Current Affairs of October 2019 and Nobel Prize 2019 (करंट अफेयर्स अक्टूबर 2019 और नोबेल पुरस्कार 2019)

Indian Affairs

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड यात्रा।

ओडिशा में राष्ट्रपति (27-28 सितंबर, 2019)

Overview of President Ram Nath Kovind’s visit to Odisha, West Bengal and Jharkhand भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने 27 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2019 तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड का दौरा किया।
  • 28 सितंबर, 2019 को, राष्ट्रपति कोविंद ने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, ओडिशा के राज्यपाल गणेश लाल और केंद्रीय पेट्रोलियम और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र की उपस्थिति में ओडिशा के गोपालपुर में सेना के वायु रक्षा केंद्र में सेना की वायु रक्षा के लिए कलर्स ऑफ़ कोर को प्रस्तुत किया।
  • राष्ट्रपति के रंग पुरस्कार के बारे में: राष्ट्रपति का कलर्स पुरस्कार सशस्त्र बलों के संगठन के लिए सर्वोच्च सैन्य सम्मान है। यह पुरस्कार युद्ध के दौरान और शांति से, राष्ट्र द्वारा असाधारण सेवा प्रदान करने के लिए दिया जाता है।

झारखंड में राष्ट्रपति (28 सितंबर - 30, 2019)

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास द्वारा रांची हवाई अड्डे पर आगमन पर स्वागत किया गया। उन्होंने रांची, झारखंड में रांची विश्वविद्यालय के 33 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया।

पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति (30 सितंबर - 1 अक्टूबर 2019)

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की।
  • उन्होंने कोलकाता में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर लोकोमोटर डिसेबिलिटीज़ (एनआईएलडी) का दौरा किया और इनडोर रोगियों, पुनर्वासित रोगियों, देखभाल करने वालों और संस्थान के डॉक्टरों के साथ बातचीत की।
  • उन्होंने स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित रामकृष्ण मिशन के वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ का भी दौरा किया। यह पश्चिम बंगाल के बेलूर के हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है।

भारत के राष्ट्रपति, श्री रामनाथ कोविंद ने 5 वें भारत टुडे सफीगिरी शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली में सचिन तेंदुलकर को 2019 स्वछता राजदूत पुरस्कार प्रदान किया।

President Ram Nath Kovind presented 2019 Swachchta Ambassador award to Sachin Tendulkar - 5th India Today Safaigiri Summit 2 अक्टूबर, 2019 को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर, भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में आयोजित इंडिया टुडे सफीगिरी शिखर सम्मेलन के 5 वें संस्करण के दौरान पूर्व भारतीय क्रिकेटर श्री सचिन तेंदुलकर को 2019 स्वछता पुरस्कार प्रदान किया।

मुख्य बिंदु:
  • सफीगिरी पुरस्कार - इंडिया टुडे ग्रुप की एक पहल है। पुरस्कार स्वच्छता में परिवर्तन का नेतृत्व करने वाले व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करने के लिए दिए जाते हैं।
  • श्रेणी में कुल 16 पुरस्कार कॉरपोरेट ट्रेलब्लेज़र, कम्युनिटी मोबिलाइज़र, गारबेज गुरु, टेक आइकन, टॉयलेट टाइटन, रिवर-क्लीनिंग पहल, वाटर वॉरियर, बेस्ट सैनिटेशन ऐप, सबसे स्वच्छ धार्मिक स्थान, सबसे स्वच्छ शहर, सबसे स्वच्छ स्कूल डिस्ट्रिक्ट, सबसे प्रभावी दिए गए। स्वछता एम्बेसडर, बेकार धन निर्माता, सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन, सबसे अच्छा स्वच्छता कौशल प्रशिक्षण संस्थान और सबसे स्वच्छ गांव।

GK & Current Affairs Quiz 2019 in English & Hindi

GK & Current Affairs Quiz 2019 in English & Hindi


Want to check your GK Score, then this App is for you!

More than 5000+ detailed question and answers

Latest Current Affairs - Download Now!

GK & Current Affairs Quiz 2019

अब देरी पर यात्रियों को मुआवजा देगा IRCTC - Tejas Express (Lucknow to Delhi)

IRCTC will pay compensation to passengers on delay - Tejas Express from Lucknow to Delhi भारत में पहली बार, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ट्रेन के लेट होने पर तेजस एक्सप्रेस (लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर चलने वाली भारत की पहली निजी ट्रेन) के यात्रियों को मुआवजा देगा।

मुख्य बिंदु:
  • मुआवजा: यदि तेजस एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से एक घंटे बाद चलती है, तो यात्रियों को 100 रुपये का भुगतान किया जाएगा और यदि इस ट्रेन में दो घंटे से अधिक की देरी हुई, तो यात्रियों को 250 रुपये दिए जाएंगे।
  • बीमा कवर: मुआवजे के अलावा, यात्रा के दौरान चोरी या डकैती के लिए यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा कवर भी मुफ्त दिया जाएगा, जिसमें चोरी या डकैती के लिए 1 लाख रुपये का बीमा भी शामिल है।
  • तेजस एक्सप्रेस: यह भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 4 अक्टूबर, 2019 को एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाएगी। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी।

अमित शाह ने दिल्ली और कटरा के बीच दूसरी Vande Bharat Express Train को हरी झंडी दिखाई।

Amit Shah flagged off Vande Bharat Express Train between Delhi and Katra 3 अक्टूबर, 2019 को केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना किया। यह दिल्ली और कटरा (श्री माता वैष्णो देवी), जम्मू और कश्मीर के बीच 130 किमी / घंटे की अधिकतम गति से चलती है और 8 घंटे में दूरी तय करेगी, जिससे यात्रा समय 4 घंटे कम हो जाएगा। यह अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में 2 मिनट के लिए रुकेगी।

मुख्य बिंदु:
  • इंजन से कम स्व-चालित वंदे भारत एक्सप्रेस 16-कोच वाली सभी वातानुकूलित चेयर कार सेवा है जो अधिक यात्री सुविधा प्रदान करती है और भारत की सबसे तेज़ ट्रेन है।
  • यह सप्ताह के सभी दिनों में चलेगा, मंगलवार को छोड़कर 5 अक्टूबर, 2019 से वाणिज्यिक रन शुरू हो जाएगा।
  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अधिसूचित किया कि रेलवे अगस्त 2022 से पहले देश को कश्मीर से कन्याकुमारी तक जोड़ देगा।
  • पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली और वाराणसी, उत्तर प्रदेश के बीच चलती है।

गोवा में Goa Maritime Conclave 2019 आयोजित हुआ।

Goa Maritime Conclave 2019 held in Goa inaugurated by Ajit Kumar Doval गोवा मैरीटाइम कॉन्क्लेव (जीएमसी) 2019 को 3-5 अक्टूबर, 2019 से "आईओआर में सामान्य समुद्री प्राथमिकताएं और क्षेत्रीय समुद्री रणनीति की आवश्यकता" विषय के तहत गोवा के होटल ताज फोर्ट अगुआड़ा में आयोजित किया गया था। इसका उद्घाटन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ( NSA) श्री अजीत कुमार डोभाल और नौसेना युद्ध महाविद्यालय (NWC), गोवा द्वारा आयोजित। यह एडमिरल करमबीर सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी, नौसेना स्टाफ के प्रमुख द्वारा आयोजित किया गया था।

मुख्य बिंदु:
  • उप-विषय: सम्मेलन के 3 उप विषय "IOR में अवसर और चुनौतियां" थे; "IOR में एक सामान्य एजेंडा बनाने के लिए इम्पीरेटिव्स और प्राथमिकताएँ" और "IOR में क्षेत्रीय निर्माण और रणनीतियाँ"।
  • उभरते समुद्री खतरों से निपटने के लिए IOR (हिंद महासागर क्षेत्र) नेवी के बीच क्षमता निर्माण पर विचार-विमर्श किया गया था।

उत्तर प्रदेश के मथुरा में खुले प्लास्टिक कचरे से डीजल का उत्पादन करने वाला भारत का पहला संयंत्र।

4 अक्टूबर, 2019 को, उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में प्लास्टिक कचरे से डीजल का उत्पादन करने के लिए भारत का पहला संयंत्र मथुरा के सांसद (संसद सदस्य) हेमा मालिनी द्वारा प्रधानमंत्री (पीएम) को पूरा करने के उद्देश्य से नरेंद्र मोदी के सपने को नरम किया गया है एक स्वच्छ भारत मिशन।

मुख्य बिंदु:
  • प्लांट, एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल पर निर्मित मथुरा नगर निगम (MMC) में पूर्ण पैमाने पर काम कर रहा है।
  • इस प्लांट की खासियत यह होगी कि हर रोज 6 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल डीजल बनाने में किया जाएगा।

Bangladesh की प्रधान मंत्री Sheikh Hasina की भारत यात्रा।

Overview of Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina’s visit to India 03-06 अक्टूबर, 2019 को बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा का भुगतान किया। बांग्लादेश पीएम की यह पहली यात्रा है जो बांग्लादेश और भारत दोनों में चुनाव पूरा होने के बाद है।

नई दिल्ली में 33 वां भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री शेख हसीना को 03-04 अक्टूबर 2019 को भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) की साझेदारी में विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा आयोजित भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन के 33 वें संस्करण में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। 2019 के लिए थीम शिखर सम्मेलन था 'भारत के लिए नवाचार: दक्षिण एशिया को मजबूत बनाना, दुनिया को प्रभावित करना'।
  • बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने भारत की सानिया मिर्ज़ा, दक्षिण एशिया के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला सद्भावना राजदूत, सिंगापुर के उप प्रधान मंत्री हेंगसे के साथ शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करने वाले अन्य अधिकारियों में अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज के कार्यकारी उपाध्यक्ष, शोबाना कामिनेनी, भारत के सिकोइया कैपिटल के प्रबंध निदेशक शैलेंद्र सिंह शामिल थे।
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और ड्रोन, स्टार्ट-अप यूनिकॉर्न, बुनियादी ढांचे, पर्यावरण सुधार, लिंग समानता, शिक्षा और दक्षिण एशिया के आर्थिक दृष्टिकोण पर वार्ता हुई।

International Affairs

राजकोषीय समस्याओं के कारण Ecuador जनवरी 2020 से पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) को छोड़ देगा।

Ecuador will quit Organization of the Petroleum Exporting Countries (OPEC) from 1st January 2020 due to fiscal problems राजकोषीय समस्याओं के कारण इक्वाडोर 1 जनवरी, 2020 से पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) को छोड़ देगा। यह विश्व तेल बाजार को स्थिर करने के प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेगा। यह ओपेक के सबसे छोटे सदस्यों में से एक है।

मुख्य बिंदु:
  • इक्वाडोर क्रूड के प्रति दिन (bpd) के बारे में 545,000 बैरल का उत्पादन करता है और अधिक आय बढ़ाने के लिए क्रूड उत्पादन बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।
  • यह 2020 में सरकारी आय में लगभग 603 मिलियन डॉलर प्रदान करने के लिए तैयार है, प्रति क्रूड मूल्य 57 डॉलर प्रति बैरल है।
  • यह फरवरी 2019 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ $ 4.2 बिलियन (3.42 बिलियन पाउंड) का सौदा हुआ।
  • 1 जनवरी, 2019 से, ओपेक, रूस और अन्य उत्पादकों ने 1.2 मिलियन बीपीडी द्वारा उत्पादन में कटौती करने के लिए एक सौदा लागू किया है। गठबंधन को ओपेक + के रूप में जाना जाता है। इसे मार्च 2020 तक नवीनीकृत किया जाता है।
  • देश 1973 में ओपेक में शामिल हो गया था, 1992 में वापस ले लिया गया, फिर 2007 में फिर से जुड़ गया।

1st citizen-centric IMD Smart Cities Index 2019 में भारतीय शहरों में Hyderabad ऊपर है, Singapore सबसे ऊपर है।

4 अक्टूबर, 2019 को पहली बार आयोजित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट्स (IMD) के स्मार्ट सिटीज़ इंडेक्स 2019 में, हैदराबाद 67 वें स्थान के साथ भारतीय शहरों में शीर्ष पर रहा। इसके बाद 68 वें स्थान पर नई दिल्ली था। मुंबई और बेंगलुरु को रैंक दिया गया क्रमशः 78 वें और 79 वें स्थान पर। सूची में सिंगापुर सबसे ऊपर था।

मुख्य बिंदु:
  • रैंकिंग के लिए कुल 102 शहरों का अनुमान लगाया गया था। रिपोर्ट को IMD वर्ल्ड कॉम्पिटिटिवनेस सेंटर की स्मार्ट सिटी ऑब्जर्वेटरी ने सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन (SUTD) के साथ साझेदारी में प्रस्तुत किया था।
रैंक शहर का नाम देश
1 सिंगापुर सिंगापुर
2 ज्यूरिख स्विट्जरलैंड
3 ओस्लो नॉर्वे
4 जिनेवा स्विट्जरलैंड
5 कोपेनहेगन डेनमार्क
67 हैदराबाद भारत
68 नई दिल्ली भारत
78 मुंबई भारत
79 बेंगलुरु भारत

GFP सूचकांक 2019 में भारत 4 वें स्थान पर रहा, यूएस सबसे ऊपर है।

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स (जीएफपी) / मिलिट्री स्ट्रेंथ रैंकिंग 2019 में ग्लोबल फायरपावर जो पारंपरिक हथियारों के साथ प्रत्येक देश की संभावित युद्ध-निर्माण क्षमता को रैंक करता है, भारत को 0.1065 के पावरइंडेक्स (PwrIxx) स्कोर के साथ 4 वां स्थान दिया गया था। दक्षिण एशिया में, यह नंबर 1 की स्थिति में था।

मुख्य बिंदु:
  • वैश्विक स्तर पर, सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे ऊपर था।
  • 137 देशों की सैन्य ताकत को ध्यान में रखा गया था।
  • ग्लोबल पावरपावर के अनुसार, टॉप पॉवर इंडेक्स स्कोर 0.0000 है, जो "वास्तविक रूप से अप्राप्य है"।
  • प्रत्येक राष्ट्र के 55 से अधिक व्यक्तिगत कारकों का मूल्यांकन किया गया।

Banking and Finance

PPF, NSC, SSY और अन्य छोटी बचत योजना की ब्याज दरें Q3 FY 19-20 के लिए अपरिवर्तित रहेंगी।

Interest rates of PPF, NSC, SSY and other small savings scheme remains unchanged for Q3 FY 19-20 केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 30 सितंबर, 2019 को एक परिपत्र में सूचित किया कि डाकघर की छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें, जिनमें सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) शामिल हैं।

PPF के बारे में:

यह भारत में एक बचत-सह-कर-बचत साधन है, जिसे 1968 में वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय बचत संस्थान (NSI) द्वारा पेश किया गया है। इस योजना का उद्देश्य उचित रिटर्न के साथ संयुक्त निवेश के साथ निवेश करके छोटी बचत जुटाना है।

SSY के बारे में:

इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ, बेटी पढाओ (बीबीबीपी) अभियान के एक भाग के रूप में लॉन्च किया गया था। यह एक भारत सरकार समर्थित बचत योजना है जो बालिकाओं के माता-पिता को लक्षित करती है जो माता-पिता को उनकी महिला बच्चे के भविष्य की शिक्षा और शादी के खर्च के लिए एक कोष बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

NSC के बारे में:

यह एक टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट है जिसे किसी भी भारतीय निवासी द्वारा पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है। धारक को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर लाभ मिलता है।

SCSS के बारे में:

यह एक सरकार समर्थित बचत उपकरण है जो 60 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय निवासियों को दिया जाता है। खाता खोलने की तारीख से 5 साल के बाद जमा परिपक्व होता है लेकिन एक अतिरिक्त 3 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

Q3 वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए लघु बचत योजना पर ब्याज दर इस प्रकार है:

इंस्ट्रूमेंट 1 अक्टूबर 2019 से इंटरेस्ट रेट (%) कम्पाउंडिंग फ्रिक्वेंसी
बचत खाता 4.0% वार्षिक
पंचवर्षीय डाकघर का समय जमा (Time Deposit) 7.7% तिमाही
पांच साल की डाकघर की आवर्ती जमा (Recurring Deposit) 7.2% तिमाही
पंचवर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) 8.6% त्रैमासिक और भुगतान
पंचवर्षीय डाकघर मासिक आय योजना (MIS) 7.6% मासिक और भुगतान
पांच साल का राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) 7.9% वार्षिक
सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) 7.9% वार्षिक
किसान विकास पत्र (KVP) 7.6% वार्षिक
सुकन्या समृद्धि खाता योजना (SSY) 8.4% वार्षिक

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) में सभी राज्यों में एक समान समय होगा।

सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के पास अपनी सुविधानुसार बैंकिंग समय होने के साथ, भारतीय वित्तीय विभाग द्वारा एकीकृत कार्य समय की शुरुआत की गई है। 1 अक्टूबर 2019 से शुरू होने वाले नए समय के आधार पर बैंक सुबह 10 बजे सेवा शुरू करेंगे। दोपहर का भोजन दोपहर 2 से 2.30 के बीच किया जाएगा।

सरकार ने गृह निर्माण पर ब्याज घटाकर 7.9% कर दिया।

रियल एस्टेट सेक्टर की सुस्ती को दूर करने और हाउसिंग डिमांड को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) पर ब्याज दर एक साल के लिए 8.5% से 7.9% तक कम कर दी है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अनुसार, नई ब्याज दर 1 अक्टूबर, 2019 से प्रभावी थी और सभी ऋण राशियों पर लागू होगी।

Business and Economy

विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने 2019 के लिए 2.6% से 1.2% की वैश्विक व्यापार वृद्धि का अनुमान लगाया।

WTO cuts global trade growth forecast to 1.2% for 2019 from 2.6% विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने अपनी रिपोर्ट में व्यापार तनाव और सुस्त वैश्विक अर्थव्यवस्था के कारण अप्रैल 2019 में किए गए 2.6% के विकास पूर्वानुमान से 2019 के लिए वैश्विक व्यापार वृद्धि के अनुमान को 1.2% तक कम कर दिया। यह एक दशक में सबसे कमजोर स्तर है। 2020 के लिए वैश्विक व्यापार वृद्धि का अनुमान 3% से 2.7% तक कम हो गया था।

मुख्य बिंदु:
  • अगस्त 2019 में, भारत का निर्यात 6.05% गिरकर 26.13 बिलियन अमरीकी डॉलर और इम्पोर्ट्स 13.45% घटकर USD 39.53 बिलियन हो गया। व्यापार घाटा 13.45 बिलियन अमरीकी डॉलर था।
  • 30 प्रमुख क्षेत्रों में से, 22 ने अगस्त 2019 में नकारात्मक वृद्धि दिखाई।

S&P Global Ratings 2019-2020 के लिए भारत की विकास दर 6.3% है, जो पहले 7.1% थी।

S&P Global Ratings projects India’s growth to 6.3% from previous 7.1% for 2019-2020 1 अक्टूबर, 2019 को, स्टैंडर्ड एंड पूअर (S&P) ग्लोबल रेटिंग्स ने 2019-2020 के लिए भारत के 7.1% के अपने पिछले अनुमान से 6.3% की वृद्धि को कम कर दिया है। कम वृद्धि प्रक्षेपण मुख्य रूप से निजी खपत वृद्धि में गिरावट के कारण है। उम्मीद है कि वर्ष 2020-2021 के लिए भारत की विकास दर 7% होगी।

मुख्य बिंदु:
  • धीमी वृद्धि इस तथ्य पर भी आधारित है कि वाणिज्य और उद्योग विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत के आठ बुनियादी ढांचा क्षेत्र अगस्त में चार साल से अधिक समय में पहली बार अनुबंधित हुए।

India Ratings and Research ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के विकास के अनुमान को घटाकर 6.7% से 6.1% कर दिया है।

India ratings reduced India’s growth forecast to 6.1% from 6.7% for FY20 10 अक्टूबर, 2019 को, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने वित्त वर्ष 2020 (राजकोषीय वर्ष 20) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को घटाकर अपने 6.7% के पिछले अनुमान से 6.1% कर दिया है। जीडीपी में यह गिरावट ग्रामीण और शहरी खपत मांग में वृद्धि के कारण हुई।

मुख्य बिंदु:
  • डाउनवर्ड रिवीजन में सेंट्रल स्टैटिस्टिकल ऑर्गनाइजेशन (CSO) की अनुमानित पहली तिमाही में 5% की वृद्धि हुई, जो Ind-Ra के 5.7% के अनुमान से कम है।

Awards & Recognitions

2019 में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में Nobel Prize, संयुक्त रूप से William G. Kaelin Jr., Peter J. Ratcliffe and Gregg L. Semenza को दिया गया।

2019 Nobel Prize in Physiology or Medicine jointly awarded to William G. Kaelin Jr., Peter J. Ratcliffe and Gregg L. Semenza विलियम जी केलिन जूनियर, पीटर जे रैटक्लिफ और ग्रीग एल सेन्जेनिया को संयुक्त रूप से 2019 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो कि कोशिका की भावना और ऑक्सीजन की उपलब्धता के अनुकूल होने की खोज के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करते हैं। स्वीडन के कारोलिंस्का संस्थान में नोबेल असेंबली द्वारा यह घोषणा की गई थी।
  • वैज्ञानिकों ने आणविक मशीनरी की पहचान की जो ऑक्सीजन के विभिन्न स्तरों के जवाब में जीन की गतिविधि को नियंत्रित करती है।
  • यह खोज एनीमिया, कैंसर और कई अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए नई रणनीति बनाने में मदद करेगी।
  • अन्य पुरस्कारों की घोषणा कॉमिंग दिनों में की जाएगी।

Nobel Prize के बारे में:

नोबेल पुरस्कार भौतिकी, रसायन विज्ञान, शरीर विज्ञान या चिकित्सा, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति को बढ़ावा देने के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिए जाने वाले वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों का एक समूह है।

James Peebles, Michel Mayor and Didier Queloz को भौतिकी में 2019 का Nobel Prize दिया गया।

James Peebles, Michel Mayor and Didier Queloz awarded 2019 Nobel Prize in Physics रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (RSAS) ने भौतिकी और ब्रह्मांड में पृथ्वी के स्थान के विकास की हमारी समझ में योगदान के लिए "भौतिकी 2019 में नोबेल पुरस्कार" देने का फैसला किया। पुरस्कार का पहला हिस्सा प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (यूएसए) के जेम्स पीबल्स को "भौतिक ब्रह्मांड में सैद्धांतिक खोजों के लिए" (बिग बैंग सिद्धांत के बाद) और दूसरा आधा संयुक्त रूप से जेनेवा विश्वविद्यालय के मिशेल मेयर को प्रदान किया गया , स्विटज़रलैंड और डिडिएर क्वेलोज़, जिनेवा विश्वविद्यालय, स्विटज़रलैंड, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम (यूके) "एक सौर-प्रकार के तारे की परिक्रमा करने वाले एक्सोप्लैनेट की खोज के लिए"।
  • पीबल्स को 9 मिलियन-स्वीडिश-स्वीडिश क्रोना (910,000 डॉलर) का पुरस्कार दिया गया, जबकि मेयर और क्वेलोज़ ने दूसरे आधे हिस्से को साझा किया।

John B. Goodenough, M. Stanley Whittingham and Akira Yoshino को रसायन विज्ञान में 2019 का Nobel Prize मिला।

John B. Goodenough, M. Stanley Whittingham and Akira Yoshino received 2019 Nobel prize in Chemistry 8 अक्टूबर, 2019 को, रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (आरएसएएस) ने जॉन बी गुडेनफ (97), एम स्टेनली व्हिटिंगम (77) और अकीरा योशिनो (71) को उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए रसायन विज्ञान के क्षेत्र में 2019 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया। लिथियम आयन बैटरी बनाने में। तीनों ने 9 मिलियन क्रोनर (£ 738,000) की ईनामी राशि साझा की। रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार ।2019:
  • अकीरा योशिनो एक जापानी रसायनज्ञ और मेइजो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। वह लिथियम आयन बैटरी के आविष्कारक भी हैं।
  • जॉन बैनिस्टर गुडेनफ अमेरिका के ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में एक जर्मन अमेरिकी प्रोफेसर हैं। वह नोबेल पुरस्कार के सबसे पुराने विजेता बन गए। पिछला रिकॉर्ड धारक आर्थर अश्किन था, जिसने 2018 में भौतिकी नोबेल 96 में जीता था। गुडएनफ ने लिथियम बैटरी की क्षमता को दोगुना कर दिया, जिससे एक बहुत अधिक शक्तिशाली और उपयोगी बैटरी के लिए सही परिस्थितियां पैदा हुईं।
  • इसके अलावा माइकल स्टेनली व्हिटिंगहैम एक ब्रिटिश-अमेरिकी रसायनज्ञ है और वर्तमान में बिंगहटन विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में एक प्रोफेसर हैं। वह बैटरी से शुद्ध लिथियम को खत्म करता है।

Olga Tokarczuk and Peter Handke ने क्रमशः 2018 और 2019 के लिए साहित्य का Nobel Prize जीता।

Olga Tokarczuk and Peter Handke win the Nobel Prize for Literature for 2018 and 2019 respectively स्वीडिश अकादमी की नोबेल समिति ने पोलिश लेखक ओल्गा टोकारिचुक को साहित्य के लिए 2018 का नोबेल पुरस्कार देने का फैसला किया है। एक काल्पनिक कल्पना के लिए कि विश्वकोश जुनून के रूप में जीवन के रूप में सीमाओं को पार करने का प्रतिनिधित्व करता है ”और 2019 का साहित्य का ऑस्ट्रिया का लेखक पीटर हैंडके "एक प्रभावशाली कार्य के लिए जो भाषाई सरलता के साथ परिधि और मानव अनुभव की विशिष्टता का पता लगाया है।"
  • प्रत्येक पुरस्कार विजेता को पुरस्कार राशि में € 825,000 से अधिक प्राप्त होते हैं।
  • यह 118 साल के इतिहास में पहली बार है कि एक ही वर्ष में 2 साहित्य पुरस्कार दिए गए हैं।
  • सुश्री टोकरियुकुक एक सदी से अधिक समय में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार जीतने वाली 15 वीं महिला बनीं।
  • 2018 के नोबेल साहित्य पुरस्कार को यौन शोषण के आरोपों के बाद विशेष स्वीडिश अकादमी में पलायन के बाद रद्द कर दिया गया था।
  • स्वीडिश अकादमी की नोबेल समिति एक नया निकाय है जिसमें पुरस्कार प्राप्त करने के लिए 4 अकादमी सदस्य और 5 बाहरी विशेषज्ञ शामिल हैं।

प्रधानमंत्री Abiy Ahmed Ali, Nobel Peace Prize 2019 के साथ सम्मानित किए जाने वाले पहले इथियोपियाई बन गए।

Prime Minister Abiy Ahmed Ali became the 1st Ethiopian to be felicitated with Nobel Peace Prize 2019 नॉर्वेजियन नोबेल इंस्टीट्यूट (नॉर्स्का नोबेलइंस्टीट्यूट) की नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी ने 2019 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है, जो कि इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को 100 वां नोबेल शांति पुरस्कार है, 43 वर्ष की आयु, सामंजस्य, एकजुटता और सामाजिक न्याय, प्राकृतिक न्याय को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए। और विशेष रूप से पड़ोसी इरिट्रिया के साथ सीमा संघर्ष (20 से अधिक वर्षों के संघर्ष) को हल करने के लिए उनकी निर्णायक पहल के लिए। वह पहले इथियोपियाई हैं जिन्हें नोबेल पुरस्कार दिया गया।

मुख्य बिंदु:
  • नोबेल कमेटी के अध्यक्ष बेरिट रीस-एंडर्सन थे।
  • 2019 की पुरस्कार राशि स्वीडिश क्रोनर (SEK) 9.0 मिलियन है।
  • वह अफ्रीका में सबसे कम उम्र के प्रमुख है।

आर्थिक विज्ञान में 2019 के सवेरिगेस रिक्सबैंक पुरस्कार के लिए Abhijit Banerjee, Esther Duflo and Michael Kremer को सम्मानित किया गया है।

Sveriges Riksbank Prize in Economic Sciences for 2019 has been awarded to Abhijit Banerjee, Esther Duflo and Michael Kremer अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में 2019 के Sveriges Riksbank पुरस्कार को अभिजीत बैनर्जी, एस्तेर डफ्लो और माइकल क्रेमर को "वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए उनके प्रयोगात्मक दृष्टिकोण के लिए सम्मानित किया गया है।"

मुख्य बिंदु:
  • पृष्ठभूमि: 700 मिलियन से अधिक लोग अभी भी बहुत कम आय पर निर्वाह करते हैं। हर साल, पाँच लाख बच्चे अपने पाँचवें जन्मदिन से पहले मर जाते हैं, अक्सर ऐसे रोगों से, जिन्हें अपेक्षाकृत सस्ते और सरल उपचारों से रोका या ठीक किया जा सकता है।
  • 2019 के आर्थिक विज्ञान लॉरेट्स द्वारा किए गए शोध ने वैश्विक गरीबी से लड़ने की हमारी क्षमता में काफी सुधार किया है। केवल दो दशकों में, उनके नए प्रयोग-आधारित दृष्टिकोण ने विकास अर्थशास्त्र को बदल दिया है, जो अब अनुसंधान का एक समृद्ध क्षेत्र है।
  • इस साल के लॉरेट्स ने वैश्विक गरीबी से लड़ने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में विश्वसनीय उत्तर प्राप्त करने के लिए एक नया दृष्टिकोण पेश किया है। यह इस मुद्दे को छोटे, अधिक प्रबंधनीय प्रश्नों में विभाजित करता है - उदाहरण के लिए, बाल स्वास्थ्य में सुधार के लिए सबसे प्रभावी हस्तक्षेप।
    • अभिजीत बैनर्जी - MIT, कैम्ब्रिज, यूएसए
    • एस्तेर डुफ्लो - MIT, कैम्ब्रिज, यूएसए
    • माइकल क्रेमर - हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज, यूएसए

Appointments & Resigns

एस. मल्लिकार्जुन राव को PNB के नए MD और CEO के रूप में नियुक्त किया गया है।

S. Mallikarjuna Rao is appointed as the new MD and CEO of Punjab National Bank 1 अक्टूबर, 2019 को एस.एस. मल्लिकार्जुन राव को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। वर्तमान में, इलाहाबाद बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में, राव पीएनबी के सुनील मेहता का स्थान लेंगे और 18 सितंबर, 2021 तक दिल्ली स्थित बैंक का मुखिया बनेंगे।

मुख्य बिंदु:
  • नियुक्ति: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पीएनबी के सीईओ के रूप में राव की नियुक्ति के लिए वित्तीय सेवा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। राव ने इससे पहले सिंडिकेट बैंक में कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में भी काम किया था।
  • पीएनबी वर्तमान में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के साथ तीन-तरफा समामेलन प्रक्रिया के तहत है।

अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला को IMF में भारत के लिए Executive Director के रूप में नियुक्त किया गया।

Economist Surjit Bhalla appointed as the Executive Director for India at IMF 1 अक्टूबर, 2019 को सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बोर्ड में भारत के लिए अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला को कार्यकारी निदेशक (ED) नियुक्त किया है। सुरजीत पूर्व भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण के उत्तराधिकारी हैं, जिनका हाल ही में जुलाई 2019 में बीमारी के कारण निधन हो गया था।

मुख्य बिंदु:
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने भल्ला को तीन साल के कार्यकाल के लिए ईडी के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी।
  • सुरजीत ने दिसंबर 2018 में प्रधानमंत्री (EAC-PM) को आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया।
  • वह IMF के कार्यकारी बोर्ड में शामिल हो जाएगा, जिसमें 24 निदेशक शामिल हैं और यह बहुपक्षीय संस्था के दिन-प्रतिदिन के व्यवसाय के संचालन के लिए जिम्मेदार है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर, कपिल देव ने CAC के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

Former Indian cricketer, Kapil Dev resigned as chairman of CAC 2 अक्टूबर, 2019 को, ब्याज की शिकायत के विरोध के बाद, भारत के 1983 के विश्व कप विजेता कप्तान, कपिल देव ने 3-सदस्यीय समिति से शांता रंगास्वामी के पद छोड़ने के कुछ दिनों बाद क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

मुख्य बिंदु:
  • CAC में कपिल और शांता के अलावा अंशुमान गायकवाड़ भी हैं। सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वी.वी.एस. लक्ष्मण ने 2018 में भारत के महिला कोच के चयन की प्रक्रिया का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया।
  • सीएसी ने रवि शास्त्री को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाया। मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एमपीसीए) के सदस्य संजीव गुप्ता ने सीएसी के खिलाफ शिकायत दर्ज की, जहां कोच-चुनाव समिति के सदस्य एक साथ अपनी भूमिका निभा रहे हैं। कपिल देव, सीएसी के प्रमुख होने के साथ-साथ एक टिप्पणीकार, फ्लडलाइट कंपनी के मालिक और भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सदस्य हैं। दूसरी ओर, गायकवाड़ एक बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) है, जो अकादमी का मालिक होने के अलावा समिति का सदस्य है।

Science and Technology

भारतीय सेना ने इजरायली स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों को शामिल किया।

4 अक्टूबर, 2019 को भारतीय सेना ने वर्तमान में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) तक परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इज़राइल के छोटे स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों (ATGM) को सीमित संख्या में शामिल किया, जिससे स्वदेशी आदमी पोर्टेबल GGM (MP-ATGM) विकसित होता है )। सेना के वाइस चीफ की आपातकालीन खरीद शक्तियों के हिस्से के रूप में, 210 स्पाइक मिसाइलों में से पहली बार, एक दर्जन लॉन्चरों के साथ भारत पहुंचे।

मुख्य बिंदु:
  • यह MP-ATGM तीसरी पीढ़ी की श्रेणी की है और इसमें मिसाइल रेंज की विशेषताएं होंगी: 250kms की उन्नत एवियोनिक्स और रात दृष्टि क्षमताओं के साथ।
  • वर्तमान में भारतीय सेना के पास दूसरी पीढ़ी के मिलान -2 टी (2-किमी रेंज) और कोंकस (4-किमी) एटीजीएम हैं, जो भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) द्वारा फ्रेंच और रूसी कंपनियों के लाइसेंस के तहत निर्मित किए जाते हैं। इन एटीजीएम में नाइट विजन क्षमता नहीं है।

UCLA के शोधकर्ताओं ने शनि ग्रह की परिक्रमा करते हुए 20 नए चंद्रमाओं की खोज की, इस खोज के बाद शनि ग्रह के कुल चंद्रमाओं की संख्या 82 हो गयी है।

20 New Moon Orbiting Saturn planet found, which makes a total of 82 moons for Saturn कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (UCLA) के कार्नेगी स्कॉट एस. शेपर्ड के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने शनि ग्रह की परिक्रमा करते हुए 20 नए चंद्रमाओं की खोज की, इसके चंद्रमाओं की संख्या 82 हो गई। इसने बृहस्पति ग्रह की परिक्रमा करने वाले चंद्रमाओं की संख्या को पार कर लिया जो 79 पर है। यह अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) माइनर प्लेनेट सेंटर (MPC), फ्रांस द्वारा घोषित किया गया था।

मुख्य बिंदु:
  • वे हवाई (प्रशांत संयुक्त राज्य में एक राज्य) में मौना केआ के ऊपर सुबारू दूरबीन का उपयोग करके खोजे गए थे और लगभग पांच किलोमीटर व्यास के थे।
  • 17 चंद्रमाओं को ग्रह की परिक्रमा करते हुए पाया गया, जो अपनी धुरी के चारों ओर शनि के घूर्णन के विपरीत दिशा में था, जबकि 3 चंद्रमा उसी दिशा में शनि की परिक्रमा के रूप में परिक्रमा करते थे, जिसे प्रोग्रेस मोशन कहा जाता है।
  • 2 प्रतिगामी चंद्रमा शनि के करीब थे, और ग्रह के चारों ओर घूमने के लिए लगभग 2 साल लग गए और 1 प्रोग्रेस चंद्रमा को शनि के चारों ओर अपना रास्ता पूरा करने में 3 साल से अधिक समय लगा।
  • नए खोजे गए प्रतिगामी चंद्रमाओं में से 1 शनि के चारों ओर का सबसे दूर का ज्ञात चंद्रमा है।

State News

तेलंगाना भारत में पूरी तरह से विद्युतीकृत राज्य बन गया है।

5 लाख 15 हजार से अधिक घरों में 100% बिजली कवरेज प्रदान करने के बाद तेलंगाना भारत में पूरी तरह से विद्युतीकृत राज्यों में से एक बन गया, विशेष रूप से दूरदराज के इलाकों में सहज बिजली हर घर योजना (Soubhagya) में बिजली प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक परियोजना है। सौभाग्‍य परियोजना की घोषणा सितंबर 2017 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने बिजली चोरी रोकने के लिए "उर्जागिरि" नाम से जागरूकता अभियान चलाया।

2 अक्टूबर, 2019 को, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (CM), त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून, उत्तराखंड में बिजली की चोरी और बचत को रोकने के लिए "उर्जागिरी" नामक एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया है। लाइन लॉस और बिजली चोरी रोकने में उत्तराखंड गुजरात के बाद दूसरे स्थान पर है।

राष्ट्रपति सात उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति करते हैं।

President appoints Chief Justices to 7 High Courts 3 अक्टूबर, 2019 को भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 7 उच्च न्यायालयों (HC) के लिए मुख्य न्यायाधीशों (CJ) को नियुक्त किया है। 7 CJ में से, उनमें से 4 हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा, राजस्थान और केरल उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों द्वारा छोड़ी गई रिक्तियों को भरेंगे, जिन्हें हाल ही में सुप्रीम कोर्ट (SC) में नियुक्त किया गया था। भारत के संविधान के अनुच्छेद 217 के खंड (1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करके नियुक्ति की गई है।

मुख्य बिंदु:
  • सुप्रीम कोर्ट में जिन चार न्यायाधीशों को पदोन्नत किया गया, वे क्रमशः हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा, राजस्थान और केरल उच्च न्यायालयों से वी। रामसुब्रमण्यम, कृष्ण मुरारी, एस. रवींद्र भट और हृषिकेश रॉय थे।
  • नए मुख्य न्यायाधीश:
    • न्यायमूर्ति लिंगप्पा नारायण स्वामी, जिन्होंने कर्नाटक HC न्यायाधीश के रूप में कार्य किया, उन्हें हिमाचल प्रदेश HC का CJ नियुक्त किया गया;
    • मध्य प्रदेश HC के कार्यवाहक CJ, न्यायमूर्ति रवि शंकर झा पंजाब और हरियाणा HC के CJ के रूप में नियुक्त हैं;
    • बॉम्बे HC के न्यायाधीश इंद्रजीतमोहन को राजस्थान HC का CJ नियुक्त किया गया;
    • गौहाटी एचसी न्यायमूर्ति अरुप के. गोस्वामी को सिक्किम एचसी के सीजे के रूप में नियुक्त किया गया है;
    • इलाहाबाद एचसी न्यायाधीश अजय लांबा को गौहाटी एचसी के सीजे के रूप में नियुक्त किया गया है;
    • मध्य प्रदेश के एचसी न्यायाधीश जे.के. माहेश्वरी को आंध्र प्रदेश HC का न्यायधीश नियुक्त किया गया है;
    • मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एस. मणिकुमार को केरल एचसी के सीजे के रूप में नियुक्त किया गया है।

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने आधिकारिक तौर पर "फरिश्ते दिल्ली के" नामक एक पहल शुरू की।

Delhi CM Arvind Kejriwal officially launched an initiative called ‘Farishte Dilli Ke’ 7 अक्टूबर, 2019 को, आम आदमी पार्टी (AAP) के दिल्ली के मुख्यमंत्री (CM) अरविंद केजरीवाल ने आधिकारिक तौर पर 'Farishte Dilli Ke' (दिल्ली की परी) नामक एक पहल शुरू की, जिसके तहत दुर्घटना का शिकार होने वाले नागरिकों को अस्पताल को सम्मानित किया जाता है। सभी सड़क दुर्घटना पीड़ितों के इलाज की पूरी लागत दिल्ली सरकार द्वारा वहन की जाएगी। इसे फरवरी 2017 में पायलट आधार पर शुरू किया गया था।

मुख्य बिंदु:
  • दुर्घटना पीड़ितों को अस्पताल ले जाने के लिए एक अच्छे सामरी को 2,000 रुपये और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।
  • मंत्री ने ऐसे लोगों को भी सम्मानित किया, जिन्होंने अन्य साथी नागरिकों की ज़रूरत में मदद की थी।
  • निजी अस्पतालों को अपने परिसर के भीतर बोर्डों को प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है, ताकि यह सूचित किया जा सके कि वे सड़क दुर्घटनाओं, एसिड हमले और जलने की चोटों के चिकित्सा-कानूनी पीड़ितों को मुफ्त उपचार प्रदान करते हैं।

Sports

BWF Rankings 2019 के अनुसार, पीवी सिंधु 6वें स्थान पर खिसक गईं, कश्यप 25 वें स्थान पर पहुंच गए।

PV Sindhu slips to number 6th, Kashyap rises to 25th position: BWF Rankings 2019 हाल ही में जारी BWF (बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन) रैंकिंग 2019 के अनुसार, विश्व चैंपियन महिला शटलर पीवी सिंधु (24) पिछले दो हफ्तों में खराब प्रदर्शन के कारण 6 वें स्थान पर खिसक गई हैं, लेकिन पारुपल्ली कश्यप (33) को अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है और 25 वें स्थान पर है।

मुख्य बिंदु:
  • सिंधु, जो पहले पांचवें स्थान पर थीं, ने 2019 चाइना ओपन (चांगझौ, चीन में आयोजित) और 2019 कोरिया ओपन (दक्षिण कोरिया के इंचियोन में आयोजित) के पहले दौर में बाहर कर दिया था। जबकि, कोरिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने का फायदा कश्यप को हुआ।
  • सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग पुरुषों के डबल्स में 12 वें स्थान पर रहे, जबकि अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी महिलाओं के डबल्स में एक स्थान ऊपर 19 वें स्थान पर रहे।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने एटीपी पुरुष एकल में करियर की सर्वश्रेष्ठ 129 रैंकिंग हासिल की।

हरियाणा के 22 साल के भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने नवीनतम एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल (एटीपी) की पुरुष एकल रैंकिंग 2019 में 129 वीं करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। ​​उन्होंने 135 से छह स्थान ऊपर उठाया। हाल ही में, वे पहले भारतीय बने थे संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में रोजर फेडरर के खिलाफ एक सेट जीतने के लिए यूएसए बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर में फ्लशिंग मीडोज-कोरोना पार्क, न्यूयॉर्क में आयोजित किया गया।

भारत के बल्लेबाज, रोहित शर्मा ने ICC टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग 2019 में करियर का सर्वश्रेष्ठ 17 वां स्थान प्राप्त किया।

Rohit Sharma attains 17th ICC Test Player Rankings 2019, which is his career best rankings हाल ही में जारी MRF (मद्रास रबर फैक्ट्री) टायर्स इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) मेंस टेस्ट प्लेयर रैंकिंग "अक्टूबर 7, 2019 तक, भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा, जो अपनी पहली दोनों पारियों में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने।" एक सलामी बल्लेबाज के रूप में, कैरियर के सर्वश्रेष्ठ 54वें स्थान से कूदकर17वें स्थान पर पहुंच गए।

मुख्य बिंदु:
  • रोहित, जिनके अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, ने 176 में से 36 स्थानों की छलांग लगाई और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आंध्र प्रदेश के पहले टेस्ट में 127 रन की पारी खेली। अन्य सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने करियर की सर्वश्रेष्ठ 25 वीं रैंकिंग पर पहुंचने के लिए पहली पारी में दोहरा शतक बनाने के बाद 38 स्थान हासिल किए।
  • कप्तान विराट कोहली ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि वह जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंक से नीचे फिसल गए।

Books and Authors

डिजिटल परिवर्तन विशेषज्ञ जसप्रीत बिंद्रा द्वारा लिखित "The Tech Whisperer" नामक एक नई पुस्तक लॉन्च की गई।

A new book titled “The Tech Whisperer” on digital transformation by Jaspreet Bindra launched डिजिटल परिवर्तन विशेषज्ञ जसप्रीत बिंद्रा द्वारा लिखित "द टेक व्हिस्परर" नामक एक नई पुस्तक में एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) पर एक अध्याय है। यह पुस्तक पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है।

मुख्य बिंदु:
  • टेक व्हिस्परर, जैसा कि नाम से पता चलता है, एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), ब्लॉकचैन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, वर्चुअल रियलिटी आदि जैसी सबसे क्रांतिकारी तकनीकों का वर्णन और सरल करता है और बताता है कि कंपनियां अपने डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को चलाने के लिए इन्हें कैसे नियोजित कर सकती हैं।
  • लेखक जेम्स बैराट की पुस्तक "हमारा अंतिम आविष्कार" को संदर्भित करता है जो अनुमान लगाता है कि "AI मानव जाति द्वारा अंतिम आविष्कार होगा।

मिशेल ओबामा की पुस्तक "Becoming: A Guided Journal for Discovering Your Voice" नवंबर 2019 में रिलीज होने वाली है।

Michelle Obama’s book “Becoming: A Guided Journal for Discovering Your Voice” is set to release in November 2019 संयुक्त राज्य अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला, मिशेल ओबामा की दूसरी पुस्तक "बिकमिंग: ए गाइडेड जर्नल फॉर डिस्कवरिंग योर वॉयस" 19 नवंबर, 2019 को रिलीज होने वाली है। यह रैंडम हाउस की छाप क्लार्कसन पॉटर द्वारा प्रकाशित की गई है।
  • इसमें 150 से अधिक प्रेरक प्रश्न और उद्धरण शामिल हैं जो श्रीमती ओबामा के संस्मरण में प्रमुख विषयों के साथ हैं।
  • संस्मरण का स्पैनिश संस्करण, जिसका शीर्षक BECOMING: Un Diario Guiado है, को Plaza & Janes / पेंगुइन रैंडम हाउस ग्रुपो संपादकीय द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।
  • उनका पहला संस्मरण “बिकमिंग” (क्राउन पब्लिशिंग ग्रुप) शीर्षक से नवंबर 2018 में जारी किया गया था।

Important Days

1 अक्टूबर, 2019 को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया गया।

World Vegetarian day observed on 1st October 2019 शाकाहार की खुशी, करुणा और जीवन-वृद्धि की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए 1 अक्टूबर, 2019 को विश्व शाकाहारी दिवस पूरे विश्व में मनाया गया।

मुख्य बिंदु:
  • 1977 में, दिन की शुरुआत उत्तरी अमेरिकी शाकाहारी समाज (NAVS) द्वारा की गई थी और 1978 में अंतर्राष्ट्रीय शाकाहारी संघ द्वारा इसका समर्थन किया गया था।
  • यह दिन अक्टूबर के महीने को शाकाहार जागरूकता माह के रूप में आरंभ करता है, जिसे विभिन्न प्रकार से जीवन माह के लिए श्रद्धा, शाकाहारी भोजन के महीने के रूप में जाना जाता है। यह 1 नवंबर, विश्व शाकाहारी दिवस, उत्सव के उस महीने के अंत के रूप में समाप्त होता है।

1 अक्टूबर, 2019 को वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया।

International Day of Older Persons observed on 1st October 2019 संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा वृद्ध व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा में 14 दिसंबर 1990 को अपनाया गया प्रस्ताव (ए / आरईएस / 45/106) के तहत 1 अक्टूबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। वर्ष 2019 की थीम "द जर्नी टू एज इक्वलिटी" है। इस दिन को उन महत्वपूर्ण योगदानों को उजागर करने के अवसर के रूप में देखा जाता है जो वृद्ध लोग समाज के लिए करते हैं और आज की दुनिया में उम्र बढ़ने के अवसरों और चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी।

मुख्य बिंदु:
  • यह उम्मीद की जाती है कि 2017 से 2030 के बीच, 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों की संख्या 46% (962 मिलियन से 1.4 बिलियन) बढ़ने का अनुमान है, जो वैश्विक स्तर पर युवाओं को पछाड़ रहे हैं, साथ ही 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को भी।
  • वृद्ध लोगों की संख्या में वृद्धि विकासशील देशों में सबसे बड़ी और सबसे तेजी से होगी, जहां एशिया सबसे अधिक बुजुर्गों की संख्या वाला क्षेत्र होगा, और अफ्रीका सबसे बड़ा आनुपातिक विकास का सामना करेगा।

150वीं गांधी जयंती और अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस 2019 - 2 अक्टूबर को मनाया गया।

150th Gandhi Jayanti and International Day of Non-Violence 2019 observed on 2nd October 2019 150 वीं गांधी जयंती, महात्मा गांधी की जयंती और अहिंसा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2 अक्टूबर, 2019 को मनाई गई थी। भारत के दूसरे प्रधान मंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन भी इसी दिन मनाया गया था।

गैर-हिंसा 2019 का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

इस दिन को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा संकल्प A / RES / 61/271 दिनांक 15 जून 2007 के माध्यम से अपनाया गया था। इस वार्षिक पालन का उद्देश्य शिक्षा और जन जागरूकता के माध्यम से अहिंसा का प्रचार करना है।

2 से 8 अक्टूबर, 2019 तक पूरे देश में वन्यजीव सप्ताह मनाया जाता है।

Wildlife week celebrated all over the country from 2nd – 8th October 2019 भारतीय वन्यजीव प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने के उद्देश्य से 2 -8 अक्टूबर 2019 से पूरे भारत में वन्यजीव सप्ताह मनाया जा रहा है। वर्ष 2019 के लिए थीम "जीवन नीचे पानी: लोगों और ग्रह के लिए" है जो कि पानी के नीचे के जीवों और वनस्पतियों के संरक्षण के उद्देश्य से है।

मुख्य बिंदु:
  • 1972 में अपनी स्थापना के बाद से राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड द्वारा आयोजित वन्यजीव सप्ताह, पहली बार 1972 में मनाया गया था।
  • सप्ताह भर में केंद्र और राज्य सरकारों, पर्यावरणविदों, कार्यकर्ताओं, आदि द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है ताकि लोगों के बीच वन्यजीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़े और उन्हें भोजन और अन्य उद्देश्यों के लिए न मारकर बड़ी संख्या में जानवरों को बचाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • कई सेमिनार, वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण की जिम्मेदारी प्रकट करने के लिए जुलूस, बंगलौर में बर्ड वॉच इवेंट बेंगलुरु-जक्कुर झील और यमुना रिवर फ्रंट, दिल्ली में समारोह के दौरान निर्धारित हैं।

भारतीय वायु सेना ने उत्तर प्रदेश में 8 अक्टूबर, 2019 को 87 वां वायु सेना दिवस मनाया।

Indian Air Force celebrated 87th Air Force Day on 8th October 2019 in Uttar Pradesh 8 अक्टूबर, 2019 को भारतीय वायु सेना (IAF) ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर वायु सेना दिवस पर अपनी 87 वीं वर्षगांठ मनाई। वायु सेना प्रमुख, राकेश कुमार सिंह भदौरिया, सेना प्रमुख जनरल बिपिनरावत और अन्य 8 अक्टूबर, 2019 को आयोजित कार्यक्रम के दौरान मौजूद थे।

मुख्य बिंदु:
  • विभिन्न विमानों द्वारा वायु प्रदर्शन को Gang आकाश गंगा ’की टीम के झंडों वाले झंडे के साथ शुरू किया गया था। Team एरोबैटिक ’कौशल का प्रदर्शन ang सारंग’ नामक हेलीकॉप्टरों की एक टीम द्वारा प्रस्तुत किया गया था, जो अपने एरोबेटिक प्रदर्शनों के लिए प्रसिद्ध है।
  • IAF परेड: IAF परेड के दौरान, फरवरी 2019 में डॉगफाइट के दौरान पाकिस्तान वायु सेना (PAF) F-16 विमान को गोली मारने वाले विंग कमांडर अभिनंदनवर्मन ने led एवेंजर ’के गठन में उड़ान भरने वाले तीन मिग -21 बाइसन विमानों के विमान समूह का नेतृत्व किया। बालाकोट के हीरो ग्रुप कैप्टन सौमित्र तामस्कर और हेमंत कुमार ने क्रमशः जगुआर और मिराज 2000 में उड़ान भरी।

10 अक्टूबर, 2019 को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया।

World Mental Health Day observed on 10th October 2019 मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों और मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए आवश्यक प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (WMHD) प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इसका आयोजन वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ विद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के सहयोग से, इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) और यूनाइटेड फॉर ग्लोबल मेंटल हेल्थ (यूनाइटेड-GMH) द्वारा किया जाता है। 2019 की थीम "आत्महत्या रोकथाम" है।

मुख्य बिंदु:
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार, हर 40 सेकंड में एक व्यक्ति आत्महत्या करने के लिए जीवन खो देता है। इसके अलावा, डब्ल्यूएचओ ने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार, आत्महत्या की रोकथाम पर ज्ञान और आत्महत्या से जुड़े कलंक को कम करने के लिए "कार्रवाई के 40 सेकंड" नामक एक जागरूकता अभियान शुरू किया है।
  • WMHD को पहली बार 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH) की पहल द्वारा मनाया गया था, जो एक वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संगठन है।

Obituary

एकुशी पुरस्कार विजेता बौद्ध पंडित सत्यप्रिया मोहतेरो का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

Ekushey Prize-winning Buddhist pundit Satyapriya Mohathero passed away at the age of 89 4 अक्टूबर, 2019 को, एकुशी पुरस्कार विजेता बौद्ध पंडित सत्यप्रिया मोहाथेरो, 89 वर्ष की आयु में बंगबंधु शेख मुजीब मेडिकल कॉलेज अस्पताल, ढाका, बांग्लादेश में बुढ़ापे से संबंधित जटिलताओं के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 10 जून, 1930 को कॉक्स बाज़ार के रामू, बांग्लादेश में बिधु भूषण बरुआ के रूप में हुआ था। i। वह बांग्लादेश के दूसरे सबसे बड़े बौद्ध नेता और रामू के सिमा बिहार के प्रमुख थे।

मुख्य बिंदु:
  • वह सामाजिक कार्य के लिए 2015 में बांग्लादेश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार एकुशी पादक के प्राप्तकर्ता थे।

लोकप्रिय पोषण वैज्ञानिक कोलाथुर गोपालन का चेन्नई, तमिलनाडु में निधन हो गया।

Popular nutrition scientist Colathur Gopalan, passes away in Chennai, Tamil Nadu लोकप्रिय पोषण वैज्ञानिक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के पूर्व महानिदेशक कोलाथुर गोपालन का चेन्नई, तमिलनाडु में आयु संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया है। वह 101 वर्ष के थे।

मुख्य बिंदु:
  • 29 नवंबर, 1918 को तमिलनाडु के सलेम में जन्मे गोपालन ने 1949 में लंदन विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की और 1961 से 1974 तक हैदराबाद के राष्ट्रीय पोषण संस्थान का नेतृत्व किया।
  • उन्हें 1970 में पद्मश्री और 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।
  • 1988 में उन्हें मिले कुछ प्रतिष्ठित पुरस्कारों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) हेल्थ फॉर ऑल मेडल, 1989 में विकासशील देशों में पोषण संबंधी समस्याओं पर काम करने के लिए इंटरनेशनल यूनियन ऑफ न्यूट्रिशन साइंसेज (IUNS) अवार्ड था और इसे इस रूप में मान्यता दी गई थी। 2013 में 'लिविंग लीजेंड इन न्यूट्रिशन साइंस'। फेडरेशन ऑफ एशियन न्यूट्रिशन सोसाइटीज (FANS) ने उन्हें अगस्त 2019 में 'लिविंग लीजेंड अवार्ड' से सम्मानित किया।

जाने-माने सैक्सोफोनिस्ट कादरी गोपालनाथ का कर्नाटक के मंगलुरु में निधन हो गया।

Renowned saxophonist Kadri Gopalnath passed away in Mangaluru, Karnataka जाने-माने सैक्सोफोन खिलाड़ी और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित कादरी गोपालनाथ का कार्डियक अरेस्ट के बाद कर्नाटक के मंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है। वह 69 वर्ष के थे।

मुख्य बिंदु:
  • 11 दिसंबर 1949 को कर्नाटक के मैंगलोर में जन्मे गोपालनाथ सैक्सोफोन पर कर्नाटक संगीत के अग्रदूतों में से एक थे। उनके बेटे, मणिकांत कादरी एक लोकप्रिय संगीत निर्देशक हैं।
  • उन्हें 2004 में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया और उसी वर्ष संगीत नाटक के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी दिया गया।
  • उन्होंने 1994 में लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में बीबीसी (ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन) प्रोमेनेड कॉन्सर्ट में आमंत्रित होने वाले पहले कर्नाटक संगीतज्ञ होने का गौरव प्राप्त किया था।
  • गोपालनाथ को उनकी असाधारण प्रतिभा के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।