Current Affairs of September 2019 (करंट अफेयर्स सितम्बर 2019)

Indian Affairs

Amit Shah ने अपने सिंगापुर समकक्ष से नई दिल्ली में मुलाकात की और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

Amit Shah meets his Singapore counterpart in New Delhi, discusses bilateral issues 31 अगस्त, 2019 को, केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में अपने सिंगापुर के समकक्ष के. शानमुगम से मुलाकात की और उन्होंने पारस्परिक हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

मुख्य बिंदु:
  • दोनों पक्ष नशीले पदार्थों की तस्करी और आर्थिक अपराधों सहित ट्रांस-नेशनल संगठित अपराध से निपटने में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।
  • शाह ने कहा कि दोनों देशों के संबंध साझा मूल्यों और दृष्टिकोण, आर्थिक अवसरों और प्रमुख चुनौतियों पर ब्याज के अभिसरण पर आधारित हैं। शनमुगम ने भारत के साथ सिंगापुर की रणनीतिक साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डाला और शाह को सिंगापुर की यात्रा के लिए आमंत्रित किया।
  • दोनों पक्षों ने आतंकवाद और अतिवाद की चुनौतियों पर विचारों और चिंताओं का आदान-प्रदान किया और सुरक्षा मुद्दों पर वर्तमान द्विपक्षीय संस्थागत तंत्र को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की।

पीएम मोदी ने नई दिल्ली में "Garvi Gujarat Bhavan" का उद्घाटन किया।

PM Modi inaugurated 'Garvi Gujarat Bhavan' in New Delhi 2 सितंबर, 2019 को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के अकबर रोड में "गरवी गुजरात भवन" का उद्घाटन किया। भवन का निर्माण गुजरात सरकार ने 131 करोड़ रुपये की लागत से किया था जो दिल्ली में गुजराती लोगों के लिए एक घर के रूप में काम करेगा और दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित पुराने गुजरात भवन में भी काम किया जाएगा। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, उप मुख्यमंत्री (गुजरात) नितिन पटेल और अन्य अधिकारी इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे।

भवन की विशेषताएं: यह केंद्र सरकार से 7066 वर्ग मीटर अनुदान के साथ 20,325 वर्ग मीटर के क्षेत्र पर बनाया गया है और इसमें 19 सूट कमरे, 59 नियमित कमरे, एक रेस्तरां, एक सार्वजनिक भोजन कक्ष, एक व्यापार केंद्र, एक स्मारिका दुकान, एक बहुउद्देश्यीय हॉल आदि, सभी आधुनिक और पारंपरिक वास्तुकला के मिश्रण के साथ।

GK & Current Affairs Quiz 2019 in English & Hindi

GK & Current Affairs Quiz 2019 in English & Hindi


Want to check your GK Score, then this App is for you!

More than 5000+ detailed question and answers

Latest Current Affairs - Download Now!

GK & Current Affairs Quiz 2019

Maulana Masood Azhar, Hafiz Saeed, Zaki-ur-Rehman Lakhvi और Dawood Ibrahim को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम 1967 के तहत, व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया गया।

4 सितंबर, 2019 को, केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने जैश-ए-मोहम्मद (JeM) प्रमुख और पुलवामा आतंकी हमले (14 फरवरी, 2019) के मास्टर माइंड मौलाना मसूद अजहर, जमात उद दावा प्रमुख और लश्कर के खिलाफ एक गजट अधिसूचना जारी की। लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के संस्थापक हाफिज सईद, लश्कर के मुख्य ऑपरेशनल कमांडर और 26/11 हमले के मुख्य आरोपी जकी-उर-रहमान लखवी और संयुक्त राष्ट्र (UN) ने वैश्विक आतंकवादी दाऊद इब्राहिम को उप- (क) के तहत व्यक्तिगत आतंकवादियों के साथ नामित किया गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA), 1967 की धारा 35 की धारा (1)। वे कानून के तहत आतंकवादी के रूप में नामित होने वाले पहले व्यक्ति हैं।

खाद्य मंत्रालय ने 15 सितंबर से Single-Use Plastic Bottles पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

5 सितंबर, 2019 को केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री श्री राम विलास पासवान ने विभिन्न विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों (पीएसयू) में एकल उपयोग वाली प्लास्टिक की बोतलों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, जिसमें भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) भी शामिल है। प्रतिबंध 15 सितंबर से प्रभावी हो जाता है।

5 सार्वजनिक संस्थानों को MHRD मंत्रालय द्वारा IoE का दर्जा दिया गया।

5 सितंबर, 2019 को मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (MHRD) ने कुल 5 संस्थानों को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस (IoE) का दर्जा दिया, और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की सिफारिश के आधार पर IoE को 5 निजी विश्वविद्यालयों को देने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट (LoI) प्रदान किया।

5 सार्वजनिक संस्थान हैं:

इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस (IoE)
दिल्ली विश्वविद्यालय (DU, नई दिल्ली)
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU वाराणसी, उत्तर प्रदेश)
हैदराबाद विश्वविद्यालय (UoH तेलंगाना)
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान - मद्रास (IITM तमिलनाडु)
IIT - खड़गपुर (IIT-Kgp पश्चिम बंगाल)
लेटर ऑफ इंटेंट (LoI)
अमृता विश्वविद्यापीठम विश्वविद्यालय (कोयम्बटूर, तमिलनाडु)
वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान (VIT तमिलनाडु)
जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय (नई दिल्ली)
कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (केआईआईटी ओडिशा)
भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी (मोहाली, पंजाब)

PM Modi की हरियाणा यात्रा

भारत के प्रधान मंत्री (पीएम), श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा का दौरा किया। उन्होंने भाजपा की विजय संकल्प रैली में भाग लिया जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की 'जन आशिर्वाद यात्रा' की परिणति हुई। 179.75 करोड़ रुपये की परियोजना को हरियाणा राज्य सहकारी आपूर्ति और विपणन महासंघ लिमिटेड (HAFED) द्वारा औद्योगिक मॉडल टाउनशिप (IMT), राष्ट्रीय राजमार्ग -10 पर रोहतक में स्थापित किया जाएगा, जो दिल्ली को रोहतक, हरियाणा से जोड़ता है।

OIE द्वारा भारत को H5N1 Avian Influenza से मुक्त घोषित किया गया - World Organisation for Animal Health

3 सितंबर, 2019 को भारत को OIE (ऑफिस इंटरनेशनल डेस एपीज़ूटीज़) - वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ द्वारा H5N1 Avian इन्फ्लूएंजा (आमतौर पर बर्ड फ़्लू के रूप में जाना जाता है) से मुक्त घोषित किया गया है। ओडिशा, बिहार और झारखंड में बीमारी के प्रकोप के साथ 2017 में फ्लू की रिपोर्ट की गई थी। H5N1 गैर संक्रामक है लेकिन संक्रमित होने पर मृत्यु दर 60% है।

PM Modi ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (NADCP) का शुभारंभ किया।

11 सितंबर, 2019 को भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मथुरा सांसद (सांसद) हेमा मालिनी की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश के मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (NADCP) का शुभारंभ किया। NADCP का उद्देश्य 2025 तक पशुधन में फुट एंड माउथ डिजीज (FMD) और ब्रुसेलोसिस को नियंत्रित करना और 2030 तक उनका उन्मूलन करना है। सरकार द्वारा वित्त पोषित परियोजना की लागत 2024 तक पांच साल की अवधि के लिए 12,652 करोड़ रुपये है।

International Affairs

28 देशों के बीच भारत खुशी सूचकांक में 9 वें स्थान पर है। - Global Happiness Index by Ipsos

India ranks 9th in happiness index among 28 countries - Global Happiness Survey Ipsos मार्केट रिसर्च फर्म इप्सोस (Market Research Firm - Ipsos) द्वारा किए गए "ग्लोबल हैप्पीनेस सर्वे" के अनुसार, भारत 28% बाजारों में खुशी सूचकांक पर 77% के साथ 9 वें स्थान पर है।

मुख्य बिंदु:
  • भारतीयों को खुश रहने के लिए शीर्ष निर्धारक हैं: व्यक्तिगत सेफ्टी और सुरक्षा, खुद को मित्रों और जीवन के नियंत्रण में महसूस करना, अच्छी वित्तीय स्थिति और इंटरेस्ट और रुचियों के साथ-साथ शारीरिक कल्याण है।
  • भारत की रेटिंग में 2018 से 6% की गिरावट आई है जो की 2018 में 83% थी और अब 2019 में 77 प्रतिशत हो गई है।

दुनिया के शीर्ष 9 सबसे खुश देश इस प्रकार हैं:

देश प्रतिशत
ऑस्ट्रेलिया और कनाडा (Australia and Canada) 86%
चीन (China) 83%
ग्रेट ब्रिटेन (Great Britain) 82%
फ्रांस (France) 80%
संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) 79%
सऊदी अरब और जर्मनी (Saudi Arab and Germany) 78%
भारत (India) 77%

नीचे के 3 देश हैं:

देश प्रतिशत
अर्जेंटीना (Argentina) 34%
स्पेन (Spain) 46%
रूस (Russia) 47%

दिल्ली EIU के Global Liveability Index 2019 में 118 वें और मुंबई 119 वें स्थान पर है।

Delhi ranks 118th and Mumbai 119th in EIU's Global Liability Index 2019 4 सितंबर, 2019 को इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा तैयार 2019 का "ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स" ने दिल्ली को 118 वें स्थान पर रखा है, जो अपनी पिछली रिपोर्ट में 112 वें स्थान (एशिया में पंजीकृत सबसे बड़ी गिरावट) से 6 स्थानों पर गिरावट है। अपराध, खराब वायु गुणवत्ता और बिगड़ती जलवायु परिस्थितियों में वृद्धि। मुंबई भी दो पायदान की गिरावट के साथ इस साल 119 वें स्थान पर रही। इस सूची में ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना द्वारा लगातार दूसरी बार शीर्ष स्थान पर रहा, जबकि सीरिया की राजधानी दमिश्क पिछली बार 140 वें स्थान पर सबसे कम रहने योग्य शहर बन गया था। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग 71 वें स्थान पर ब्रिक्स देशों के बीच सूची में सबसे ऊपर है।

मुख्य बिंदु:
  • स्कोर: नई दिल्ली को जहां 56.3 का स्कोर दिया गया, वहीं मुंबई को 56.2 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर वियना को 99.1 और सबसे कम रैंक वाले दमिश्क (सीरिया) को केवल 30.7 अंक मिले।
  • वायु गुणवत्ता: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नई दिल्ली में 2018 ग्लोबल एयर क्वालिटी इंडेक्स में दुनिया भर में फाइन पार्टिकुलेट मैटर के वार्षिक औसत सघनता के लिए 6 वें स्थान पर रिपोर्ट किया है, जिसके कारण इसकी मौजूदा शहरों की रैंकिंग में गिरावट आई है।
रैंक (Rank) शहर (City)
1 वियना, ऑस्ट्रिया (Vienna, Austria)
2 मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया (Melbourne, Australia)
3 सिडनी, ऑस्ट्रेलिया (Sydney, Australia)
118 दिल्ली, भारत (Delhi, India)
119 मुंबई, भारत (Mumbai, India)
136 कराची, पाकिस्तान (Karachi, Pakistan)
137 त्रिपोली, लीबिया (Tripoli, Libya)
138 ढ़ाका, बांग्लादेश (Dhaka, Bangladesh)
140 दमिश्क, सीरिया (Damascus, Syria)

World Travel and Tourism Competitiveness Index 2019 में भारत 34 वें स्थान पर है।

India ranks 34 in the 2019 World Travel and Tourism Competitiveness Index वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) द्वारा 4 सितंबर, 2019 को जारी वर्ष 2019 के लिए हाल ही में यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (TTCI) के अनुसार, 2017 रिपोर्ट (40 वें) से 6 स्थानों के सुधार के साथ भारत 34 वें स्थान पर था। श्रेणी)। सूचकांक में स्पेन शीर्ष पर रहा और फ्रांस और जर्मनी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

मुख्य बिंदु:
  • सूचकांक रिपोर्ट श्रेणीकरण: चार उप-अनुक्रमों के आधार पर कुल 140 देशों को स्थान दिया गया। वे हैं: भूमिकारूप व्यवस्था, यात्रा और पर्यटन नीति सक्षम करने की स्थिति, प्राकृतिक और सांस्कृतिक स्रोत और पर्यावरण।
  • सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी यात्रा और पर्यटन अर्थव्यवस्था के लिए जापान एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 4 वें स्थान पर रहा, जबकि पाकिस्तान जो कुल मिलाकर 134 वें स्थान पर है, को एशिया प्रशांत क्षेत्र (दक्षिण एशिया) में 121 वें स्थान पर रखा गया, जिससे यह सबसे कम पर्यटन प्रतिस्पर्धी बन गया।
  • इंडेक्स में यमन को 140 वें स्थान पर रखा गया।
रैंक (Rank) देश (Country)
1 स्पेन (Spain)
2 फ्रांस (France)
3 जर्मनी (Germany)
4 जापान (Japan - Tops in Asia Pacific Region)
34 भारत (India)
121 पाकिस्तान (Pakistan - Lowest in South Asia Region)
140 यमन (Yemen - Overall Lowest)

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की Vladivostok, Russia की यात्रा।

Prime Minister Narendra Modi's visit to Vladivostok, Russia भारत के प्रधान मंत्री (PM), श्री नरेंद्र मोदी ने 4-5 सितंबर, 2019 को रूस के व्लादिवोस्तोक का दौरा किया। यह रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी। उन्होंने रूसी संघ के राष्ट्रपति श्री व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 2019 के लिए 5 वें पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया और 2019 के लिए 20 वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया।

मुख्य बिंदु:
  • भारत और रूस ने व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए 30 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें से 16 निजी क्षेत्र में और शेष 14 सरकारी-से-सरकारी क्षेत्र में थे।
  • भारत ने 2022 में द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय बाघ संरक्षण मंच आयोजित करने के लिए रूस की पहल का स्वागत किया। पहला मंच 2010 में सेंट-पीटर्सबर्ग, रूस में आयोजित किया गया था।
  • रूस ने भारत को नौसेना के प्रोजेक्ट 75I के लिए पनडुब्बियों की पेशकश एक अंतर सरकारी समझौते (IGA) के आधार पर की है। परियोजना 75 (I) के तहत, भारतीय नौसेना ने 40,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से भारतीय नौसेना के लिए 6 पनडुब्बियों का निर्माण करने की योजना बनाई है

मुंबई 2019 के Knight Frank-Living Index में 5 वें और नई दिल्ली 11 वें स्थान पर, बीजिंग शीर्ष पर।

9 सितंबर, 2019 को, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में वर्ष 2019 के लिए सह-लिविंग इंडेक्स "इनसाइट्स ऑन को-लिविंग - ए एशिया-पैसिफिक पर्सपेक्टिव" शीर्षक से लंदन स्थित कंसल्टेंसी एजेंसी नाइट फ्रैंक द्वारा जारी किया गया था। भारतीय शहरों में, मुंबई 5 वें स्थान पर, नई दिल्ली 11 वें स्थान पर और भारत का इलेक्ट्रॉनिक शहर, बेंगलुरु सूचकांक में 19 वें स्थान पर रहा। सूचकांक में बीजिंग (चीन) और इसके बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर टोक्यो (जापान) और शंघाई (चीन) शीर्ष पर रहे।

रैंकिंग कारक: सूचकांक 6 प्रमुख विशेषताओं पर बनाया गया था, अर्थात्, टेक एंड फाइनेंशियल हब, आवास सामर्थ्य, विश्वविद्यालय की आबादी, उद्यम पूंजी सौदों और विकास, जीवन की गुणवत्ता और सामान्य जनसंख्या और मानव विकास सूचकांक। इसमें बीस प्रमुख एशिया-प्रशांत शहर शामिल हैं।

रैंक (Rank) शहर (City)
1 बीजिंग, चीन (Beijing, China)
2 टोक्यो, जापान (Tokyo, Japan)
3 शंघाई, चीन (Shanghai, China)
5 मुंबई, भारत (Mumbai, India)
11 दिल्ली, भारत (Delhi, India)
19 बेंगलुरु, भारत (Bengaluru, India)

Banking and Finance

1 अक्टूबर 2019 से ऋण सस्ता होगा क्योंकि RBI ने Repo-Linked Interest Rates को अनिवार्य बनाया।

देश के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों से कहा है कि वे अक्टूबर से रेपो दर जैसे सभी नए प्रकार के फ्लोटिंग-रेट लोन (घर, ऑटो ऋण और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) (MSME) को बाहरी बेंचमार्क से लिंक करें। 1, 2019 यह कदम उद्योग और खुदरा ऋण के उधारकर्ताओं द्वारा शिकायत किए जाने के बाद आया है कि रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में कमी के बावजूद, वाणिज्यिक बैंक उपभोक्ताओं को पूर्ण लाभ नहीं दे रहे हैं। RBI ने 2019 में रेपो दर में 110 आधार अंकों (bps) की कटौती की है, लेकिन इस लाभ का केवल 40 bps ही उपभोक्ताओं को बैंकों द्वारा दिया गया है।

अगस्त 2019 के लिए UPI लेनदेन 918 मिलियन तक पहुंच गया, जो 900 मिलियन के उच्च स्तर को पार कर गया।

5 सितंबर, 2019 को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) लेनदेन द्वारा बनाए गए नए रिकॉर्ड पर एक डेटा जारी किया है, जो अगस्त के अंत तक 1.54 लाख करोड़ रुपये के कुल मिलाकर 918 मिलियन लेनदेन के उच्च स्तर पर पहुंच गया। , 2019 में 900 मिलियन ट्रांजैक्शन मार्क पार किया।

मुख्य बिंदु:
  • कारण: लेन-देन में नया मील का पत्थर भुगतान चैनल को अपनाने और कुछ राज्यों में स्मार्टफोन के उपयोग में सुधार के कारण था। जुलाई के महीने में भुगतान अपनाने में 11.6% और 5.5% की वृद्धि के साथ 822 मिलियन लेनदेन के साथ महीने में मूल्य 1.46 लाख करोड़ रुपये हो गया।
  • 1 बिलियन ट्रांजेक्शन: 2019 के सितंबर और दिसंबर महीनों के बीच 1 बिलियन ट्रांजैक्शन मार्क का मील का पत्थर होने की उम्मीद है।
  • राज्य विश्लेषण: सरकारी डेटा दिगिधन डैशबोर्ड से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा द्वारा प्रति व्यक्ति 17 लेनदेन के साथ UPI लेनदेन में आंध्र प्रदेश शीर्ष पर है, जबकि छत्तीसगढ़ द्वारा प्रति व्यक्ति 0.08 लेनदेन के साथ सबसे कम लेनदेन किया जाता है।

Business and Economy

Q1 FY 2019-20 में भारत का FDI 28% बढ़कर $16.33 bn हो गया और सिंगापुर सबसे बड़े स्रोत के रूप में उभरा।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) पहली तिमाही (Q1) - अप्रैल-जून 2019-20 में 28% बढ़कर $ 16.33 बिलियन हो गया। 2018-19 के अप्रैल-जून में एफडीआई प्रवाह $ 12.75 बिलियन था।

मुख्य बिंदु:
  • अधिकतम विदेशी प्रवाह: सेवा क्षेत्र ($ 2.8 बिलियन), कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर ($ 2.24 बिलियन), दूरसंचार ($ 4.22 बिलियन), और ट्रेडिंग ($ 1.13 बिलियन) ने अप्रैल-जून 2019-20 के दौरान अधिकतम विदेशी प्रवाह प्राप्त किया।
  • स्रोत: सिंगापुर 5.33 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ अप्रैल-जून 2019-20 के दौरान भारत में एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत बन गया, इसके बाद मॉरीशस ($ 4.67 बिलियन), संयुक्त राज्य अमेरिका ($ 1.45 बिलियन), नीदरलैंड ($ 1.35 बिलियन) और जापान ( $ 472 मिलियन)।

भारत के पहले डिजिटल क्षमता केंद्र की स्थापना के लिए नीती आयोग ने McKinsey & Company का चयन किया।

भारत के पहले डिजिटल क्षमता केंद्र (DCC) की स्थापना के लिए National Institution for Transforming India (Niti Aayog) ने मैकिन्से एंड कंपनी का चयन किया है। मैकिन्से एंड कंपनी वैश्विक स्तर पर 5 ऐसे केंद्रों का समर्थन करती है - आचेन, शिकागो, सिंगापुर, वेनिस और बीजिंग।

Awards & Recognitions

भारतीय कंक्रीट संस्थान पुरस्कार 2019 में हैदराबाद में Kaleswaram Project की उत्कृष्ट कंक्रीट संरचना के लिए MEIL को सम्मानित करता है।

Indian Concrete Institute Award 2019 honors MEIL for the excellent concrete structure of Kaleswaram Project in Hyderabad 7 सितंबर, 2019 को ठोस दिवस समारोह के अवसर पर, निर्माण कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर्स लिमिटेड (MEIL) को कलेश्वरम लिफ्ट इरिगेशन प्रोजेक्ट (KLIP) के उत्कृष्ट कंक्रीट संरचना के लिए भारतीय कंक्रीट संस्थान पुरस्कार 2019 (ICI पुरस्कार) से मान्यता दी गई थी। तेलंगाना। यह पुरस्कार परियोजना के मुख्य अभियंता एन वेंकटेश्वरवरु और हैदराबाद के तेलंगाना में आईसीआई अध्यक्ष विनय गुप्ता के एमईआईएल निदेशक बी. श्रीनिवास रेड्डी को मिला।

मुख्य बिंदु:
  • सर्वश्रेष्ठ कंक्रीट संरचना: ICI ने अमेज़ॅन भवन को सर्वश्रेष्ठ कंक्रीट संरचना पुरस्कार 2019 और खाजागुड़ा से नानकरामगुडा कंक्रीट सड़क के निष्पादन के लिए सम्मानित किया।
  • व्याख्यान: ठोस दिन के अवसर पर "कलाेश्वरम् परियोजना के निर्माण में इंजीनियरिंग चुनौतियों" पर एक व्याख्यान परियोजना के मुख्य अभियंता द्वारा दिया गया था।

(KLIP) के बारे में:

  • यह एक बहुउद्देश्यीय सिंचाई है और तेलंगाना के कालेश्वरम बांध के पार बनी गोदावरी नदी पर दुनिया की सबसे बड़ी बहु-चरण लिफ्ट सिंचाई परियोजना है।
  • 80,000 करोड़ रुपये की परियोजना।
  • इसका उद्घाटन 20 जून, 2019 को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा किया गया था।

Appointments & Resigns

Anshula Kant को विश्व बैंक समूह के MD और मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) के रूप में नियुक्त किया गया है।

Anshula Kant has been appointed as the MD and Chief Financial Officer (CFO) of World Bank Group 1 सितंबर, 2019 को, केंद्र सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के प्रबंध निदेशक (एमडी) अंशुला कांत का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। यह विश्व बैंक समूह के एमडी और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद आता है।

मुख्य बिंदु:
  • अंशुला झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली हैं। वह लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन से इकोनॉमिक ऑनर्स में स्नातक हैं और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर हैं।
  • उसके पास वित्त में 35 से अधिक वर्षों की विशेषज्ञता है, बैंकिंग विश्व बैंक समूह के वित्तीय और जोखिम प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होगी। उसे डब्ल्यूबीबी और अन्य वित्तीय संसाधनों के अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) के जुटाने पर विश्व बैंक के सीईओ के साथ मिलकर काम करना होगा।
  • वह 1983 में एक परिवीक्षाधीन अधिकारी (PO) के रूप में SBI में शामिल हुईं और उन्होंने नेशनल बैंकिंग ग्रुप के संचालन के डिप्टी एमडी के रूप में भी काम किया। वह सितंबर 2018 से बोर्ड की प्रबंध निदेशक और सदस्य हैं।

IPS विवेक कुमार जौहरी ने BSF के महानिदेशक का पदभार संभाला।

IPS Vivek Kumar Johri took over as Director General of BSF 31 अगस्त, 2019 को, विवेक कुमार (वीके) जौहरी, मध्य प्रदेश कैडर के 1984-बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी ने देश की प्राथमिक सीमा रक्षा संगठन, BSF (सीमा सुरक्षा) के 25 वें महानिदेशक (DG) के रूप में कार्यभार संभाला। सेना)। उन्होंने रजनी कांत मिश्रा का स्थान लिया, जो 31 अगस्त, 2019 को सेवानिवृत्त हुए थे।

मुख्य बिंदु:
  • जौहरी को सितंबर 2020 को सेवानिवृत्ति मिलेगी। वह मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MANIT), भोपाल, मध्य प्रदेश से इंजीनियरिंग स्नातक हैं।
  • उन्होंने कैबिनेट सचिवालय के तहत बाहरी खुफिया एजेंसी RAW (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) में विशेष सचिव के रूप में काम किया।
  • 29 जुलाई, 2019 को, उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष कर्तव्य (ओएसडी) पर एक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • उत्तर प्रदेश कैडर के एक आईपीएस अधिकारी मिश्रा ने अक्टूबर 2018 को बीएसएफ डीजी के रूप में पदभार संभाला।

President रामनाथ कोविंद ने 5 नए राज्यपालों की नियुक्ति की।

President Ram Nath Kovind appointed 5 new governors भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 31 अगस्त को डॉ. तमिलिसाई साउंडारराजन , भगत सिंह कोशियारी, कलराज मिश्र, आरिफ मोहम्मद खान और बंडारू दत्तात्रेय को तेलंगाना, महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल और हिमाचल प्रदेश के लिए 5 नए राज्यपाल नियुक्त किए हैं।

इससे पहले: ई एस एल नरसिम्हन, विद्या सागर राव, कल्याण सिंह, पी. सतशिवम और कलराज मिश्र अपने-अपने राज्य तेलंगाना, महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल और हिमाचल प्रदेश के गवर्नर रह चुके हैं।

राज्य नए गवर्नर इससे पहले
तेलंगाना डॉ. तमिलिसाई साउंडारराजन ई एस एल नरसिम्हन
महाराष्ट्र भगत सिंह कोशियारी विद्या सागर राव
राजस्थान कलराज मिश्र कल्याण सिंह
केरल आरिफ मोहम्मद खान पी. सतशिवम
हिमाचल प्रदेश बंडारू दत्तात्रेय कलराज मिश्र

Manoj Mukund Naravane ने सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।

Manoj Mukund Naravane took charge as the Chief of Army Staff 1 सितंबर, 2019 को लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अनबू की जगह सेना के नए उपाध्यक्ष (VCOAS) का पदभार संभाला, जो 31 अगस्त, 2019 को सुपरनैचुरेटेड थे।

मुख्य बिंदु:
  • पुरस्कार: Naravane को उनकी सेवाओं के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक (2019), अति विशिष्ट सेवा पदक (2017), सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक (2015) से सम्मानित किया गया है।
  • नरवाना से सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के सफल होने की उम्मीद है, जो दिसंबर के अंत तक सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

PK Mishra को पीएम का नया प्रमुख सचिव और प्रमुख सलाहकार (Principal Secretary and Advisor) नियुक्त किया गया।

PK Mishra appointed as the new principal secretary and principal advisor to PM प्रमोद कुमार मिश्रा, 71 वर्ष की आयु, प्रधान मंत्री (पीएम) के नए प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किए गए, नरेंद्र मोदी 11 सितंबर, 2019 से नृपेंद्र मिश्रा के साथ सफल रहे। वे पीएम (2014-19) के अतिरिक्त प्रधान सचिव थे और कैबिनेट मंत्री का पद। वह संयुक्त राष्ट्र ससाकावा पुरस्कार 2019 के प्राप्तकर्ता हैं, जो आपदा प्रबंधन में सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है। वह 1972 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

पी के सिन्हा की नियुक्ति:
पूर्व कैबिनेट सचिव पी. के. सिन्हा, जिनकी आयु 64 वर्ष थी, को पीएम का प्रमुख सलाहकार नियुक्त किया गया था। वह वर्तमान में प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) में विशेष ड्यूटी (ओएसडी) पर अधिकारी के रूप में कार्य करता है। वह उत्तर प्रदेश कैडर से 1977 बैच के आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी हैं।

Science and Technology

"समुद्रयान" (Samudrayaan) - भारत द्वारा किया जाने वाला गहन महासागर खनन परियोजना है।

'Samudrayaan' is an intensive ocean mining project undertaken by India 3 सितंबर, 2019 को, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशन टेक्नोलॉजी, चेन्नई (NIOT) द्वारा भारत की गहरी-समुद्र परियोजना "समुद्रयान" 2021-22 में शुरू करने का प्रस्ताव है। NIOT के निदेशक एम ए आत्मानंद द्वारा घोषित प्रस्तावित परियोजना, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पायलट प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है, और दुर्लभ खनिजों के गहरे समुद्र में खनन से संबंधित पानी के नीचे के अध्ययन के लिए 6000mrs के एक पनडुब्बी वाहन में तीन व्यक्तियों को गहराई में भेजने की योजना है।

मुख्य बिंदु:
  • सबमर्सिबल वाहन: वाहन सीबेड पर रेंगता है, 72 किलोमीटर के लिए 6kms की यात्रा करता है।
  • गहरे समुद्र में मिशन: २०० करोड़ रु. का समुद्रयान परियोजना ’डीप ओशन मिशन’ की परियोजना का हिस्सा है जिसकी कीमत रु. केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार 6000 करोड़
  • Polymetallic nodules की खोज: अंतर्राष्ट्रीय समुद्र-बिस्तर प्राधिकरण ने Polymetallic nodules की खोज के लिए मध्य हिंद महासागर बेसिन (CIOB) में भारत को 75,000 वर्ग किमी का आवंटन किया है जो कि लोहे और मैंगनीज हाइड्रॉक्साइड्स के संकेंद्रित परतों से बने समुद्र तल पर चट्टान के समतल होते हैं। एक कोर के आसपास जिसे मैंगनीज नोड्यूल भी कहा जाता है जिसका वजन 380 मिलियन टन है।
  • विशेषताएं: बहुरूपी नोड्यूल में 4.7 मिलियन टन निकेल, 4.29 मिलियन टन तांबा और 0.55 मिलियन टन कोबाल्ट और 92.59 मिलियन टन मैंगनीज होता है।

ISRO ने चंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम से सिग्नल खो दिया।

चंद्रयान -2 के विक्रम लैंडर से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के ग्राउंड स्टेशन का संचार चंद्रमा के बेरोज़गार चंद्र दक्षिण ध्रुव पर अपनी नरम लैंडिंग से पहले खो गया था। जब चंद्रमा की सतह से 2.1 किमी दूर लैंडर था तो संपर्क खो गया था।

मुख्य बिंदु:
  • चंद्रयान -2 को 22 जुलाई, 2019 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से 'बाहुबली' के नाम से निर्मित रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी) एमके -3 से लॉन्च किया गया था। 978 करोड़ रुपये की इस परियोजना में ऑर्बिटर, लैंडर 'विक्रम' और रोवर प्रज्ञान (27 किग्रा) के 3 घटक शामिल थे।
  • ऑर्बिटर का मिशन जीवन 1 वर्ष है और रोवर का 1 चंद्र दिवस (14 पृथ्वी दिन) है।

State News

हरियाणा सरकार ने सहकारी बैंकों से ली गई फसल ऋण पर ब्याज और 4,750 करोड़ रुपये का जुर्माना माफ कर दिया।

2 सितंबर, 2019 को, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में सहकारी बैंकों, प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (PACS), जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों (DCCB) से लिए गए फसली ऋणों पर 4,750 करोड़ रुपये का ब्याज और जुर्माना माफ किया गया। भूमि बंधक बैंक (LMB) और हरियाणा भूमि सुधार और विकास बैंक। इससे राज्य के लगभग 10 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

केंद्रीय मंत्री Harsimrat Kaur Badal ने Telangana के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया।

Union Minister Harsimrat Kaur Badal inaugurated the food park in Telangana 6 सितंबर, 2019 को केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने तेलंगाना के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया, जिसे लक्कमपल्ली गांव, निजामाबाद, तेलंगाना में स्मार्ट एग्रो फूड पार्क द्वारा बढ़ावा दिया गया है।

मुख्य बिंदु:
  • लाभ: इस फूड पार्क के माध्यम से 50,000 रोजगार सृजन के साथ कुल 14,000 करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है और इससे 1 लाख किसानों को भी लाभ होगा। उद्घाटन के दौरान, किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान (पीएमकेएसएन) योजना के बारे में बताया गया जो किसानों को 6000 रुपये प्रति वर्ष प्रदान करता है।
  • फूड पार्क का उद्देश्य: फूड पार्क का उद्देश्य 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना और सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल में समग्र रूप से योगदान देकर फसल के नुकसान को कम करना है।
  • वित्तीय सहायता: फूड पार्क को सरकार द्वारा प्रति मेगा फूड पार्क परियोजना में 50 करोड़ रुपये तक की आर्थिक मदद की जाती है। 78 एकड़ भूमि में 108.95 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित स्मार्ट एग्रो मेगा फ़ूड पार्क।
  • पार्क सुविधाएं: प्रत्येक कच्चे माल, और अन्य प्रयोगशालाओं के लिए 5000 टन गोदाम।

Environment

Bahamas में आये तेज तूफान डोरियन का अवलोकन।

तूफान डोरियन ने बहामा और दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य (यूएस) को प्रभावित किया है। यह 2019 अटलांटिक तूफान के मौसम का पहला प्रमुख तूफान है। इसे 24 अगस्त, 2019 को सेंट्रल अटलांटिक में एक उष्णकटिबंधीय लहर से विकसित किया गया था।

मुख्य बिंदु:
  • डोरियन में 175 किलोमीटर प्रति घंटे (110 मील प्रति घंटे) की अधिकतम निरंतर हवाएं थीं।
  • मियामी स्थित (संयुक्त राज्य) राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) ने सूचित किया कि 3 सितंबर, 2019 तक, यह नॉर्थवेस्ट को स्थानांतरित करना शुरू कर दिया, और बहामा को छोड़कर, फ्लोरिडा के तट के करीब शक्तिशाली तूफान को ले गया। यह फ्रीपोर्ट, ग्रैंड बहामा के उत्तर में लगभग 70 किलोमीटर (40 मील), और फोर्ट पियर्स, फ्लोरिडा के पूर्व में लगभग 170 किलोमीटर (105 मील), और 4 किमी (2 मील प्रति घंटे) पर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा था।
  • बहामास में, इसने कम से कम 5 लोगों को मार डाला।
  • अमेरिका के फ्लोरिडा, जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना, उत्तरी कैरोलिना और वर्जीनिया राज्यों ने आपातकाल की स्थिति घोषित की और फ्लोरिडा से उत्तरी कैरोलिना तक कई तटीय काउंटी अनिवार्य निकासी आदेश जारी किए।

    तूफान की श्रेणियाँ

    • श्रेणी 5: मेजर हरिकेन; निरंतर हवा की गति: 157 मील प्रति घंटे या उससे अधिक
    • श्रेणी 4: मेजर हरिकेन; निरंतर हवा की गति: 130-156 मील प्रति घंटे
    • श्रेणी 3: मेजर हरिकेन; निरंतर हवा की गति: 111-129 मील प्रति घंटे
    • श्रेणी 2: निरंतर हवा की गति: 96-110 मील प्रति घंटे
    • श्रेणी 1: निरंतर हवा की गति: 74-95 मील प्रति घंटे

भारत में राइनो के संरक्षण के लिए क्रिकेटर Rohit Sharma की नई पारी, "Rohit 4 Rhinos" अभियान

Cricketer Rohit Sharma's new innings for the protection of rhinos in India, 'Rohit 4 Rhinos' Campaign भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक सींग वाले गैंडों के संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और एनिमल प्लैनेट (वन्यजीव चैनल) के साथ साझेदारी में "रोहित 4 राइनो अभियान" शुरू कर रहे हैं।

मुख्य बिंदु:
  • यह राइनो संरक्षण अभियान 22 सितंबर को विश्व राइनो दिवस पर शुरू किया जाएगा।
  • एक सींग वाले गैंडे, असम का राज्य पशु, कई खतरों का सामना करता है, जिसमें अवैध शिकार, प्रजनन और बीमारी से होने वाली मृत्यु और मृत्यु दर शामिल हैं। दुनिया में लगभग 3,500 भारतीय गैंडे मौजूद हैं। भारत गैंडों का 82% हिस्सा है।
  • डब्ल्यूडब्ल्यूएफ (वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर) भारत में राइनो संरक्षण के लिए रोहित ब्रांड एंबेसडर हैं और इसके लिए वह 2018 में शामिल हुए।

Sports

Jinson Johnson ने बर्लिन में रजत पदक जीतकर अपने 1500 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Jinson Johnson has broken his own 1500-meter national record by winning a silver medal in Berlin 1 सितंबर, 2019 को, भारतीय मध्य-दूरी के धावक और 2018 के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता, केरल के जीन्सन जॉनसन (28) ने ISTAFAF के अंतर्राष्ट्रीय ISTAFAF (International Sepaktakrawal) इवेंट 2019 के 78 वें संस्करण में 1500 मीटर में रजत पदक जीता है।

मुख्य बिंदु:
  • वह संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के जोशुआ थॉम्पसन से 3 मिनट 35.24 सेकंड के समय के साथ 2 वें स्थान पर रहे।
  • उन्होंने 3 मिनट 37.62 सेकंड के अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार किया, जो उन्होंने जून 2018 को नीदरलैंड के निजमेगेन में बनाया था। उनके नाम पर 800 मीटर (1 मिनट 45.65 सेकंड) का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है।
  • उन्होंने इस प्रदर्शन के साथ 28 सितंबर से 6 अक्टूबर, 2019 तक दोहा, कतर में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई किया। विश्व चैम्पियनशिप का क्वालीफाइंग समय 3 मिनट 36.00 सेकंड था।
  • ISTAF बर्लिन IAAF (एथलेटिक्स फेडरेशन के इंटरनेशनल एसोसिएशन) वर्ल्ड चैलेंज मीटिंग्स का हिस्सा है और एथलेटिक्स इवेंट में दूसरी श्रेणी का आयोजन है।

Mithali Raj ने भारतीय महिला क्रिकेटर T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है।

Mithali Raj has announced her retirement from Indian women's cricketer T20 international cricket 3 सितंबर, 2019 को, पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने न्यूजीलैंड की मेजबानी में आगामी 2021, 50 से अधिक विश्व कप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टी 20 (बीस-बाईस) इंटरनेशनल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। उसने सबसे कम प्रारूप के 89 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया, 2,364 रन बनाए, जो किसी भी भारतीय महिला द्वारा आज तक का सर्वाधिक है।

मुख्य बिंदु:
  • भारत को 32 मैचों और तीन विश्व कपों में शामिल करने वाली, राजस्थान में जन्मी मिताली ने 2006 में डर्बी में, टी 20 अंतरराष्ट्रीय में अपनी शुरुआत की और आखिरी बार मार्च 2019 में गुवाहाटी, असम में इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला।
  • मिताली ने 203 एकदिवसीय और 10 टेस्ट में भी खेले हैं जिसमें 7 शतकों के साथ 6720 रन बनाए हैं और एक शतक के साथ 663 रन बनाए हैं।

अफगान क्रिकेटर Rashid Khan सबसे युवा टेस्ट क्रिकेट कप्तान बने।

Afghan cricketer Rashid Khan became the youngest Test cricket captain 5 सितंबर, 2019 को अफगानिस्तान टेस्ट क्रिकेट कप्तान राशिद खान, जिन्होंने चटगाँव (बांग्लादेश) के ज़हूर अहमद चौधरी स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ मैच का नेतृत्व किया, ने 20 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा जारी सबसे कम उम्र का टेस्ट क्रिकेट कप्तान बनकर रिकॉर्ड बनाया। साल और 350 दिन।

मुख्य बिंदु:
  • उन्होंने जिम्बाब्वे के तातेन्दा तैबु को पीछे छोड़ दिया, जो 2004 में 20 साल और 358 दिन की उम्र में हरारे (जिम्बाब्वे) में श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान सबसे युवा टेस्ट क्रिकेट कप्तान बने थे।
  • इस सूची में तीसरे खिलाड़ी मंसूर अली खान पटौदी हैं, जो 1962 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 21 साल और 77 दिन की उम्र में सबसे कम उम्र के टेस्ट कप्तान बने थे।

श्रीलंकन क्रिकेटर Lasith Malinga ने T20 में डबल हैट्रिक ली, पांच इंटरनेशनल हैट-ट्रिक के साथ No. 1 गेंदबाज बने।

Sri Lankan cricketer Lasith Malinga took a double hat-trick in T20, with five international hat-tricks became No. 1 bowler 6 सितंबर, 2019 को श्रीलंका क्रिकेट कप्तान लसिथ मलिंगा श्रीलंका के पल्लेकेले में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी 20 आई मैच के दौरान टी 20 आई (बीस-बीस अंतर्राष्ट्रीय) प्रारूप में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। एक डबल हैट्रिक लेने वाला गेंदबाज। वर्तमान में, मलिंगा 5 सीमित ओवरों के अंतर्राष्ट्रीय हैट्रिक वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

मलिंगा रिकार्ड:

  • मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक हैट्रिक के लिए वसीम अकरम (पाकिस्तान) को पीछे छोड़ दिया, जहाँ अप्रैल 2017 में श्रीलंका के कोलंबो में बांग्लादेश के खिलाफ उनकी पहली T20I हैट्रिक ली गई थी। उन्होंने वन-डे इंटरनेशनल (ODI) में 3 हैट्रिक बनाई हैं।
  • वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने 4 गेंदों में 2 बार 4 विकेट चटकाए हैं। पल्लेकेले की हैट्रिक के बाद उन्होंने 4 विकेट चटकाए। उन्होंने पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में 2007 में उपलब्धि हासिल की थी।

Read more on Sports News

Books and Authors

पेंग्विन रैंडम हाउस (इंडिया) द्वारा जारी की गई एक नई पुस्तक, जिसका शीर्षक ‘First They Erased Our Name: A Rohingya Speaks’ है।

A new book released by Penguin Random House (India) titled 'First They Erased Our Name: A Rohingya Speaks' पत्रकार सोफी एंसेल (फ्रांस) द्वारा लिखित 'फर्स्ट दे इरैसड अवर नेम: ए रोहिंग्या स्पीक्स' नामक एक नई किताब को 9 सितंबर, 2019 को पेंगुइन रैंडम हाउस (इंडिया) द्वारा औपचारिक रूप से जारी किया जाएगा।

मुख्य बिंदु:
  • यह पुस्तक रोहिंग्या समुदाय की परेशानियों का दस्तावेज है, जो 1979 में पश्चिमी बर्मा (अब म्यांमार) के एक छोटे से गाँव में जन्मे और पले-बढ़े, "हबीबुर्रहमान" की आँखों के माध्यम से, अपने ही देश के लोगों के साथ बड़ी मुश्किल से बढ़े थे। सैन्य नेता ने आदेश दिया कि रोहिंग्या 135 मान्यता प्राप्त जातीय समूहों में से एक नहीं थे जिन्होंने 8 'राष्ट्रीय दौड़' का गठन किया।
  • अत्यधिक पूर्वाग्रह और उत्पीड़न के परिणामस्वरूप, 1982 के बाद से लाखों रोहिंग्या लोग अपने घर छोड़ गए थे।
  • म्यांमार सरकार ने 2016 और 2017 में जातीय सफाई की प्रक्रिया को बंद कर दिया और लगभग 600,000 रोहिंग्या बांग्लादेश में सीमा पार करने के लिए मजबूर हुए।

आदित्य भूषण और सचिन बजाज द्वारा लिखित ‘Fortune Turners: The Quartet That Spun India To Glory’ शीर्षक से लॉन्च किया गया।

'Fortune Turners: The Quartet That Spun India To Glory' written by Aditya Bhushan and Sachin Bajaj पुस्तक का शीर्षक ‘फॉर्च्यून टर्नर: द क्वार्टेट दैट स्पून इंडिया टु ग्लोरी’आदित्य भूषण और सचिन बजाज द्वारा लिखित, भारत को गौरवान्वित करने वाली स्पिन चौकड़ी को नई दिल्ली में लॉन्च किया गया था। यह ग्लोबल क्रिकेट स्कूल द्वारा प्रकाशित किया जाता है।

मुख्य बिंदु:
  • यह भारतीय क्रिकेट टीम के प्रसिद्ध चार स्पिनरों - बिशन सिंह बेदी, ईरापल्ली प्रसन्ना, भागवत चंद्रशेखर और एस. वेंकटराघवन के करियर का खुलासा करता है, जिन्होंने 1960-70 के दशक में भारतीय गेंदबाजी में अपना दबदबा बनाया था और टीम के कुछ प्रसिद्ध जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  • इस लॉन्च समारोह में पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव, बिशन सिंह बेदी व अन्य कई दिग्गज लेखकों ने शिरकत की।

‘India's Lost Frontier - The Story of North-West Frontier province of Pakistan’ अनुभवी सिविल सेवक राघवेन्द्र सिंह द्वारा लिखित पुस्तक लॉन्च हुयी।

वयोवृद्ध सिविल सेवक राघवेन्द्र सिंह द्वारा लिखित "इंडियाज लॉस्ट फ्रंटियर - द स्टोरी ऑफ नॉर्थ-वेस्ट फ्रंटियर प्रोविंस ऑफ पाकिस्तान" नामक एक पुस्तक, जो भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार (NAI) के तत्कालीन महानिदेशक (DG) जारी की गई थी। यह रूपा प्रकाशन, नई दिल्ली द्वारा प्रकाशित होता है। पुस्तक पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के इतिहास को प्रस्तुत करती है, जिसे पहले उत्तर-पश्चिम सीमा प्रांत (NWFP) के रूप में जाना जाता था। इससे पता चलता है कि 1947 में कांग्रेस के नेतृत्व ने भारत के “सामरिक रूप से महत्वपूर्ण” प्रांत पर दावे को आत्मसमर्पण कर दिया था हालांकि महात्मा गांधी और अन्य राजनीतिक नेताओं का विरोध था।

Important Days

5 सितंबर 2019 को National Teacher's Day 2019 मनाया गया - Remembering Dr. Sarvepalli Radhakrishnan on his 131st Birth Anniversary

5 सितंबर 2019 को पूरे देश में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य पूरे भारत में शिक्षकों के प्रयासों का सम्मान करना है। यह डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में 1962 से मनाया जाता रहा है, जिनका जन्म 5 सितंबर 1888 को हुआ था।

5 सितंबर, 2019 को, भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में देश भर के 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया। पुरस्कार में एक रजत पदक, प्रमाण पत्र और रु. 50,000 / - पुरस्कार राशि के रूप में दिए गए।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में तथ्य:

  • शिक्षा: उन्होंने दर्शनशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया।
  • वह भारत के पहले उपराष्ट्रपति बने और उन्हें भारत की विधानसभा के लिए चुना गया।
  • 1931 में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति बने।
  • 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।
  • उन्हें 1961 में जर्मन बुक ट्रेड का शांति पुरस्कार मिला था।
  • 1962 में, Dr. Sarvepalli Radhakrishnan भारत के राष्ट्रपति बने।

15 सितंबर को Engineer's Day मनाया गया - Remembering Sir Mokshagundam Vishweshvaraya on his 158th Birth Anniversary

Engineer's Day celebrated on 15 September - Remembering Sir Mokshagundam Vishweshvaraya on his 158th Birth Anniversary पूरे भारत में इंजीनियरिंग समुदाय हर साल 15 सितंबर को सबसे महान भारतीय इंजीनियर भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को श्रद्धांजलि के रूप में मनाता है। हालाँकि तेलंगाना राज्य 11 जुलाई को अली नवाज जंग बहादुर के जन्मदिन पर इंजीनियर्स दिवस मनाता है।

मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के बारे में तथ्य:
  • एम. विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर, 1861 को चिकबल्लापुर के पास मुडेनाहल्ली में हुआ था।
  • वे भारत के सबसे विपुल सिविल इंजीनियर, बांध बनाने वाले, अर्थशास्त्री, राजनेता बन गए, और उन्हें पिछली सदी के अग्रणी राष्ट्र-बिल्डरों में गिना जा सकता है।
  • एम. विश्वेश्वरैया 1912 से 1918 तक मैसूर के दीवान भी थे। वह मैसूर में कृष्णा राजा सगर डैम के निर्माण के लिए मुख्य इंजीनियर थे और साथ ही हैदराबाद शहर के लिए बाढ़ सुरक्षा प्रणाली के प्रमुख डिजाइनर भी थे।
  • समाज में उनके उत्कृष्ट योगदान के कारण, भारत सरकार ने वर्ष 1955 में इस किंवदंती पर 'भारत रत्न' से सम्मानित किया।
  • "उन्हें किंग जॉर्ज पंचम द्वारा ब्रिटिश नाइटहुड से भी सम्मानित किया गया था, और इसलिए उन्हें" साहब "का सम्मान मिला।"
  • उन्होंने पहली बार खड़कवासला जलाशय, पुणे 1903 में स्थापित किए गए स्वचालित वियर वॉटर फ्लडगेट्स को डिजाइन और पेटेंट भी किया। उन्होंने मैसूर राज्य को उस समय के मॉडल राज्य के रूप में जाना।
  • जल संसाधनों के दोहन में उनके योगदान के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, विश्वेश्वरैया देश भर में बांधों के निर्माण और समेकन के लिए जिम्मेदार थे।
  • उन्हें ब्लॉक सिस्टम का आविष्कार करने का श्रेय भी दिया जाता है - स्वचालित दरवाजे जो अतिप्रवाह की स्थितियों में बंद होते हैं।

Obituary

प्रसिद्ध उपन्यासकार और नाटककार Kiran Nagarkar का मुंबई में निधन हो गया।

Renowned novelist and playwright Kiran Nagarkar passed away in Mumbai 5 सितंबर, 2019 को मुंबई में जन्मे उपन्यासकार और नाटककार किरण नागरकर का 77 वर्ष की आयु में मुंबई के एक अस्पताल में वृद्धावस्था की बीमारी के कारण निधन हो गया। उन्हें किताबों को लिखने के लिए जाना जाता है, क्यूकोल्ड, ’(1997) जिसने उन्हें 2001 का साहित्य अकादमी पुरस्कार और time बेडटाइम स्टोरीज़’ जीता। उन्हें 2012 में जर्मनी के संघीय गणराज्य के ऑर्डर ऑफ मेरिट से भी सम्मानित किया गया था।

मुख्य बिंदु:
  • उनकी अन्य प्रसिद्ध रचनाएँ 'सात्सक्कमट्रेचलिस' (सात छक्के चालीस साल) (1974), 'रावण और एडी' (1994) थीं। हाल ही में उनका अधिकांश काम (पुस्तक) "द आर्टिस्ट: कवि, बुनकर, द्रष्टा, निन्दा करने वाला" था। यह जून 2019 में जारी किया गया था और उनका आखिरी उपन्यास नवंबर 2017 में "जसोदा" नाम से लिखा गया था।
  • वह एक उपन्यासकार, नाटककार, फिल्म और नाटक समीक्षक और मराठी और अंग्रेजी दोनों में पटकथा लेखक हैं।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर Abdul Qadir का निधन हो गया।

Former Pakistan cricketer Abdul Qadir passed away 7 सितंबर, 2019 को, पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अब्दुल कादिर का 63 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया।

मुख्य बिंदु:
  • 15 सितंबर 1955 को पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे कादिर ने अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए कुल 368 विकेट लेकर 67 टेस्ट और 104 वन-डे इंटरनेशनल (ODI) खेले थे।
  • उन्होंने 2009 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता के रूप में भी काम किया जिसने उसी वर्ष इंग्लैंड में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) वर्ल्ड टी 20 मैच जीता।

दिग्गज वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री Ram Jethmalani का निधन हो गया।

Veteran lawyer and former Union Minister Ram Jethmalani passed away राम जेठमलानी, वरिष्ठ वकील और एक पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री का लंबी बीमारी से पीड़ित होने के बाद दिल्ली में उनके घर पर निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे।

मुख्य बिंदु:
  • जेठमलानी का जन्म 14 सितंबर 1923 को शिकारपुर, सिंध में तत्कालीन बॉम्बे प्रेसिडेंसी के सिंध डिवीजन में हुआ था, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है। विभाजन ने उन्हें मुंबई स्थानांतरित कर दिया।
  • उन्होंने बॉम्बे यूनिवर्सिटी से एलएलबी (बैचलर ऑफ लॉ) की डिग्री हासिल की और 17 साल की छोटी उम्र में पहली बार प्रथम श्रेणी में आए।
  • उन्होंने केंद्रीय कानून मंत्री और 1998 में अटल बिहारी वाजपेयी की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार में और फिर अक्टूबर 1999 में फिर से काम किया था।