपीठ पुरस्कार, 1974 के पद्म श्री और साहित्य के लिए 1992 के पद्म भूषण पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे।

मुख्य बिंदु:

  • गिरीश कर्नाड का जन्म 19 मई 1938 को मैथर्न, महाराष्ट्र में हुआ था।
  • उन्होंने बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम किया। उन्होंने फिल्म संस्कार में अपने अभिनय और पटकथा लेखन की शुरुआत की, जिसने राष्ट्रपति का गोल्डन लोटस पुरस्कार जीता।
  • वम्शा वृक्षा, एक था टाइगर और मालगुडी डेज़ कुछ फिल्में और टीवी सीरियल हैं जिनमें उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • उन्होंने 1974 से 1975 तक फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निदेशक और संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया। उनकी आत्मकथा ‘आदाद्था आयुष्य’ 2011 में रिलीज़ हुई थी।

अनुभवी तमिल नाटककार और अभिनेता ‘क्रेजी’ मोहन का 67 वर्ष की आयु में चेन्नई में निधन हो गया।

Veteran Tamil playwright and actor 'Crazy' Mohan passed away at the age of 67 in Chennai. प्रसिद्ध तमिल नाटककार और कॉमेडी अभिनेता मोहन रंगाचारी, जिन्हें लोकप्रिय रूप से ‘क्रेजी’ मोहन के रूप में जाना जाता है, का चेन्नई के कावेरी अस्पताल में निधन हो गया, जब उन्हें एक दिल का दौरा पड़ा। वह 67 वर्ष के थे।

मुख्य बिंदु:

  • उनका जन्म 16 अक्टूबर, 1952 को तमिलनाडु में हुआ था। उनका नाटक ‘क्रेजी थीव्स इन पलवक्कम’ लोकप्रिय हुआ और उन्हें ‘क्रेजी’ मोहन नाम दिया गया।
  • उन्होंने 1970 के दशक में इंजीनियरिंग कॉलेज, गिंडी में मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में योग्यता प्राप्त की।
  • उन्होंने 1979 में अपनी खुद की ड्रामा कंपनी ‘क्रेजी क्रिएशन्स’ शुरू की।
  • अभिनेता के लोकप्रिय नाटकों में ‘चॉकलेट कृष्णा’, ‘सैटेलाइट समियार’, ‘मैरिज मेड इन सैलून’ और ‘रिटर्न ऑफ क्रेजी थीव्स’ शामिल हैं।
  • वह कला और साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए तमिलनाडु सरकार द्वारा प्रदान किए गए ‘कलीममणि’ पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे।