Current Affairs of March 2019 (करंट अफेयर्स मार्च 2019)

  1. ज़गरेब में क्रोएशियाई-भारतीय आर्थिक मंच का विषय क्या था?
    उत्तर: थीम – भारत–क्रोएशिया संबंध-द वे फॉरवर्ड
    27 मार्च, 2019 को, राम नाथ कोविंद ने ज़गरेब में क्रोएशिया-भारतीय आर्थिक मंच, क्रोएशिया में भारतीय और क्रोएशियाई व्यवसायों को व्यापार, प्रौद्योगिकी और निवेश सहयोग के लिए एक-दूसरे के साथ साझेदारी करने के लिए संबोधित किया। संबोधन का विषय भारत – क्रोएशिया द वे फॉरवर्ड है। दोनों देशों ने आर्थिक रूप से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए मूल्य और आपूर्ति श्रृंखलाओं को एकीकृत करने पर चर्चा की।
  2. 100वां वारशिप-लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी, एल -56 देने वाला पहला भारतीय शिपयार्ड कौन सा बना?
    उत्तर: गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड
    30 मार्च, 2019 को, गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड ने अपना 100 वां युद्धपोत, जो भारतीय नौसेना के लिए लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी, एल -56 है,को वितरित किया है। इसने भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल और मॉरीशसकोस्ट गार्ड के लिए 100 युद्धपोत बनाने और वितरित करने के लिए GRSE को पहला भारतीय शिपयार्ड बनाया है। 100 वां युद्धपोत, IN LCU L-56 को जीआरएसई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रियर एडमिरल वीके सक्सेना, द्वारा जहाज केकमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कमांडर गोपीनाथ नारायणन, को सौंपा गया।
  3. GK & Current Affairs Quiz 2019


    Want to check your GK Score, then this App is for you!

    More than 2800+ detailed question and answers

    Latest Current Affairs - Download Now!

    GK & Current Affairs Quiz 2019

  4. रणनीतिक बल कमान के प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
    उत्तर: नवकर्णजीत सिंह ढिल्लों
    30 मार्च 2019 को फाइटर पायलट एयर मार्शल नवकर्णजीत सिंह ढिल्लों को नए कमांडर-इन-चीफ स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड के रूप में नियुक्त किया गया है। वह जसबीर वालिया की जगह लेंगे। मुख्य बिंदु: i उनका जन्म 1961 में अमृतसर मेंहुआ था। उन्हें दिसंबर 1981 में भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। उनके पास मिग -21 में कमांडिंग ऑफिसर और प्रीमियर फ्लाइंग बेस के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में अनुभव है। स्ट्रैटिजिकफोर्सेस कमांड (SFC) 4 जनवरी 2003 को अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा देश के रणनीतिक परमाणु शस्त्रागार की देखभाल करने के लिए बनाई गई थी और यह भारत के परमाणु कमान प्राधिकरण (NCA) का एक हिस्सा है जो पीएम नरेंद्रमोदी के नेतृत्व में है।
  5. फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
    उत्तर: सूरज बेरी
    30 मार्च 2019 को रियर एडमिरल सूरज बेरी को फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट के रूप में नियुक्त किया गया है। वह रियर एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम की जगह लेंगे , जो नौसेना कर्मचारियों के अगले (24 वें) प्रमुखहोंगे। उन्हें 1 जनवरी 1987 को कमीशन किया गया था और वह गनरी और मिसाइल वारफेयर में विशेषज्ञ है। उनके पास मिसाइल पोत INS निर्भीक, मिसाइल कोरवेट INS करमुक, स्टील्थ फ्रिगेट INS तलवार और विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य में एक कमांडिंग ऑफिसर के रूप में अनुभव है,। इसके अलावा वे 2006 में श्रीलंका / मालदीव में सुनामी राहत कार्यों और 2015 में नौ सेना पदक के लिए विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त करने वाले हैं। उनकी देखरेख में, पूर्वी बेड़े ने विभिन्न द्विपक्षीय अभ्यासों में भाग लिया, जैसे कि रूसी नौसेना के साथ INDRA-18 जापानी नौसेना के साथ JIMEX-18, सिंगापुर नौसेना के साथ SIMBEX।
  6. 5G कवरेज के साथ विश्व का पहला जिला कौन सा बना?
    उत्तर: शंघाई
    30 मार्च, 2019 को, चीन के शंघाई ने 5 जी कवरेज और ब्रॉडबैंड गीगाबिट नेटवर्क के साथ दुनिया का पहला जिला होने का दावा किया। इसने शंघाई के हांगकौ जिले में 5G नेटवर्क के ट्रायल रन आयोजित किए हैं। 5G बेस स्टेशनों को पिछले तीनमहीनों में हांगकौ में तैनात किया गया था ताकि वे 5G नेटवर्क के पूर्ण कवरेज को सुनिश्चित किया जा सके। शंघाई 5G नेटवर्क को दूरसंचार वाहक चीन मोबाइल द्वारा संचालित किया गया है।
  7. केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में किस द्वीप को द्वीप संरक्षण क्षेत्र (IPZ) 2019 के रूप में अधिसूचित किया है?
    उत्तर: अंडमान और निकोबार द्वीप
    29 मार्च 2019 को, अंडमान और निकोबार के लिए द्वीप संरक्षण क्षेत्र (IPZ) 2019 को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया है। IPZ में इन परिवर्तनों का उद्देश्य नीति आयोग के प्रस्ताव द्वीपों में समग्र विकास के लिए है। सरकार नीली अर्थव्यवस्था और समुद्र संसाधनों के सतत उपयोग को खोलने की योजना बना रही है। इस नई अधिसूचना में, इको-पर्यटन परियोजनाओं की अनुमति है। बाराटांग, हैवलॉक और कार निकोबार जैसे छोटे द्वीपों मेंहाई टाइड लाइन (HTL) और HTL से बड़े द्वीपों के लिए 50 मीटर की दूरी पर ईको टूरिज्म प्रोजेक्ट लगाए गए हैं। यह तटीय विनियमन क्षेत्र (ICRZ) IA द्वीप में मैंग्रोव वॉक, ट्री बट्स और नेचर ट्रेल्स जैसी इको-टूरिज्म गतिविधियों की अनुमति देताहै। नई अधिसूचना 2011 के IPZ अधिसूचना की जगह लेती है। यह अन्य द्वीपों के लिए तटीय विनियमन क्षेत्र (CRZ) मानदंडों के साथ अंडमान और निकोबार के लिए मानदंड लाता है।
  8. इंडिया पॉजिटिव नाम की नॉन-फिक्शन किताब के लेखक कौन हैं?
    उत्तर: चेतन भगत
    लोकप्रिय लेखक चेतन भगत ने इंडिया पॉजिटिव नाम से अपनी नई नॉन-फिक्शन किताब लॉन्च करने की घोषणा की। इस पुस्तक में शिक्षा, रोजगार, माल और सेवा कर (जीएसटी), भ्रष्टाचार और जातिवाद जैसे विषयों के सरगम की जांच करनेवाले निबंध शामिल हैं। कथित तौर पर, वेस्टलैंड पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित इंडिया पॉजिटिव इस साल मई में जारी किया जाएगा। पुस्तक में ट्वीट्स भी शामिल हैं जो वर्तमान मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता को उजागर करते हैं और स्पर्श करते हैं।
  9. विश्व इडली दिवस कब मनाया गया?
    उत्तर: 30 मार्च
    30 मार्च को विश्व इडली दिवस के रूप में मनाया गया है, यह विचार एक लोकप्रिय श्रृंखला, मल्लिपु इडली के संस्थापक एम एनियावन के दिमाग की उपज है। विनम्र इडली सभी उम्र के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए सबसे सुरक्षित भोजन है।
  10. राजस्थान राज्य ______ वर्ष के 30 मार्च को अस्तित्व में आया था?
    उत्तर: 1949
    राजस्थान दिवस हर साल 30 मार्च को मनाया जाता है, जिस दिन राजस्थान राज्य अस्तित्व में आया था, क्योंकि इसे पहले यह राजपूताना के नाम से जाना जाता था। 30 मार्च 1949 को राज्य का गठन हुआ था।
  11. किन दो देशों ने एशिया और अफ्रीका में वैश्विक विकास के लिए त्रिकोणीय सहयोग पर मार्गदर्शक सिद्धांत (SGP) के वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए?
    उत्तर: भारत और अमेरिका
    29 मार्च, 2019 को, भारत और अमेरिका ने वैश्विक विकास के लिए त्रिकोणीय सहयोग पर मार्गदर्शक सिद्धांतों (SGP) के वक्तव्य पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि विशेष रूप से एशिया और अफ्रीका में साझेदार देशों की विकास संबंधी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देकर एक फ्रेमवर्क के साथ सुविधा प्रदान की जा सके। इस समझौते पर देवयानी खोबरागड़े, भारत के विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव और मार्क एंथनी व्हाइट, भारत मेंयूएसएआईडी के मिशन निदेशक द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। गाइडिंग प्रिंसिपल्स समझौते के वक्तव्य में यह संशोधन 2021 तक समझौते की वैधता को बढ़ाता है।